शुक्रवार, 23 अगस्त 2024

मेवाड़ में सत्रहवां प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह-2024 शुरू,पहले दिन दिल्ली-एनसीआर के 29 स्कूलों के 1145 बच्चों ने दिखाया हुनर

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की ओर से आयोजित महान क्रांतिकारी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को समर्पित सत्रहवें प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह के पहले दिन दिल्ली-गाजियाबाद के 29 स्कूलों के 1145 विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया। प्रतियोगिताएं नवीं, दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जा रही हैं।

पहले दिन निबंध, वाद-विवाद, मेहंदी, रंगोली, एकल गान, समूह गान व स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सुबह से ही स्कूली बच्चों का मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में मेला लगना शुरू हो गया था। देर शाम पांच प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित किए गए। ’कृत्रिम बुद्धिमता मानवता के लिए खतरा है’ और ‘ई-पुस्तकें कागज की किताबों से बेहतर हैं’ वाद-विवाद प्रतियोगिता के विषय थे। बच्चों ने इसके पक्ष और विपक्ष में अपने तर्क देकर अपनी बात को साबित करने का प्रयास किया। इसमें आधारशिला ग्लोबल स्कूल की आराध्या सिंह पहले, महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल की दिव्यांशी उप्रेती दूसरे एवं वरदान इंटरनेशनल स्कूल के अक्षय तीसरे नंबर पर रहे। सुशीला इंटर कॉलेज की श्रुति को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया। स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में बच्चों ने खूबसूरत स्लोगन लिखे। ‘व्यावसायिक जीवन में नैतिकता स्कूल से ही सिखायी जानी चाहिए’ विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में सुशीला गर्ल्स इंटर कॉलेज की भूमिका पहले, वरदान इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा प्रिंसी दूसरे व आम्रपाली इंग्लिश सीनियर सेकेन्डरी स्कूल की इशिका मित्तल तीसरे स्थान पर रही। सुशीला इंटर कॉलेज की समीक्षा को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया।

स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल की अदिति सिंह पहले, सुशीला बालिका इंटर कॉलेज की अंशिका पांडेय दूसरे व आम्रपाली इंग्लिश सीनियर सेकेन्डरी स्कूल आयुष कनौजिया तीसरे स्थान पर रहे। सुशीला गर्ल्स इंटर कॉलेज की इशिका थापा को चेयरमैन अवार्ड देने की घोषणा की गई। मेंहदी प्रतियोगिता में श्री लालचंद शर्मा स्कूल की हिमांशी प्रथम, वरदान इंटरनेशनल स्कूल की हिमांशी द्वितीय व आम्रपाली स्कूल पुलिस मॉडर्न स्कूल की छात्रा चांदनी कुमारी तृतीय रही। सुशीला गर्ल्स इंटर कॉलेज की दीपांशी को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया है। रंगोली प्रतियोगिता में शम्भु दयाल इंटर कॉलेज के विशाल प्रथम, पीएनएन मोहन पब्लिक स्कूल की दीशू नागर द्वितीय व श्री हरिकिशन स्कूल के वंश सिसोदिया तृतीय स्थान पर रहे। आम्रपाली स्कूल के यश एवं स्वामी विवेकानंद इंग्लिश स्कूल की आरती को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया है। मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने बताया कि सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, एकल नृत्य और समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन 24 अगस्त की सुबह नौ बजे से होगा। सभी विजेताओं को मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया पुरस्कार वितरित करेंगे। पुरस्कार में नकद राशि, ट्रॉफी और सभी को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें