रविवार, 11 अगस्त 2024

सिल्वरलाइन प्रेस्टीज स्कूल में राष्ट्र धुन एवं बैंड प्रतियोगिता 2024-25 में छाया संगीत की धुनों का जादू



मुकेश गुप्ता

गाज़ियाबाद । सिल्वरलाइन प्रेस्टीज स्कूल में राष्ट्र धुन एवं बैंड प्रतियोगिता 2024-25 में छाया संगीत की धुनों का जादू। देश प्रेम का तात्पर्य किसी व्यक्ति के अपने देश के प्रति प्रेम से है। यह गुण देश के नागरिकों को निस्वार्थ भाव से अपने देश के लिए काम करने और इसे बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करता है ।भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास मैं काकोरी ट्रेन एक्शन एक महत्वपूर्ण घटना है। इस ऐतिहासिक घटना को 9 अगस्त 1925 को लखनऊ जनपद के काकोरी में क्रांतिकारियों द्वारा चलाए जा रहे स्वतंत्रता आंदोलन के लिए होने वाले धन की आवश्यकता को पूरा करने हेतु  शहीद राम प्रसाद बिस्मिल चंद्रशेखर आज़ाद अश्फाक उल्ला खान ने इस ट्रेन पर हमला कर अंग्रेज़ों का खज़ाना अपने अधिकार में ले लिया था।  इस वीरतापूर्ण कार्य में उपरोक्त  सभी क्रांतिकारियों को फांसी की सज़ा सुनाई गई थी। 

इसी काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन गाज़ियाबाद, जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद मानस संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार, राष्ट्रीय माध्यमिक  शिक्षा अभियान उ0 प्र0 द्वारा आयोजित जिला स्तरीय अंतर्विद्यालयीन  राष्ट्र धुन एवं बैंड प्रतियोगिता का आयोजन हमारे विद्यालय में किया गया।  अपनी देशभक्ति का परिचय बैंड के माध्यम से प्रस्तुत करने के लिए 12 विद्यालयों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और अपनी शानदार प्रस्तुति से सभी अतिथियों का मन मोह लिया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्वप्रथम सिल्वर लाइन स्कूल बैंड के विद्यार्थियों ने  कैबिनेट मंत्री  सुनील  (इलेक्ट्रोनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी, उ0प्र0 सरकार) और गाज़ियाबाद के जिलाधिकारी  इंद्र विक्रम सिंह का स्वागत अपने बैंड के शानदार संगीत से किया। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी श्रीमती प्रज्ञा श्रीवास्तव, जिला पर्यटन एवं सांस्कृतिक अधिकारी  सुरेश रावत, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओ0पी0यादव चीफ वॉर्डन सिविल डिफेंस  ललित जायसवाल,  ए0डी0आई0ओ0एस0  सतीश पांडेय, रेडक्रॉस सचिव डा0 किरण गर्ग आदि की विशेष उपस्थिति रही। सभी अतिथियों का स्वागत और अभिनन्दन सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल के वाइस चेयरमैन नमन जैन, डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ० माला कपूर, डायरेक्टर ओपरेशंस डॉ० मगला वैद, स्कूल प्रबंधक प्रणव जैन ने एक पौधे और बैज के साथ किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुक्ता वार्षेणेय, संगीत शिक्षा केंद्र की होनहार कलाकार के द्वारा गणेश वंदना प्रस्तुत करके किया गया। सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल के विद्यार्थियोंं ने मूक अभिनय विधा से काकोरी ट्रेन एक्शन की महत्वपूर्ण घटना का परिचय दिया।उसके बाद सभी 12 विद्यालयों ने अपने शानदार बैंड प्रदर्शन से सबका मन मोह लिया। मंचासीन सभी अधिकारियों एवम् अतिथियों ने अपनी करतल ध्वनि से सभी प्रतिभागियों की भूरि-भूरि सराहना की। मुक्ता वार्षेणेय, संगीत शिक्षा केंद्र के होनहार कलाकारों ने माँ तुझे सलाम गीत पर कत्थक प्रस्तुति और एक छोटे से जिंगल के माध्यम से सभी उपस्थित जनों को देश्भक्ति के उत्साह से भर दिया। प्रतियोगिता के निर्याणक मंडल द्डी0सी0आई0एम0एस0 श्रीमती रुचि त्यागी, प्रवीण जैनर  जिला पंचायत राज अधिकारी  प्रदीप कुमार  द्वारा निर्धारित प्रतियोगिता के परिणाम श्रीमती प्रज्ञा श्रीवास्तव द्वारा घोषित किए गए, जिसमें श्री ठाकुरद्वारा बाटिका विद्यालय, भीकनपुर ने प्रथम स्थान, श्री गुरुनानक गर्ल्स  स्कूल ने द्वितीय स्थान  और सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल के होनहार संगीतकारों ने तृतीय स्थान  प्राप्त किया। जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की ओर से सभी अधिकारियों को गणेश जी की प्रतिमा भेंट स्वरूप प्रदान की गई। अन्य सभी विद्यालयों के प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान की गए। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें