शनिवार, 14 सितंबर 2024

जे के जी इन्टरनेशनल स्कूल इन्दिरापुरम में ग्रांड पेरेंटस डे’ धूमधाम से मनाया गया


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । जे के जी इन्टरनेशनल स्कूल, इन्दिरापुरम के परिसर में शनिवार को नन्हें-मुन्नों द्वारा ’ग्रांड पेरेंटस डे’ धूमधाम से आयोजित किया गया। इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों के ’ग्रांड पेरेंट्स’ को कार्यक्रम में शामिल होकर भाग लेने के लिए सादर आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम का शुभांरभ विद्यालय के चेयरमैन जे. के. गौड़, प्रधानाचार्या श्रीमती निधि गौड़ एवं निदेशक  वरूण गौड के करकमलों द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। 

विद्यालय के निदेशक  वरूण गौड़ ने सभी उपस्थित जनों का गर्मजोषी से स्वागत किया। उन्होंने अपने भाषण से बच्चों के जीवन में उनके दादा-दादी/नाना-नानी के महत्त्व को प्रतिपादित करते हुए कहा कि उन्हीं की छत्रछाया में रहकर बच्चे नैतिक मूल्यों को सीखते हैं और वही बच्चों के कोमल मन में संस्कारों का बीजारोपण करते है। तदोपरांत नर्सरी कक्षा के नन्हें-मुन्हों ने अपने दादा-दादी/नाना-नानी एवं सभी गणमान्य अतिथियों का ’स्वागत गीत’ के द्वारा अभिनन्दन किया एवं इसके बाद नर्सरी एवं केजी कक्षा के होनहारों के द्वारा अनेको रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम में बच्चों, एवं उनके दादा-दादी/नाना-नानी को विभिन्न खेल भी खिलाए गए, खेलों में विजयी प्रतियोगियों को पुरस्कार भी वितरित किए गए। ’मन की बात’ के माध्यम से विद्यालय के चेयरमैन  जे. के. गौड़ ने कहा कि आज के दौर में जब संयुक्त परिवारों का विघटन होने लगा है और बच्चे अपने बुजुर्ग अभिभावकों के प्यार एवं देखभाल से वंचित होने लगे है तब इस प्रकार के कार्यक्रम बच्चों को अपने दादा-दादी/नाना-नानी के निकट लाते है उन्होंने इस कार्यक्रम को आयोजित करने का उदेश्य बताते हुए कहा कि विद्यालय का एक मात्र उदेश्य बच्चों का चहुँमुखी विकास करना है जो बुजर्गो के स्नेह और मार्गदर्शन के बिना संभव नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यही वह अवस्था है, जब हम बच्चों को अच्छे संस्कार दे सकते है और यह आदान-प्रदान बड़ो के सहयोग के बिना पूर्ण नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें