गुरुवार, 8 अगस्त 2024

बांग्लादेश में निर्दोष लोगों को धर्म के आधार पर निशाना बनाया जा रहा है - डॉ. पवन सिन्हा



                       मुकेश गुप्ता

बांग्लादेशी हिन्दुओं के साथ हो रहे अत्याचार के विरुद्ध प्रदर्शन

जातिभेद को छोड़, हिन्दू को हिन्दू अस्मिता के लिए खड़ा होना होगा - डॉ. पवन सिन्हा 'गुरुजी

सी. ए. ए. जल्द लागू हो अन्यथा पाकिस्तान और बांग्लादेश में बढ़ती समस्याओं का असर भारत पर भी पड़ेगा - डॉ. पवन सिन्हा

गाजियाबाद । पिछले कई दिनों से बांग्लादेश में हो रही हिंदुओं पर हिंसा के खिलाफ डॉ पवन सिन्हा 'गुरुजी' के मार्गदर्शन में पावन चिंतन धारा आश्रम के आह्वान पर विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में लोग आज ग़ाज़ियाबाद के दुर्गा भाभी चौक पर एकत्रित हुए। इस प्रदर्शन में आश्रम के संस्थापक परमपूज्य डॉ. पवन सिन्हा 'गुरुजी' सहित ग़ाज़ियाबाद के माननीय लोकसभा सांसद श्री अतुल गर्ग जी तथा माननीय राज्यसभा सांसद श्री अनिल अग्रवाल जी भी उपस्थित रहे।

परमपूज्य डॉ पवन सिन्हा 'गुरुजी'  ने आक्रोश प्रकट करते हुए कहा कि जहां कहीं भी हिंदू समाज बहुसंख्यक है वह अल्पसंख्यक को सुरक्षा देता है, उनका सम्मान करता है, उनके धार्मिक स्थलों की सुरक्षा करता है एवं भाईचारे के साथ संबंध निभाता है। परन्तु इसके विपरीत, जहां कहीं भी हिन्दू अल्पसंख्यक होता है वहाँ उस पर अत्याचार होते हैं, जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण आज बांग्लादेश है जहां हिन्दू मंदिरों में घुसकर मूर्तियों को तोड़ा जा रहा है तथा हिन्दू संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। हिन्दू महिलाओं के सम्मान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। निर्दोष लोगों को धर्म के आधार पर निशाना बनाया जा रहा है। श्री गुरुजी ने आगे कहा कि हिंदुओं को एकजुट होना होगा क्योंकि स्ट्रेंथ ही डिफेंस (strength is defence) है। जातिभेद को छोड़, हिन्दू को हिन्दू अस्मिता के लिए खड़ा होना होगा, अपनी आवाज़ मुखर होकर उठानी होगी!

गुरुजी ने भारत सरकार से हिंदू शरणार्थियों को भारत में जल्द से जल्द शरण देने का अनुरोध किया। साथ ही नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को शीघ्र लागू करने का अनुरोध किया अन्यथा पाकिस्तान और बांग्लादेश में बढ़ती समस्याओं का असर भारत पर पड़ेगा। गुरुजी ने ये निवेदन किया कि बांग्लादेश और पाकिस्तान से आ रही भड़काऊ खबरों का भारत की शांति और सौहार्द पर फ़र्क नही पड़ना चाहिए, सब मिलजुलकर रहें।

पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने भी बांग्लादेशी हिंदुओ के समर्थन में पुरजोर आवाज़ उठाई और कहा वर्तमान मोदी सरकार ने स्थिति पर नज़र रखी हुई है और यदि कड़ा फैसला लेना भी पड़ा तो लेंगे। परन्तु यहां के मुस्लिम लोगों को भी आवाज़ उठानी चाहिये कि हम भारत मे खुश हैं और वह अन्य देशो तक भी यह आवाज़ पहुंचाएं कि यदि हम सुखी देखना चाहते हैं तो उन देशों में रहने वाले हिंदुओं को भी खुश रखना होगा।

 

सांसद अतुल गर्ग ने भी बांग्लादेश में हिंदुओं के प्रति हो रहे अमानवीय व्यवहार की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि हर छोटी बात पर हो हल्ला मचाने वाला विपक्ष बंग्लादेश में इतना बड़े स्तर पर होने वाले खून खराबे पर मौन है। ये हिन्दू जातियों में बंटा हुआ है जिसका फायदा देशविरोधी ताकतों सहित विपक्ष भी उठाता है। हमें एकजुट होना होगा।

गौरतलब है इस विरोध प्रदर्शन में पावन चिंतन धारा आश्रम के सैंकड़ो साधको सहित व्यापारी वर्ग के लोगों ने बांग्लादेश में उत्पन्न अनिश्चितता, हिंसा एवं अराजकता पर मिलकर रोष प्रकट किया तथा बांग्लादेश के हिंदु भाई बहनों के लिये एकजुट होने का आह्वान भी किया। सभा मे पार्षद राजीव जी, पूर्व मेयर आशु वर्मा जी, कवि राज कौशिक जी, बी के शर्मा हनुमान, रवि कटारिया, महेश आहूजा, संदीप त्यागी रसम जी की उपस्थिति रही।

सभा के अंत मे बांग्लादेश में मारे गए बेकसूर हिंदुओं की आत्मा की शांति के लिये 2 मिनट का मौन भी रखा गया।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें