मंगलवार, 27 अगस्त 2024

आर के जी आई टी को मिला नैक (एन ए ए सी) ‘ए’ ग्रेड

 


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । शहर के मेरठ रोड स्थित इंजीनियरिंग के प्रतिष्ठित संस्थान राज कुमार गोयल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी में प्रदान की जा रही उच्च गुणवत्ता की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए नेशनल असेसमेंट एक्रेडिटेशन कॉउन्सिल - नैक (एन ए ए सी) के द्वारा प्रथम चक्र के मूल्यांकन में ही ‘ए’ ग्रेड दिया गया है ।

संस्थान प्रथम चक्र में ‘ए’ ग्रेड प्राप्त करने वाला गाजियाबाद का दूसरा इंजीनियरिंग कॉलेज है । नैक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, प्रथम चक्र में राज कुमार गोयल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी को नैक के द्वारा 3.10 अंक प्रदान किया गया है, जो कि ग़ाज़ियाबाद के समस्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाला पहला संस्थान बन गया है ।

संस्थान के निदेशक डॉ बी शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि संस्थान ने सितंबर 2022 में नैक एक्रेडिटेशन के लिए अप्लाई किया था । दो चरणों के मूल्यांकन में प्रथम चरण में नैक के द्वारा डाटा वैलिडेशन और सत्यापन किया गया। इसके उपरांत 14 एवं 15 मई 2024 को नैक के चार सदस्य दल ने संस्थान की समस्त सुविधाओ, दस्तावेजों और अध्ययन - अध्यापन की जांच की । इसके साथ ही नैक की टीम ने छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, कर्मचारियों, पूर्व छात्रों एवं उद्योगों के प्रतिनिधियों से मिलकर संस्थान में प्रदान की जा रही शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में सघन जांच की । नैक के द्वारा डाटा वैलिडेशन एवं सत्यापन तथा टीम की रिपोर्ट के आधार पर संस्थान को 3.10 के स्कोर के साथ प्रथम चक्र में ‘ए’ ग्रेड प्रदान किया गया है । संस्थान ने पूरे गाजियाबाद के समस्त इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रथम चक्र में सर्वश्रेष्ठ अंकों के साथ ‘ए’ ग्रेड हासिल किया है ।

संस्थान के डीन एक्रेडिटेशन डॉ. रामेन्द्र सिंह ने बताया कि इस एक्रीडिटेशन से छात्रों के प्लेसमेंट में गुणात्मक वृद्धि होगी तथा अध्ययन - अध्यापन प्रक्रिया में सुधार होगा । संस्थान की इस उपलब्धि पर संस्थान के अध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य श्री दिनेश गोयल एवं वाइस चेयरमैन श्री अक्षत गोयल ने संस्थान के डीन एक्रेडिटेशन डॉ. रामेन्द्र सिंह के साथ साथ समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों को बधाई दी है । 

इस अवसर पर संस्थान के ग्रुप एडवाइजर प्रो लक्ष्मण प्रसाद, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ डी के चौहान, डीन एकेडमिक्स डॉ. आर.के. यादव, डीन ईआईआई डॉ. पुनीत चंद्र श्रीवास्तव एवं सभी विभागों के प्रमुख तथा अध्यापकगण उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें