गुरुवार, 17 अक्तूबर 2024

एक देश एक शिक्षा एक बोर्ड का गठन करे सरकार - सीमा त्यागी



                        मुकेश गुप्ता

देश के प्रत्येक बच्चे को मिले समान शिक्षा का अवसर - सीमा त्यागी 

गाजियाबाद । देश के प्रत्येक बच्चे को सस्ती और सुलभ शिक्षा के सपने को साकार करने एवं देश की शिक्षा व्यवस्था में बदलाव की मुहिम को पिछले 12 वर्षों के दौरान नए आयाम देने वाली संस्था गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन की अध्यक्ष सीमा त्यागी ने सरकार से अपील की है कि देश के प्रत्येक बच्चे को शिक्षा और परीक्षा में समान अवसर प्रदान करने के लिए "एक देश एक शिक्षा एक बोर्ड" का गठन किया जाए अगर हमारी सरकार एक देश एक टैक्स, एक देश एक राशन कार्ड कर सकती है और एक देश एक चुनाव की तरफ आगे बढ़ सकती है तो फिर देश की प्रगति की रीढ़ माने जाने वाली शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक देश एक शिक्षा एक बोर्ड का गठन क्यों नहीं कर सकती । देश के विद्यार्थियों का पढ़ने पढ़ाने का माध्यम और भाषा भले ही अलग हो सकती है लेकिन सभी विद्यार्थियों के लिए समान शिक्षा एवं समान अवसर उपलब्ध कराने की दृष्टि से एक देश एक शिक्षा एक बोर्ड का गठन किया जाना चाहिए । अभी हम देख रहे हैं यूपी बोर्ड , आईसीएसई, सीबीएसई बोर्ड सहित देश के अनेक राज्यों के बोर्ड अलग अलग पाठ्यक्रम पढ़ा रहे हैं लेकिन जब बच्चे प्रतियोगिता परीक्षा देने के लिए जाते हैं चाहे वो नीट की परीक्षा हो या फिर आईएस, पीसीएस की परीक्षा हो वो सभी देश के बच्चो के लिए एक है तो फिर सवाल उठता है क्या अलग अलग बोर्ड से पढ़ने वाले बच्चो को हम प्रतियोगिता परीक्षा में समान अवसर प्रदान कर रहे हैं इसके साथ ही देश के निजी स्कूलों ने शिक्षा को व्यापार बनाकर महंगी किताबें खरीदने के लिए बच्चो एवं अभिभावकों पर दबाव बनाते हैं एक देश एक शिक्षा एक बोर्ड के गठन से जहां शिक्षा के व्यापार पर अंकुश लगेगा वहीं देश के प्रत्येक बच्चे को शिक्षा एवं प्रतियोगिता परीक्षा में समान अवसर प्राप्त होगे । में उम्मीद करूंगी कि देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने और शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए हमारी सरकार एक देश एक शिक्षा एक बोर्ड के गठन पर सकारात्मकता के साथ विचार कर अमली जामा पहनाएगी।



परमात्मा को मन में बसाकर भक्ति युक्त जीवन जीया जा सकता है--सतगुरु माता सुदीक्षा महाराज

 


 


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद की धरा से प्रसारित हुआ मानवता का दिव्य सत्य संदेश

गाजियाबाद । ‘परमात्मा को जानकर जब हमारी आत्मा इस परमपिता परमात्मा से इकमिक हो जाती है तब संसार में हो रही किसी भी प्रकार की गतिविधि अथवा व्यवहार से भक्त प्रभावित नहीं होता अपितु वह हर पल में केवल शुकराने का ही भाव प्रकट करता है। फिर संत वाली अवस्था आ जाने पर जीवन का हर पल आनंदित एवं मन स्थिर ही रहता है। इसलिए इस परमपिता को जानकर इसे मन में बसाते हुए हर भक्त अपने जीवन का प्रत्येक पल भक्तिमयी बना सकता है।’ उक्त उदगार सतगुरु माता सुदीक्षा महाराज ने बुधवार को  गाजियाबाद शहर के हरसाव पुलिस लाइन के एन डी आर एफ रोड स्थित सी पी डब्लू डी विशाल मैदान में आयोजित निरंकारी संत समागम में सम्मिलित हुए भक्तों एवं श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।

ज्ञातव्य हो कि सतगुरु माता  का शुभ-आगमन लगभग 5 वर्षों के उपरांत गाजियाबाद की धरती पर हुआ। लंबे अन्तराल के उपरांत सतगुरु का पावन दर्शन पाकर सभी भक्तों को सुकून की अनुभूति हुई। इस पावन संत समागम में गाजियाबाद के स्थानीय भक्तों, नगरवासियों, गणमान्य सज्जनों के अतिरिक्त दिल्ली-एन सी आर सहित आसपास के जिलों मेरठ, बागपत, हापुड़ इत्यादि से श्रद्धालुगण उत्साहपूर्वक सम्मिलित हुए और सत्संग का भरपूर आनंद प्राप्त किया।

सतगुरु माता ने भक्त की अवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि भक्त सदैव सुकून एवं आनंद मे रहते हैं। भक्तों के जीवन में भक्ति के अतिरिक्त अन्य कोई बात नहीं होती। जिस पल से इस परमात्मा को जानकर इसके निरंतर एहसास में जीना आरम्भ करत देते हैं वही से वास्तविक भक्ति का आरम्भ हो जाता है। भक्ति तो निःस्वार्थ प्रेम का नाम है जिसमें दिखावे का कोई स्थान नहीं केवल शुकराने का ही भाव मन में रहता है और इसी सकारात्मक विचार से भक्त अपना जीवन जीते चला जाता है।

सतगुरु माता ने आगे फरमाया कि हमें जो यह स्वासें मिली है इनका हम सदुपयोग करे चाहे हम आयु की किसी भी अवस्था में हो भक्तिमार्ग पर चलकर जीवन को सुखी बना सकते है। एक शायर के शब्दों का जिक्र करते हुए माता जी कहा कि-दो जहान के फर्क केवल दो स्वासों का ही है। आई तो यहां, रुक गई तो वहां इस प्रकार से यह निश्चित नहीं है कि किस पल में, वह कौन सी स्वांस है, जो आखिरी हो सकती है। अतः अपने जीवन का सदुपयोग करते हुए उसे प्रेम, सुकून एवं भक्ति से युक्त होकर जीये और सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बने।

अन्त में स्थानीय संयोजक सतीश गांधी ने सतगुरु माता जी एवं निरंकारी राजपिता जी के दिव्य आगमन हेतु हृदय से आभार व्यक्त किया। इसके अतिरिक्त सभी संतों एवं प्रशासन के सकारात्मक सहयोग हेतु भी धन्यवाद दिया।

नेहरू वर्ल्ड स्कूल में संपन्न हुआ वृक्षारोपण

 

                          मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । नहेरू वर्ल्ड स्कूल सामाजिक जागरुकता को लेकर सदैव पहल करता आया है। इसी कड़ी में बुधवार 16 अक्तूबर  को विद्यालय की प्राइमरी कक्षाओं की वृक्षारोपण गतिविधि पत्यक्ष रूप से संपन्न हुई। यह गतिविधि प्राइमरी विंग के कक्षा पाच छात्रों की देखरेख में संपन्न हुई। कार्यक्रम में सुश्री पल्लवी सिंह डिप्टी असिसटेंट म्यूनिस्पल कमिश्नर गाजियाबाद ने शिरकत की जो विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित थीं। प्राइमरो विंग के कक्षा चार के छात्रों ने भी इसमें हिस्सा लिया।

विद्यालय की एक्जीक्यूटिव हैड सुश्री सुजैन होम्स ने समस्त अभिभावकों तथा उपस्थित छात्रों का स्वागत किया। कार्यक्रम के आरंभ में सुश्री पल्लवी सिंह ने छात्रों को म्यूनिस्पल कॉरपोरेशन के कार्यों को समझाया। इसके बाद उन्होंने पेड़-पौधों के महत्वपूर्ण योगदान को बताया। सभी छात्रों ने शास्त्री नगर के पार्क की मिट्टी को सही करके पौधे लगाए। 

छात्रों के साथ विद्यालय की एक्जीक्यूटिव हैड सुश्री सुजैन होम्स, प्रशासनिक निदेशक  के.पी.सिंह ने तथा सुश्री पल्लवी सिंह ने भी वृक्षारोपण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों ने यह भी संदेश दिया कि पेड हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं। उनका का नारा था-पेड़ उगाओ, पर्यावरण बचाओ।' अंत में विद्यालय के प्रशासनिक निदेशक के.पी.सिंह ने विशेष अतिथि सुश्री 'पल्लवी सिंह का सम्मान उन्हें एक पौधा प्रदान कर किया।

जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल, इंदिरापुरम सीबीएसई नेशनल टेबल टेनिस चैंपियनशिप का विजेता बना

 


मुकेश गुप्ता

स्कूल के खिलाड़ियों ने अपने शहर के साथ उत्तर प्रदेश का भी नाम रोशन कियाः चेयरमैन जे. के. गौड़, प्रधानाचार्य निधि गौड़ ने खिलाड़ियों व कोच को दी बधाई

गाजियाबाद । सीबीएसई नेशनल टेबल टेनिस चैंपियनशिप में जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल इंदिरापुरम का दबदबा जारी है। स्कूल ने सीबीएसई नेशनल टेबल टेनिस चैंपियनशिप का चैंपियन बनकर इतिहास रच दिया। रेन्बो इंटरनेशनल स्कूल, काँगड़ा में आयोजित सीबीएसई नेशनल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में जेकेजी ने अपना दबदबा कायम रखते हुए चैंपियन बनने का श्रेय प्राप्त किया। 

स्कूल ने टीम गेम में अंडर 14 गर्ल्स में अनोखी, अवनीत, श्रेया, अक्षिता ने ब्रोंज मेडल, एकल प्रतियोगिता में अंडर 14 गर्ल्स में अनोखी ने सिल्वर मेडल, अंडर-17 गर्ल्स में अनिका गुप्ता ने ब्रोंज मेडल, अंडर 17 बॉयज मिक्स डबल में आरव राठी ने सिल्वर मेडल जीतकर विद्यालय और विद्यालय की टेबिल टेनिस अकैडमी का नाम रोशन किया। स्कूल के चेयरमैन जे. के. गौड़ ने विजेता खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्होंने अपने प्रदर्शन से स्कूल व गाजियाबाद का ही नहीं पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि स्कूल के खिलाडी इसी प्रकार निरंतर शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने परिवार, स्कूल व शहर का ही नहीं अपने प्रदेश व देश का भी गौरव बढाते रहेंगे।  स्कूल की प्रधानाचार्य निधि गौड़ ने खिलाडियों एवं उनके कोच विभोर खरे जी को उनकी जीत पर बधाई दी, उन्होंने कहा कि जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल इंदिरापुरम आज शिक्षा ही नहीं खेल व अन्य क्षेत्रों में भी अपनी अलग पहचान बना चुका है।

ठाकुरद्वारा स्कूल ने सीबीएसई स्केटिंग क्लस्टर में मारी बाजी

 

                       मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । सीबीएसई क्लस्टर 19 नार्थ जोन-1  का आयोजन 7 अक्तूबर से 10 अक्तूबर को जे के जी स्कूल विजय नगर में किया गया ।जिसमें हरिद्वार नोएडा मुजफ्फरनगर बुलंदशहर रुद्रपुर गाजियाबाद मेरठ देहरादून के 3000 बच्चों ने बढ़ चढ़कर  प्रतिभाग किया । जिसमें ठाकुरद्वारा स्कूल की तरफ से अवनी ने अंडर 19 रोड रेस  में गोल्ड मेडल हासिल किया उसी के साथ अंडर 17 गर्ल्स कैटेगरी में ठाकुरद्वारा की शिक्षा ने रोड रेस  में रनर अप रही  और दिव्यांशी ने 1000 मी रेस में ब्रोंज मेडल हासिल किया । इसी के साथ शिक्षा और अवनी ने नेशनल के लिए क्वालीफाई किया जो कर्नाटक  में आयोजित की जाएगी स्कूल की प्रधानाचार्य जी पूनम शर्मा जी और श्री अजय गोयल जी ने बच्चों को उत्साहवर्धन करते हुए उनको खेलों मैं आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया

रजत परेवाला को सपा हिंडन पार अध्यक्ष मनोनीत किया

  






गाजियाबाद । समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव  एवं प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल संस्तुति पर जिला अध्यक्ष फैसल हुसैन एडवोकेट महानगर अध्यक्ष वीरेंद्र यादव एडवोकेट द्वारा रजत परेवाला को हिंडन पार अध्यक्ष मनोनीत किया हैं। इस  अवसर पर मुख्य रूप से फैसल हुसैन एडवोकेट जिला अध्यक्ष वीरेंद्र यादव एडवोकेट महानगर अध्यक्ष, नितिन त्यागी जिला महासचिव, राजन कश्यप महानगर महासचिव, कमलेश यादव प्रदेश सचिव पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ, अरुण यादव महानगर अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ, आंसू अब्बासी राष्ट्रीय सचिव छात्र सभा, शादाब चौधरी ,सचिन नगर, संजय यादव संजीत यादव, चंद्रभान सिंह जाटव, अमित यादव, मुनाजिर हुसैन, अभिषेक राजपूत, रिजवान चौधरी व राहुल रावत कार्यालय प्रभारी आदि लोग उपस्थित रहे

बुधवार, 16 अक्तूबर 2024

लोक शिक्षण अभियांन ट्रस्ट ने महान वैज्ञानिक डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म दिवस समारोह “विश्व छात्र दिवस” के रूप में मनाया

 

                         मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद/साहिबाबाद । लोक शिक्षण अभियांन ट्रस्ट द्वारा सरलता सादगी की मिसाल भारत रत्न मिसाइल मैन राष्ट्र पुरोधा भारत के पूर्व राष्ट्रपति शिक्षाविद महान वैज्ञानिक डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म दिवस समारोह “विश्व छात्र दिवस” के रूप में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम निशुल्क पुस्तकालय वाचनालय वर्ल्ड 64 के प्रांगण पसोंडा

गाजियाबाद में समाजवादी विचारक शिक्षा विद रामदुलार यादव के नेतृत्व में आयोजित किया गया, कार्यक्रम की अध्यक्षता इब्राहिम चौधरी आयोजन फौजूद्दीन नेताजी, संचालन वकील चौधरी ने किया कार्यक्रम में समाजसेवीका फूलमती यादव भी मुख्य रूप से शामिल रही कार्यक्रम में जोरदार नारे लगाए गए तथा डॉक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके द्वारा दी गई शिक्षा पर चलने का संकल्प लिया गया।

जन्मदिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षाविद रामदुलार यादव ने कहा कि भारत रत्न डॉक्टर अब्दुल कलाम सादगी, सरलता, मितव्ययिता, ईमानदारी और नैतिकता की मिसाल हैं अनुशासन और कर्तव्य परायणताने ही उन्हें आर्थिक दृष्टि से कमजोर परिवार में जन्म लेने के बाद भी महान वैज्ञानिक और देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद पर आसीन किया। उनका कहना था कि “सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो सूरज की तरह जलना सीखो” कठिन परिश्रम कर वह भारत के गौरव को बढ़ाया उनका कहना था कि “आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते तो अपनी आदतें बदलो भविष्य आपका बदल जाएगा”। वह युवाओं के प्रेरणा स्रोत रहे छात्र-छात्राओं को जीवन भर शिक्षित बनने के लिए प्रेरित करते रहे I आज उनका जन्मदिन उनके सम्मान में विश्व छात्र दिवस के रूप में पूरे देश में मनाया जा रहा।

रामदुलार यादव ने कहा कि लेकिन आज देश की दशा और दिशा बदली हुई है समाज में असहिष्णुता, नफरत, ईर्ष्या, अहंकार, झूठ और लूट का वातावरण बन रहा है धार्मिक पाखंड अंधविश्वास फैलाकर जनता को मानसिक गुलाम बनाया जा रहा है और शिक्षा और अज्ञानता के कारण देश में कर्मकांड को ही धर्म समझा जा रहा है, जबकि धर्म समाज में सद्भाव, प्रेम, समता, समानता, सत्य अहिंसा, नैतिकता तथा अनुशासन का रास्ता सृजित करता है हमें यदि ईमानदारी से डॉक्टर अब्दुल कलाम के सपनों को साकार करना है तो सरलता, सादगी, शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाना होगा नहीं तो सब भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाएगा आज बेरोजगारी महंगाई आसमान छू रही है अशिक्षा, अज्ञानता बढ़ रही है स्वास्थ्य सेवाएं आम जन की पकड़ से बाहर होती जा रही हैं। विश्व भूख सूचकांक में भारत 127 देश में 105 वे स्थान पर है निचले पायदान पर पहुंच गया है हमें गंभीरता पूर्वक इसका निदान करना चाहिए प्रकाश की किरण उन घरों को आलोकित करें जहां सदियों से अंधेरा है तभी हम डॉ अब्दुल कलाम के सपनों का भारत बना सकेंगे प्रमुख लोगों ने डॉक्टर साहब के चित्र पर पुष्प अर्पित किया रामदुलार यादव, इब्राहिम चौधरी, फूलमती यादव, लुकमान चौधरी, रोहन कर्दम, फैसल, रिहान, आदित्य कर्दम, मोहम्मद गुलफाम, वकील चौधरी, अयांश यादव, फौजूद्दीन, अब्दुल कादिर, अमर बहादुर यादव, इस्लामुद्दीन, तनवीर साहिल, कैफ, कार्यक्रम में भाग लिया।



जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप निर्वाचन—2024 हेतु नियुक्त किये प्रभारी व सह प्रभारी अधिकारी, सौंपी जिम्मेदारी



                          मुकेश गुप्ता

निर्वाच कार्य को पूर्ण रूप से स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराना है:  इन्द्र विक्रम सिंह

गाजियाबाद । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 56-गाजियाबाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन-2024 के सम्बन्ध में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी, गाजियाबाद  इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने हेतु अधिकारियों को प्रभारी अधिकारियों और सह प्रभारी अधिकारियों को निर्वाचन सम्बंधित दायित्वों के पूर्ण करने हेतु नियुक्ति किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी  इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा  अभिनव गोपाल मुख्य विकास अधिकारी को कार्मिक एवं प्रशिक्षण, स्वीप एवं कार्मिक कल्याण,  रणविजय सिंह अपर जिलाधिकारी प्रशासन को टेन्टेज व्यवस्था, मतदाता सूची सम्बंधित समस्त कार्य एवं स्ट्रांग रूम, विवेक कुमार मिश्र अपर जिलाधिकारी भू0अ0 को लेखन सामग्री/लाजिस्टीक व्यवस्था, मतपत्र व्यवस्था, पोस्टल वैलेट एवं ईटीपीबीएमएस व्यवस्था, ईवीएम व्यवस्था एवं वितरण/रिसीविंग कार्य,  गम्भीर सिंह अपर जिलाधिकारी नगर को आदर्श आचार संहिता/कानून एवं शांति व्यवस्था/सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, प्रेक्षक व्यवस्था एवं वीडियोग्राफी/वेबकास्टिंग/सीसीटीवी, सौरभ भट्ट अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्वाचन व्यय अनु​वीक्षण, कन्ट्रोल रूम/कॉल सेन्टर/निर्वाचन ​सम्बंधित शिकायत प्रकोष्ठ/​सी—विजिल एवं सूचना सेल/मीडिया/एमसीएमसी, विक्रमादित्य सिंह मलिक नगर आयुक्त को मतदाता केन्द्रों/मतदेय स्थल का निर्माण एवं मतदाता सम्बंधि समस्त ​व्यवस्थाऐं, साफ—सफाई एवं पेयजल व्यवस्था,  राजेश कुमार सिंह सचिव जीडीए को पोल डे मॉनीटरिंग, सूचना प्रोद्योगिकी, साइबर सिक्योरिटी एवं आईटी सेल सम्बंधित व्यवस्था, डॉ.अखिलेश मोहन सीएमओ को चिकित्सा व्यवस्था, श्रीमती पुष्पांजलि मुख्य कोषाधिकारी को यात्रा भत्ता/मानदेय वितरण, अमित कुमार तिवारी जिला पूर्ति अधिकारी को खानपान व्यवस्था,  राहुल पाल मुख्य अग्निशमन अधिकारी को अग्निशमन, सुधीर कुमार जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी को दिव्यांगजन कल्याण व्यवस्था,  मुरारी मोहन पाण्डेय संयुक्त निदेशक अभियोजन को विधि प्रकोष्ठ, श्रीमती अंजुम बी. अपर जिलाधिकारी न्यायिक को फोन्स एवं इलेक्ट्रानिक सेवा, मा​नचित्रों की तैयारी एवं कम्यूनिकेशन प्लान एवं रूट चार्ट,  अरूण दीक्षित उप जिलाधिकारी को सिंगल विंडों का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में सभी को प्रभारी अधिकारी व उनके सह प्रभारी अधिकारियों नियुक्ति करने के साथ—साथ निर्वाचन से सम्बंधित गति​विधियों में उनके कार्य, अधिकार, जिम्मेदारी के बारे में विस्तृत से जानकारी दी। उन्होने कहा कि निर्वाचन कार्य को पूर्ण रूप से स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराना है।


बैठक में  रणविजय सिंह अपर जिलाधिकारी प्रशासन,  राजेश कुमार सिंह सचिव जीडीए, डॉ.अखिलेश मोहन सीएमओ,  अरूण कुमार यादव अपर नगर आयुक्त,  विवेक कुमार मिश्र अपर जिलाधिकारी भू0अ0, गम्भीर सिंह अपर जिलाधिकारी नगर, श्रीमती अंजुम बी. अपर जिलाधिकारी न्यायिक, सौरभ भट्ट अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व,    श्रीमती पुष्पांजलि मुख्य कोषाधिकारी,  अरूण दीक्षित उप जिलाधिकारी,  राहुल पाल मुख्य अग्निशमन अधिकारी,  अमित कुमार तिवारी जिला पूर्ति अधिकारी,  सुधीर कुमार जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी,  मुरारी मोहन पाण्डेय संयुक्त निदेशक अभियोजन,  जिला सूचना अधिकारी  योगेन्द्र प्रताप सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

यूवाईडीएस हापुड़ को आसान जीत मिली

 

गाजियाबादःजेके स्पोर्ट्स मैनेजमेंट की ओर द्वारा आयोजित मनजीत कौर मैमोरियल अंडर 13 क्रिकेट टूर्नामेंट में यूवाईडीएस हापुड़ को आसान जीत मिली। टीम ने वसुंधरा इलेविन क्रिकेट अकैडमी को 95 रन से हरा दिया। टीएनएम ट्रस्ट क्रिकेट ग्राउंड राजनगर एक्सटेंशन पर खेले गए मैच में यूवाईडीएस हापुड़ ने पहले टॉस जीता व बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम ने निर्धारित 30 ओवर में 6 विकेट खोकर 182 रन बना दिए। यजुर तेवतिया ने नाबाद शानदार 83 रन की पारी खेली। वहीं आरव शर्मा ने 31 रन का योगदान दिया। वसुंधरा इलेविन क्रिकेट अकैडमी के कप्तान आरव, ग्रंथिक नेगी व अयान त्यागी को 2-2 विकेट मिले। 183 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वसुंधरा इलेविन  क्रिकेट अकैडमी 24.1 ओवर में 87 रन बनाकर आउट हो गई। जॉर्डन रावत व कप्तान ने 22-22 रन का योगदान दिया। कनिष्क शर्मा व कार्तिक गहलोत को 3-3 विकेट प्राप्त हुए। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार कनिष्क शर्मा को दिया गया।

वीवीआईपी क्रिकेट अकैडमी ने एनडी क्रिकेट अकैडमी को हराया

                       मुकेश गुप्ता

गाजियाबादःजेके स्पोर्ट्स मैनेजमेंट की ओर द्वारा आयोजित मनजीत कौर मैमोरियल अंडर 13 क्रिकेट टूर्नामेंट के लीग मैच में वीवीआईपी क्रिकेट अकैडमी गाजियाबाद का मुकाबला एनडी क्रिकेट अकैडमी ग्रेटर नोएडा के साथ हुआ। मैच को वीवीआईपी क्रिकेट अकैडमी ने 78 रन से अपने नाम किया। टीएनएम ट्रस्ट क्रिकेट ग्राउंड राजनगर एक्सटेंशन पर हुए मैच में टॉस एनडी क्रिकेट अकैडमी ने जीता और वीवीआईपी क्रिकेट अकैडमी को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। टीम ने निर्धारित 30 ओवर में 3 विकेट पर 146 रन बनाए। शौर्य ने 72 रन व शब्द झा नेे 28 रन बनाए। 147 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एनडी क्रिकेट अकैडमी 29 ओवर में 68 रन पर ही आउट हो गई। गर्वित व 16 व श्रेयान 12 रन ही दहाई का आंकडा छू पाए। लालकृष्ण को 3, निष्कर्ष अग्रवाल व अभिषेक राय को 2-2 विकेट मिले।  मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से अभिषेक राय को सम्मानित किया गया।

सोमवार, 14 अक्तूबर 2024

श्री विजय रामलीला कमेटी पुराना विजयनगर के समापन पर राम भरत मिलन की शोभायात्रा निकाली गई

                       मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । श्री विजय रामलीला कमेटी (रजि.) पुराना विजय नगर, गाजियाबाद के समापन के अवसर पर राम भरत मिलन की शोभायात्रा निकाली गई एवं रामलीला के कार्यकर्ता एवं कलाकारों को सम्मान प्रतीक देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष लेखराज माहौर एडवोकेट ने बताया कि रामलीला के समापन के अवसर पर राम और भरत के मिलन की बहुत सुंदर शोभा यात्रा विजय नगर की बस्ती में भ्रमण कराया गया एवं रामलीला मंचन में लगे हुए रामलीला कमेटी के कार्यकर्ता एवं कलाकारों को सम्मान प्रतीक देकर सम्मानित किया गया. सभी कलाकारों ने एवं रामलीला कमेटी के कार्यकर्ताओं ने दिन-रात मेहनत कर रामलीला कमेटी के सफल आयोजन में अपनी सहभागिता दिखाई. आप सभी की मेहनत से श्री विजय रामलीला कमेटी का आयोजन बहुत सुंदर एवं सफल हो सका उसके लिए मैं आप सभी का बहुत-बहुत आभार प्रकट करता हूं।

 

इस अवसर पर रामलीला के अध्यक्ष लेखराज माहौर एडवोकेट, महामंत्री शिवकुमार शिबू, संरक्षक जॉनसन मेसी, अजय पाल, ठाकुर शंकर सिंह, ठाकुर राजपाल मास्टर जी, ठाकुर राजेश सिंह, डायरेक्टर हेमराज माहौर, घनश्याम माहौर, मनोहर सिंह, रोशन लाल, शिवाकांत द्विवेदी, कोषाध्यक्ष पवन माहौर, अमन माहौर, मातृशक्ति बबीता, अंशु शर्मा, सुनीता, संगीता, मूलो देवी, उषा, रिंकी, उपाध्यक्ष संदीप कनौजिया, आदेश कुमार, असलम खान, गौरव सिसोदिया, शेर सिंह कोरी, गिरिराज माहौर, ठाकुर इंद्रपाल सिंह, सचिव पवन शर्मा, बलबीर सिंह बल्ली, विशाल माहौर, अभिनव प्रधान, प्रणीत, तुषार, लक्ष्य माहौर, रितिक राजपूत, संगठन मंत्री गौरव ठाकुर, संजू, बिल्लू, विशाल माहौर, आदि उपस्थित रहे।

जीडीए ने जोन चार मे चलाया बाबा का बुलडोजर


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । उपाधयक्ष के निर्देशानुसार उ0प्र0 नगर नियोजन एवं विकास अधिनियम-1973 के अन्तर्गत अवैध निर्माण पर सतत् निगरानी हेतु प्रभारी प्रवर्तन जोन-4 द्वारा आज  14 अकटूबर को जोन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान भूखण्ड संख्या 303, 304 व 305 (खसरा संख्या-67), न्यू पंचवटी कॉलोनी में दीपक पोरवाल तथा खसरा संख्या 687, ग्राम-हरसांव, शास्त्रीनगर, गाजियाबाद पर  रवि शर्मा व  नितिन शर्मा द्वारा किये जा रहे अवैध निर्माण को विधिवत् ध्वस्त किया गया। 

जीडीए सचिव राजेश कुमार सिंह ने बताया कि साथ ही हिण्डन नदी डूब क्षेत्र में लगभग 20 प्लाट की बाउण्ड्री, बिल्डर का अवैध ऑफिस एवं छोटे-मोटे अनाधिकृत भवन ध्वस्त किये गये। इसके साथ ही भवन संख्या जी-28, सैक्टर-11, प्रताप विहार में श्रीमती आशा पत्नी उदयवीर सिंह एवं भवन संख्या डी-25, महेन्द्रा एनक्लेव, शास्त्रीनगर पर  रामवीर सिंह द्वारा किये गये अनाधिकृत निर्माण को सील किया गया। सीलिंग की कार्यवाही के दौरान प्रभारी प्रवर्तन जोन-4 के साथ सहायक अभियन्ता प्रबुद्ध राज,आसिफ अली अवर अभियन्ता संजय सिंह प्रवर्तन स्टाप व पुलिस बल साथ उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि ध्वस्तीकरण की कार्यवाही करते हुए लोगों को निर्देश दिये गये कि बिना मानचित्र स्वीकृति के कोई कार्य न कराया जाये तथा जोन से सम्बन्धित अवर अभियन्ता तथा सुपरवाईजर स्टाफ को निर्देशित किया गया कि सतत् निगरानी रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाये कि उक्त अवैध निर्माण पुनः प्रारम्भ न होने पाये। प्राधिकरण द्वारा लगातार अवैध निर्माण/विकास कार्य के विरूद्ध विधिसम्मत् कार्यवाहियां जारी रहेंगी। तत्क्रम में निर्माणकर्ताओं/विकासकर्ताओं को निर्देशित किया जाता है कि गाजियाबाद़ विकास प्राधिकरण क्षेत्रार्न्तगत भूमि पर विधिवत मानचित्र स्वीकृत के अनुसार ही निर्माण किया जाये। इसके साथ ही आम जनमानस को भी सूचित किया जाता है कि किसी भी वादग्रस्त/विवादित निर्माण में भवनों का क्रय-विक्रय न करें।

देश दुनिया में अदब की रौशनी फैला रही है 'बारादरी' : लालित्य ललित


सिंघल, मासूम, गुलशन, 'गौहर', असलम, प्राची, 'उर्वी', ईश्वर, 'मन' व मीना के तरानों ने श्रोताओं को किया मुग्ध 

       विशेष संवाददाता 

  गाजियाबाद। 'बारादरी' द्वारा आयोजित 'काव्य धारा' को संबोधित करते हुए प्रख्यात लेखक, कवि, व्यंग्यकार व नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया के संपादक तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लालित्य ललित ने कहा कि उद्योग नगरी के इस इस 'काव्य कुटुंब' ने देश ही नहीं विदेश में भी अपनी विशिष्ट पहचान बना ली है। उन्होंने कहा कि 'बारादरी' के आयोजन इस बात के प्रमाण हैं कि साहित्य की गरिमा और उत्कृष्टता को अक्षुण रखने का काम यहां सलीके से हो रहा है। ऐसे प्रयासों से ही भविष्य के रचनाकार गढ़े जाते हैं। 

कार्यक्रम अध्यक्ष सुरेंद्र सिंघल ने कहा कि बारादरी का उत्तरोत्तर उत्थान इस बात का प्रमाण है कि यह मंच आपके कृतित्व को जन सामान्य तक ले जाने का सहज माध्यम बन गया है। उन्होंने हाल ही में प्रकाशित गोविंदा गुलशन, डॉ. माला कपूर 'गौहर', आलोक यात्री व उर्वशी अग्रवाल उर्वी की पुस्तकों पर भी अपने विचार प्रकट किए।

  सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल की नेहरू नगर शाखा में 'कथा रंग' की ओर से प्रायोजित 'बारादरी काव्य धारा' में लालित्य ललित की इन मार्मिक पंक्तियों 'आज कुछ कुछ मुझमें झांकने लगे हैं पिताजी, आज आदमकद शीशे ने जब मुझसे चुगली की, तो पाया कि वह कहना चाहता है कि अब कुछ कुछ मुझमें झांकने लगे हैं पिताजी, आंखों के पास से, कानों के पास से कालमों में दिखने लगी है चांदनी' पर भरपूर दाद बटोरी। सुरेन्द्र सिंघल के यह शेर 'उन्नीसवीं सदी या बीसवीं सदी हो, ले चल मुझे उधर तू जिस ओर जिंदगी हो। मेरा भी देश है यह, मेरा भी घर हो इसमें, घर में हो एक चूल्हा, चूल्हे में आग भी हो। रूमाल नाक पर रख, कब तक बचेगा कोई, बदबू अगर सभी की सोचों से उठ रही हो। यह सोच क्यों नहीं चूल्हा जल तेरे घर में, ना टाल बात को, कहकर नहीं मुकद्दर में' भरपूर साराहे गए।

  संस्था के अध्यक्ष गोविंद गुलशन की पंक्तियों 'आवाज कैसे देता बुलाता मैं किस तरह, वह भी तो धीमी चाल से बाहर नहीं गया' और मासूम गाजियाबादी की पंक्तियों 'सुनो एक सीप के दो हिस्से हैं मां-बाप, जो इनको अलग कर दें तो कोई बूंद मोती बन नहीं सकती' भी भरपूर सराही गईं। डॉ. माला कपूर 'गौहर' के अशआर "लब पे हर्फ ए दुआ नहीं होगा, तय है तू भी ख़ुदा नहीं होगा। पूछना मत मेरा पता उससे, उसको अपना पता नहीं होगा" भी सराही गई। कनाडा से आईं कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि प्राची रंधावा ने 1971 के भारत पाक युद्ध में एक वीर सैनिक के शौर्य को चित्रित करते हुए कहा 'अंतिम पग वीर बना वह फौजी, वह मातृ भूमि का मतवाला लहराया युद्ध का परचम जब, फूटी मन में जोश की ज्वाला, मैं भी दुश्मन को मारूंगा, कह अग्निपथ के वह द्वार चला, हट से, तप से, बाल से, मत से हर परीक्षा कर वो पार चला, जैसे बरसे मरुधर पर बादल, मन में फिर यूं उल्लास हुआ, दुश्मन भी ना छू पाए, जिस मिट्टी को, खेवन वो पार हुआ।' 

उर्वशी अग्रवाल 'उर्वी' ने कहा 'हंसती मुस्कुराती रहती हैं दुनियादारी में स्त्रियां, वनवास भोगती रहती हैं चारदीवारी में स्त्रियां'। 'जिनसे बांधे थे दिल वो डोरियां जल गईं, हिज़्र की आग में चिट्ठियां जल गईं, मैं दीए को बचाऊं भला किस तरह, इस कश्मकश में मेरी अंगुलियां जल गईं'। डॉ. ईश्वर सिंह तेवतिया के गीत 'आईसीयू' की इन मार्मिक पंक्तियों 'खुदा आईसीयू में तुमको कभी न भेजे यही दुआ है, लेकिन कड़़वे सच का अनुभव उसी जगह पर मुझे हुआ है, जब विदाई की बेला आकर खड़ी सामने हो जाती है, जब बेबस हमदर्दी ही बस चारों ओर नजर आती है, तब जी लेने की इच्‍छा को खुद पर कभी घटा कर देखो, जीवन की क्षण भंगुरता को खुद पर कभी घटा कर देखो' ने सभी को भाव विह्वल कर दिया। मंजू 'मन' ने अपनी क्षणिकाओं 'दुःख सवार रहता है, सदैव सुख की पीठ पर, इसलिए अकेला नहीं होता', 'सुख के पांव नहीं होते, इसलिए वह कर नहीं पाता, लंबी यात्रा' से श्रोताओं का मन मोह लिया। मीना पांडेय ने व्यभिचार को रेखांकित करते हुए कहा 'पर्वत नदियां झरने वादी, सारा आलम मौन है, एक हिरनी ने दम तोड़ा है उसका कातिल कौन है, जिस गुलशन में पली बड़ी जिसने उसको सींचा था, पूछ रही आधी आबादी असली अपराधी कौन है?'

  कार्यक्रम का शुभारंभ आशीष मित्तल की सरस्वती वंदना से हुआ। इस अवसर पर सुप्रसिद्ध शायर मासूम गाजियाबादी को जीवन पर्यंत साहित्य सेवा के लिए बारादरी विभूषण सम्मान से अलंकृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन असलम राशिद ने किया। उनके शेर 'थकना नहीं ए जिस्म उदासी के बोझ से, मरती नहीं है मछलियां पानी के बोझ से। इक बीज था मैं आज क़द-आवर दरख़्त हूं, मुझको मिली है ज़िन्दगी मिट्टी के बोझ से' सहित बी. के. वर्मा 'शैदी', प्रदीप भट्ट, सुभाष अखिल, अनिमेष शर्मा, इंद्रजीत सुकुमार, सुरेन्द्र शर्मा, वागीश शर्मा, डॉ. उपासना दीक्षित, अनिल शर्मा, प्रवीण त्रिपाठी, संजीव निगम 'अनाम', तूलिका सेठ, अंजू सुमन साधक, आशीष मित्तल, मृत्युंजय साधक, संजीव 'नादान" व शुभ्रा पालीवाल की रचनाएं भी सराही गईं। इस अवसर पर सुभाष चंदर, शिवराज सिंह, आलोक यात्री, अवधेश श्रीवास्तव, डॉ. बीना शर्मा, सुशील कुमार शर्मा, कुलदीप, डॉ. राजीव पांडेय, अर्चना शर्मा, उत्कर्ष गर्ग, डॉ. जय प्रकाश मिश्र, वीरेन्द्र सिंह राठौर, सरिता चतुर्वेदी, रविकांत दीक्षित, के. के. जायसवाल, दीपा गर्ग, नीटू जैन, टेकचंद, नितान्या अरोड़ा, खुश्बू, अंजलि, सिमरन व मनोज कुमार सहित बड़ी संख्या में श्रोता मौजूद थे।

------------------

एस बी ब्लेसिंग 162 रन से विजयी रहा

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबादःएस बी ब्लेसिंग व ओमवीर क्रिकेट अकैडमी के बीच 25 ओवर का मैच खेला गया। मैच में एस बी ब्लेसिंग 162 रन से विजयी रहा। रेड एप्पल क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में टॉस जीतकर एस बी ब्लेसिंग ने पहले बल्लेबाजी की व 25 ओवर में 5 विकेट पर 236 रन का स्कोर खडा किया। कार्तिक शर्मा ने 61 गेंद पर 17 चौकों की मदद से नाबाद 109 रन की पारी खेली। रूद्राक्ष ने 30 रन व अखिल त्यागी ने 24 रन का योगदान दिया। 237 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ओमवीर क्रिकेट अकैडमी 24 ओवर में 74 रन पर ही आउट हो गई। आशीष कुमार यादव ने 18 व देवांश चौधरी ने 11 रन का योगदान दिया।

शूटिंग चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया

 

गौरव गुप्ता

नोएडाःवेस्ट ईगल शूटिंग अकादमी के निशानेबाजों ने 24वीं यूपी राज्य अंतर.विद्यालय शूटिंग चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया। 7 निशानेबाजों का चयन  राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए हुआ है। चयनित निशानेबाजों में मोहन बघेल, अनिरुद्ध प्रताप, शोनित गुप्ता, दीपांशु तंवर, योआना शर्मा, प्रहा त्यागी व युगांक मिश्रा शामिल हैं। 24 वीं यूपी राज्य अंतर.विद्यालय शूटिंग चैम्पियनशिप का आयोजन 10 से 13 अक्टूबर तक भविष्य पब्लिक स्कूल पिलखुवा हापुड़ में आयोजित की गई थी।  वेस्ट ईगल शूटिंग अकादमी की निदेशकए पारुल मलिक ने सभी चयनित निशानेबाजों को उनकी शानदार उपलब्धि पर बधाई दी।

डांडिया नाइट में महिलाआंें ने नृत्य से सभी को मंत्रमुग्ध किया

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबादःरैना क्लासेज द्वारा डांडिया नाइट का आयोजन किया गया। डांडिया नाइट में बडी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया और अपने नृत्य से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। डांडिया नाइट का उदघाटन आयोजन नेहा रैना ने किया। नेहा रैना ने बताया कि इस तरह के आयोजन से गृहणियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होता है। गृहणियों को भी कुछ कर दिखाने का मौका मिले, इस उददेश्य से ही हर वर्ष डांडिया नाइट का आयोजन किया जाता है। डांडिया नाइट का आकर्षण क्वीन ऑफ डांडिया नाइट प्रतियोगिता रही। प्रतियोगिता की विजेता सुजाता त्यागी रहीं, जिन्हें पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

वॉटर टैंक के टूटे पाइप को पार्षद कुसुम गोयल ने ठीक कराया

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । वार्ड 72 स्थित कौशांबी ओल्ड वॉटर  टैंक में पानी की टंकी में लगा पाइप 3 दिन पहले टूट गया था जिसकी वजह से पानी की सप्लाई बाधित हो रही थी आज क्षेत्रीय पार्षद कुसुम गोयल के प्रयासों द्वारा जूनियर अभियंता सोमेंद्र तोमर और भाजपा नेता एवं पूर्व पार्षद डॉक्टर मनोज गोयल द्वारा खुद मौके पर जाकर चल रहे काम को देखा और कर्मचारियों से जल्दी काम खत्म करने के लिए कहा ताकि लोगों को जल्दी पानी मिल जाए इस अवसर पर समाजसेवी जीडी शर्मा के ए ब्लॉक के अध्यक्ष नीतू जैन मोनिका उपस्थित रहे।

रविवार, 13 अक्तूबर 2024

प्रखर समाजवादी, स्वतंत्रता सेनानी, विलक्षण प्रतिभावान डा0 राम मनोहर लोहिया का स्मृति-दिवसके रूप में मनाया


                        मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद/साहिबाबाद। लोक शिक्षण अभियान ट्रस्ट द्वारा ज्ञानपीठ केन्द्र 1, स्वरुप पार्क जी0 टी0 रोड साहिबाबाद के प्रांगण में शनिवार को प्रखर समाजवादी, स्वतंत्रता सेनानी, विलक्षण प्रतिभावान डा0 राम मनोहर लोहिया का स्मृति-दिवस कार्यक्रम “शोषण, अन्याय मुक्त दिवस” के रूप में संस्था के संस्थापक/अध्यक्ष शिक्षाविद, समाजवादी चिन्तक राम दुलार यादव के नेतृत्व में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मूर्धन्य लेखक कविहृदय अवधेश मिश्र एडवोकेट ने, आयोजन इंजी0 धीरेन्द्र यादव ने, सञ्चालन श्रमिक नेता अनिल मिश्र ने किया। इस अवसर पर डा0 राम मनोहर लोहिया के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके क्रान्तिकारी विचार को जन-जन तक पहुँचाने का संकल्प लिया गया, उनके सम्मान में जोरदार नारे लगाये गये, हुकुम सिंह, राजेन्द्र सिंह ने गीत और भजन प्रस्तुत किया, शिक्षक राम प्यारे यादव ने भी विचार व्यक्त किया।

      कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता समाजवादी पार्टी के वरिष्ट नेता राम दुलार यादव ने कहा कि डा0 लोहिया, महात्मा गाँधी, कार्लमार्क्स और आधा पंडित जवाहर लाल नेहरू के विचार से प्रभावित थे। वह शोषण और अन्याय के विरुद्ध एक साथ क्रान्ति बोलने के पक्षधर रहे, उन्होंने सामाजिक परिवर्तन, आर्थिक शोषण के विरुद्ध, नर-नारी समानता, लोकतंत्र की रक्षा के लिए, अस्त्र-शस्त्र के विरुद्ध, सत्याग्रह, जातिप्रथा के खिलाफ तथा पिछड़ों को विशेष अवसर प्रदान करने के लिए, विदेशी गुलामी के विरुद्ध, आर्थिक और मानसिक रंगभेद के विरुद्ध सप्तक्रान्ति का उद्घोष किया, ब्रिटिश सामाज्य के विरुद्ध भारत को गुलामी से मुक्त कराने के लिए अपार कष्ट झेला, जब देश आजाद हो गया तो भी सामाजिक अन्याय, शोषण मुक्त समाज, पिछड़ों, वंचितों, शोषितों को विशेष अवसर प्रदान करने के लिए अनवरत संघर्ष, आन्दोलन किया, वह भारतीय भाषा हिंदी को राज-काज की भाषा बनाने के पक्षधर रहे, उनका आर्थिक चिंतन व्यक्ति, समाज को सुदृढ़ बनाने के पक्ष में था, उनका मानना था कि हम आर्थिक बराबरी तो नहीं दे सकते लेकिन सापेक्ष बराबरी के लिए तो मार्ग प्रशस्त कर सकते है लेकिन आज आज़ादी के 77 वर्ष बाद हम सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक, शैक्षणिक, अध्यात्मिक, सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से मानवतावादी, समतामूलक समाज नहीं बना पाए, आज गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, झूठ का बोल-बाला है,  अधिनायकवादी, अहंकारी, घोर पूंजीवादी ताकतें पूरी व्यवस्था को प्रभावित कर अपने पक्ष में माहौल बना रही है। देश की अधिकांश जनता तक प्रकाश की किरण नहीं पहुँच पा रही है, वह अभाव में जीवन जीने को अभिशप्त है, अशिक्षा, अज्ञान, अन्धविश्वास, रुढ़िवाद के कारण मानसिक गुलामी का जीवन जी असमानता की शिकार है, हमें डा0 राम मनोहर लोहिया के सपनों का भारत बनाने के लिए उनके सुझाये विचार पर ईमानदारी से चलकर लोगों को न्याय दिलाने का अनवरत प्रयास करना चाहिए। भारत का (भूख) हंगर इंडेक्स 127 देशों में 105वें स्थान पर है।

       कार्यक्रम अध्यक्ष अवधेश कुमार मिश्र एडवोकेट ने कहा कि डा0 लोहिया के विचार देश, समाज, व्यक्ति की गरिमा के लिए आज भी प्रासंगिक है, हम महान पुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर अपने जीवन का निर्माण कर सकते है, उनको स्मरण का अपने को आदर्शवान बना चमत्कृत कर सकते है।

       कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शामिल रहे, राम दुलार यादव, अवधेश मिश्र एडवोकेट, अमृतलाल चौरसिया, डा0 डी0 के0 सिंह, ब्रह्म प्रकाश, इंजी0 धीरेन्द्र यादव, अनिल मिश्र, राम जन्म यादव, शम्भू नाथ जायसवाल, मुनीव यादव, हुकुम सिंह, राम प्यारे यादव, शहनवाज़ हुसैन, फूलचंद वर्मा, ताहिर हुसैन, सरदार जसविन्दर सिंह सैनी, विजय भाटी एडवोकेट, प्रेम चन्द पटेल, रोहित यादव, भक्ति यादव, विजय मिश्र, सुभाष यादव, अमर बहादुर, हरिकृष्ण आदि ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।


                                                                                                                        


                                                                                                                     

                                                                                                                    

श्री राम जानकी राम लीला सेवा समिति प्रताप विहार में कुंभकरण बध, मेघनाथ बध, अहिरावण बध, श्री राम रावण युद्ध, रावण बध का अद्भुत मंचन प्रस्तुत किया


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । श्री राम जानकी राम लीला सेवा समिति प्रताप विहार गाजियाबाद के तत्वावधान में श्री राम जानकी पार्क बुध बाजार रोड़ सैक्टर 12 प्रताप विहार गाजियाबाद में श्री धाम वृंदावन से पधारे सम्मानित व्यास जी की टीम के उत्तम कलाकारों द्वारा श्री राम लीला  में कुंभकरण बध, मेघनाथ बध, अहिरावण बध, श्री राम रावण युद्ध, रावण बध का अद्भुत मंचन प्रस्तुत किया। साथ ही कुंभकरण, मेघनाथ और रावण के पुतलों का दहन किया गया।

  

समिति के सम्मानित अध्यक्ष आर के आर्य एवं संरक्षिका श्री मति पूनम सिंह और अन्य पदाधिकारी गण द्वारा उपस्थित अतिथियों और सहयोगियों को अंगवस्त्र और प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।

 प्रताप विहार क्षेत्र के इस कार्यक्रम में भारी संख्या में महिलाओं, पुरुषों और बच्चों ने उपस्थित होकर आनंद उठाया। कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु पुलिस प्रशासन और D V Fतथा अन्य सभी सहयोगियों का श्री राम जानकी राम लीला सेवा समिति प्रताप विहार गाजियाबाद हार्दिक आभार व्यक्त करती है।

नेहरु वर्ल्ड स्कूल ने एस०एफ०ए० चैम्पियनशिप में गोल्ड मैड‌लिस्ट जीत कर नाम रोशन किया

 


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । नेहरु वर्ल्ड स्कूल, गाजियाबाद द्वारा एस०एफ०ए० चैम्पियनशिप के बास्केटबॉल के सभी वर्गों में गोल्ड मैडल पर कब्जा करके एक बार फिर दिल्ली एन०सी०आर० में अपना परचम फहराया है। इस वर्ष एस०एफ०ए० चैम्पियनशिप (SFA Championship) जिसका आयोजन 'जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम, दिल्ली में 5 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक किया गया, जिसमें दिल्ली एन०सी०आर० के 525 स्कूलों के 13000 विद्यार्थियों ने कुल 28 खेलों में भाग लिया।

नेहरु वर्ल्ड स्कूल, गाजियाबाद की बास्केटबॉल की प्रत्येक श्रेणियों में कुल 5 टीमों ने हिस्सा लिया। सभी मैचों को जीतते हुए चारों श्रेणियों में गोल्ड मैडल हासिल किए तथा बास्केटबॉल की ऑवरआल ट्राफी पर भी कब्जा जमाया। नेहरु वर्ल्ड स्कूल, गाजियाबाद को बास्केटबॉल दिल्ली एन०सी०आर० की सर्वश्रेष्ठ टीम घोषित किया गया। इसके अतिरिक्त स्कूल के शतरंज के खिलाड़ियों ने भी इन खेलों में शिरकत की। विहान बग्गा ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मैडल अपने नाम किया।

बास्केटबॉल बालक वर्ग अंडर 16

गोल्ड मैडल

बास्केटबॉल बालक वर्ग अंडर 18

गोल्ड मैडल

बास्केटबॉल बालिका वर्ग अंडर 16

गोल्ड मैडल सिल्वर मैडल

बास्केटबॉल बालिका वर्ग अंडर 18 शतरंज व्यक्तिगत श्रेणी सिल्वर मैडल

नेहरु वर्ल्ड स्कूल गाजियाबाद के छात्रों की यह उपलब्धि उभरते खिलाड़ियों में आशा व ऊर्जा का संचार करेगो व नए खिलाड़ियों

श्री विजय रामलीला कमेटी पुराना विजय नगर में प्रदेश संयोजक भाजपा अजय शर्मा ने रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों का दहन किया

 


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । श्री विजय रामलीला कमेटी पुराना विजय नगर में  प्रदेश संयोजक भाजपा अजय शर्मा ने रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों का दहन किया। इस अवसर पर अजय शर्मा ने बताया कि यह उत्सव असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है जिस प्रकार भगवान पुरुषोत्तम श्री रामचंद्र जी ने अत्याचारी रावण को मारकर लंका पर विजय प्राप्त की, इससे यह प्रतीत होता है कि असत्य कितना भी बलशाली हो परंतु सत्य के सामने कभी नहीं रुक पाता है।

 इससे हमें अपने जीवन में यह शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए कि हमें हमेशा सत्य के साथ में अपना जीवन यापन करना चाहिए और असत्य का कभी भी साथ नहीं लेना चाहिए. मर्यादा पुरुषोत्तम श्री रामचंद्र जी ने एक ऐसे बलशाली राजा को परास्त किया, जिसने इंद्र पर विजय प्राप्त की थी और अपने साथ समाज के कमजोर वर्ग को जैसे सुग्रीव, जामवंत, हनुमान, अंगद आदि ऐसे लोगों को अपने साथ में लेकर चले और उन्हीं के बल पर रावण पर विजय प्राप्त की. इससे हमें यह संदेश भी मिलता है कि समाज में कोई भी वर्ग कमजोर नहीं होता, बल्कि उनको सही दिशा देने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर रामलीला के अध्यक्ष लेखराज माहौर एडवोकेट, महामंत्री शिवकुमार शिबू, संरक्षक जॉनसन मेसी, अजय पाल, ठाकुर शंकर सिंह, ठाकुर राजपाल मास्टर जी, ठाकुर राजेश सिंह, डायरेक्टर हेमराज माहौर, घनश्याम माहौर, मनोहर सिंह, रोशन लाल, शिवाकांत द्विवेदी, कोषाध्यक्ष पवन माहौर, अमन माहौर, मातृशक्ति बबीता, अंशु शर्मा, सुनीता, संगीता, मूलो देवी, उषा, रिंकी, उपाध्यक्ष संदीप कनौजिया, आदेश कुमार, असलम खान, गौरव सिसोदिया, शेर सिंह कोरी, गिरिराज माहौर, ठाकुर इंद्रपाल सिंह, सचिव पवन शर्मा, बलबीर सिंह बल्ली, विशाल माहौर, अभिनव प्रधान, प्रणीत, तुषार, लक्ष्य माहौर, रितिक राजपूत, संगठन मंत्री गौरव ठाकुर, संजू, बिल्लू, विशाल माहौर, आदि उपस्थित रहे।

द्धितीय चित्रगुप्त रसोई का आयोजन चित्रगुप्त पार्क वैशाली मे किया गया --- प्रतीक माथुर

  

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । कायस्थ समाज के लिए बहुत हर्ष का विषय है की उत्तर प्रदेश की दृत्तीय भगवान चित्रगुप्त रसोई का आयोजन गाजियाबाद मे चित्रगुप्त पार्क वैशाली मे हुआ जिसमे मात्र 1 रुपए प्रतिव्यक्ति लेकर करीब 300 लोगों को भोजन करवाया गया । वैशाली पार्षद नीलम भारद्वाज मंडल अध्यक्ष वसुंधरा अनिल शर्मा क्षेत्रीय पदाधिकारी मोनिका पंडिता ने चित्रगुप्त रसोई का शुभारंभ किया । पार्षद नीलम भारद्वाज मंडल अध्यक्ष वसुंधरा अनिल शर्मा मोनिका पंडिता पार्षद प्रतिनिधि नरेंद्र हुड्डा एवम नगर निगम कर्मचारियों का भी कायस्थ परिवार द्वारा सम्मान किया गया। 

नीलम भारद्वाज जी ने कहा कायस्थ समाज का राष्ट्र हित में हमेशा से योगदान रहा है और हमेशा से कायस्थ समाज सामाजिक कार्य करता रहा है और भगवान चित्रगुप्त रसोई कायस्थ समाज द्वारा बहुत सराहनीय पहल है इसको आने वाले समय मे ज्यादा से ज्यादा लोगों से जोड़ना चाहिए । मंडल अध्यक्ष अनिल शर्मा जी ने कहा कायस्थ समाज द्वारा 1 रुपए मे गरीबों को भरपेट भोजन करवाने का अच्छा प्रयास किया जा रहा है । प्रतीक माथुर ने कहा चित्रगुप्त रसोई का उद्देश्य  गाजियाबाद के कायस्थ परिवार को इकठ्ठा करना है और आने वाली पीढ़ी को सामाजिक कार्यों के लिए प्रेरित करना है । आज निस्वार्थ भाव से कायस्थ परिवार द्वारा सामाजिक कार्यों में भागीदारी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है जिसमे सभी समाज के वर्गो की सहायता के लिए कार्य किया जा रहा है । आज मयंक देव जी प्रतीक माथुर केशव सक्सेना मुरारी प्रसाद श्रीवास्तव मनोज सक्सेना अंशु सक्सेना शिल्पी श्रीवास्तव चित्रगुप्त पार्क कमेटी द्वारा चित्रगुप्त रसोई मे सेवा दी गई और काफी संख्या में कायस्थ परिवार द्वारा श्रमदान दिया गया । आज इस अवसर पर मयंक देव प्रतीक माथुर मनोज सक्सेना बिनोद श्रीवास्तव मुरारी प्रसाद श्रीवास्तव शैलेंद्र श्रीवास्तव सुनील श्रीवास्तव सुशील श्रीवासत्व विनोद श्रीवास्तव दीपक सिन्हा दिनेश माथुर मंजू कुलश्रेष्ठ जया कुलश्रेष्ठ निशा चौहान मीनाक्षी श्रीवास्तव अंशु सक्सेना शिल्पी श्रीवास्तव उपस्थित रहे ।  



वैश्य युवक युवतियों का 77वा मासिक सम्मेलन आयोजित,14रिश्ते हुए तय -प्रेमचंद गुप्ता

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । वैश्य एकता समिति गाजियाबाद द्वारा आज दिनांक 13 अक्टूबर 2024 को दुर्गा वाशिंग पाउडर परिसर, पारस होटल के पीछे, अम्बेडकर रोड, कालकागढ़ी चौक, गाजियाबाद पर विवाह योग्य वैश्य युवक युवतियों एवं समाज के अन्य वर्ग हेतु 77वां मासिक परिचय सम्मेलन प्रेमचंद गुप्ता (चेयरमैन दुर्गा वाशिंग पाउडर) के सौजन्य से आयोजित किया गया। 

समिति के अध्यक्ष प्रेमचन्द गुप्ता ने सभी प्रत्याशियों, अभिभावको, परिचयकर्ताओं एवं आयोजन में उपस्थित समाजसेवियों व पत्रकार बंधुओं का अभिनंदन करते हुए उन्हें आने वाली धनतेरस, दीपावली व भैया दूज की शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होने कहा कि आप सभी के सहयोग के कारण यह सम्मेलन अपने 77वें माह में भी सफलतापूर्वक आयोजित हो रहा है एवं आप सभी के सहयोग से प्रत्येक माह 55-60 रजिस्ट्रेशन फार्म का सहयोग सदैव मिलता रहा है तथा 9-10 रिश्ते भी तय हो जाते हैं, इसके लिए उन्होने सभी का धन्यवाद अर्पित किया। समिति द्वारा विवाह योग्य वैश्य युवक युवती हेतु परिचय सम्मेलन के साथ-साथ ब्राह्मण एवं अन्य वर्ग के युवक एवं युवती हेतु भी सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। संयोजक अजय कुमार गोयल ने सभी प्रत्याशियों का मंच के माध्यम से परिवार सहित परिचय कराया। उन्होने बताया कि इस माह परिचय सम्मेलन में 96 नये प्रत्याशियों के पंजीकरण हुए एवं पत्रिका में पूर्व पंजीकृत प्रत्याशियों से सम्पर्क करने पर 14 प्रत्याशियों के वैवाहिक सम्बन्ध तय होने की जानकारी प्राप्त हुई है जो कि समिति के लिए बहुत ही हर्ष का विषय है, उन्होने कहा कि यह कार्य प्रेमचंद गुप्ता जी के मार्गदर्शन व सभी पदाधिकारियों एवं अभिभावकों के सहयोग से सम्भव हो पाया है। पत्रिका के संपादन का कार्य अनुराग अग्रवाल के द्वारा बहुत कम समय में तैयार किया गया जिसके लिए उन्होने समिति के समस्त पदाधिकारियों की तरफ से उनका विशेष रूप से आभार प्रकट किया। समारोह में उपस्थित युवती प्रत्याशियों द्वारा मंच पर परिचय देने के उपरांत उन्हें अध्यक्ष प्रेमचंद गुप्ता द्वारा पुरूस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। सम्मेलन को सफल बनाने में अध्यक्ष प्रेमचंद गुप्ता, संयोजक अजय कुमार गोयल, अनुराग अग्रवाल, बुद्वगोपाल गोयल, विजेन्द्र गर्ग (लोहे वाले), रविन्द्र गर्ग, राकेश मित्तल, आर पी जैन, नीरू अग्रवाल, अनिल सिंघल, विनोद गुप्ता, सतीश गुप्ता, भारती गर्ग, नरेन्द्र गुप्ता नंदी, बी दयाल अग्रवाल, बी एन अग्रवाल, रमेशचन्द गुप्ता एवं महेन्द्र गुप्ता, लक्ष्मी नारायण सिंघल, राजेश्वरदयाल जिन्दल, राधारमण अग्रवाल, राजेश गुप्ता आदि पदाधिकारियों का विशेष सहयोग रहा।

शनिवार, 12 अक्तूबर 2024

श्री राम जानकी राम लीला सेवा समिति प्रताप विहार सैक्टर 12 गाजियाबाद मे धूमधाम से मनाया दशहरा पर्व


                          मुकेश गुप्ता

   गाजियाबाद । श्री राम जानकी राम लीला सेवा समिति प्रताप विहार सैक्टर 12 गाजियाबाद के तत्वावधान में आयोजित श्री राम जानकी पार्क बुधबाजार रोड़ में श्री राम लीला मंचन में वृंदावन के कलाकारों द्वारा विभीषण शरणागति, भगवान शिव रामेश्वरम स्थापना,अंगद रावण संवाद का कुशल मंचन किया गया। तथा दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया।

  अध्यक्ष डा० आर के आर्य व सुरक्षा प्रभारी के पी सिंह ने बताया कि श्री राम लीला के मध्य श्री हिंडन विहार बालाजी मंदिर के अति सम्मानित महंत मछेंदर पुरी महाराज ने उपस्थित आकर श्री राम जानकी राम लीला सेवा समिति को अपना आशीर्वाद प्रदान किया।

समिति की संरक्षक श्री मति पूनम सिंह, अध्यक्ष आर के आर्य , वरिष्ठ उपाध्यक्ष  ज्ञान चंद सारस्वत, उपाध्यक्ष  राजेन्द्र शर्मा, भवानी शंकर शर्मा, सुरक्षा प्रभारी  के पी सिंह एवं महासचिव  देवदत्त शर्मा, कोषाध्यक्ष महेश शर्मा सहकोषाध्यक्ष  जुगल किशोर कांडपाल  आदि ने आए हुए अतिथि गणों को अंगवस्त्र और प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।

   मंच संचालन वरिष्ठ उपाध्यक्ष सन्तोष कुमार गुप्ता द्वारा किया गया।