शनिवार, 14 सितंबर 2024

चुनौतियों का सामना करने की क्षमता विकसित करती है शिक्षा : जितेन्द्र बच्चन


गौतमबुद्धनगर । पीआईआईटी कॉलेज ग्रेटर नोएडा ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के विद्यार्थियों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया। नए सत्र के छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि समाज कल्याण फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ‘भारत गौरव’ डॉ. जितेन्द्र बच्चन ने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की शिक्षा पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन में तमाम चुनौतियों का सामना करने की क्षमता विकसित करती है। यदि हम सकारात्मक सोच, संस्कार और संस्कृति को तरजीह देंगे तो भविष्य उज्जवल होगा। शिक्षा को महज एक डिग्री धारक बनने के लिए नहीं, बल्कि देश और समाज के विकास का मिशन बनाइए।

नॉलेज पार्क स्थित पीआईआईटी कालेज में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हायर एजुकेशन परिषद उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष एवं कुमायूं- गढ़वाल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) बी. एस. राजपूत और पीआईआईटी ग्रेटर नोएडा के चेयरमैन प्रोफेसर (डॉ.) भरत सिंह रहे। इनके साथ मंच पर उपस्थित विशिष्ट अतिथि समाज कल्याण फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार डॉ. जितेन्द्र बच्चन और वरिष्ठ भाजपा नेता व उत्तर प्रदेश कार्यकारिणी भाजपा के सदस्य नरेश राणा ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

प्रोफेसर (डॉ.) भरत सिंह ने नए सत्र के छात्र-छात्राओं का स्वागत करते हुए कहा कि सभी विद्यार्थियों को लक्ष्य हासिल करने के लिए समर्पण और अनुशासन बेहद जरूरी है। कड़ी मेहनत और पक्का इरादा करना होगा। यही वे दोनों आधार हैं जो जीवन तथा करियर की सफलता का रास्ता प्रशस्त करते हैं। इससे पहले संस्थान के चेयरमैन ने सभी अतिथियों का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। शॉल एवं प्रतीक चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया। साथ ही अभिभावकों के प्रति भी आभार जताया है।मुख्य अतिथि प्रोफेसर बी. एस. राजपूत ने जहां विद्यार्थियों को आशीर्वाद देते हुए कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पीआईआईटी कॉलेज की सराहना की, वहीं मेरठ से आए भाजपा नेता नरेश राणा ने बच्चों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आपने एक अच्छी संस्था का चुनाव किया है। निश्चित ही आप सभी का भविष्य उज्जवल होगा।

विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की रोचक प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आरके शाक्य ने अतिथियों एवं नव प्रवेशित विद्यार्थीयों एवं अभिभावकों के प्रति आभार व्यक्त किया। मंच संचालन प्रोफेसर बीएस रावत अधिवक्ता ने किया। इस अवसर पर कॉलेज के डीन विश्वजीत वर्मा, डिप्टी डायरेक्टर सपना आर्य, देव मित्रा सान्याल, डॉ अंजूम आरा, मिथिलेश मैडम, जागेश मैडम, सभी शिक्षक एवं संस्थान के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें