शनिवार, 3 अगस्त 2024

गुलमोहर में दूध, दही,जल और शहद से किया भगवान आशुतोष का अभिषेक--रामभक्त हनुमान का हुआ भव्य श्रंगार

 

गाजियाबाद। राकेश मार्ग स्थित गुलमोहर एन्क्लेव सोसाइटी के श्री शिव बालाजी धाम मन्दिर में श्रावण मास की शिवरात्रि के अवसर पर शुक्रवार को सैकड़ों श्रद्धालुओं ने महादेव का दूध, जल, शहद व इत्र से अभिषेक किया। इसी के साथ मन्दिर में विराजमान बजरंगबली का भव्य श्रंगार भी किया गया। इस अवसर पर मन्दिर के पुजारी पं. राजीव मिश्रा ने सभी भक्तों से  भगवान शिव की विधि विधान से पूजा अर्चना भी करवाई। 

     मन्दिर के पुजारी पँ राजीव मिश्रा ने श्रावण मास की शिवरात्रि का महत्व बताते हुए कहा कि इस पवित्र मास में भगवान भोलेनाथ को जल चढ़ाकर उनका अभिषेक किया जाता है। शिवुपराण के अनुसार सावन शिवरात्रि का व्रत करने से आपको संपूर्ण सावन की पूजा का फल प्राप्‍त होता है। साथ ही भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है। इसके प्रभाव से आपके जीवन में सुख समृद्धि बढ़ती है और परिवार में खुशियां आती हैं।

श्री शिव बालाजी धाम मंदिर न्यास ट्रस्ट के संरक्षक मनवीर चौधरी ने कहा कि भगवान शिव को समर्पित शिवरात्रि व्रत का बहुत महत्व है। मान्यता है कि इस दिन व्रत और विधिवत पूजा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। महाशिवरात्रि पर भक्तों को भगवान शिव का जलाभिषेक करना चाहिए। 

शिवरात्रि पर यदि कोई अपने    घर पर ही पूजा करना चाहे तो उसे पहले पूजास्थल को साफ करना चाहिए और पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके आसन पर बैठना चाहिए। इसके बाद भक्तों को सबसे पहले भगवान गणेश का ध्यान करना चाहिए। इसके बाद भगवान का रूद्राभिषेक करना चाहिए।  इस अवसर पर मन्दिर में श्रद्धालुओं द्वारा ठंडाई एवं खीर का प्रसाद भी वितिरत किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें