शुक्रवार, 30 अगस्त 2024

भाजपा की लखनऊ में हुई सदस्यता अभियान कार्यशाला में शामिल हुए महानगर अध्यक्ष बलप्रीत सिंह

 

लखनऊःभाजपा का सदस्यता अभियान 2 सितंबर से शुरू हो गया है। अभियान से पहले सदस्यता अभियान कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। गुरूवार को लखनऊ में पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा की सदस्यता अभियान कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा गाजियाबाद के महानगर अध्यक्ष बलप्रीत सिंह भी शामिल हुए। 
बलप्रीत सिंह ने बताया कि कार्यशाला में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, अल्पसंख्यक मामलों के पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बासित अली ने कहा कि दो सितंबर से पार्टी के कार्यकर्ताओं को जन-जन तक पहुंचना है। हम सभी को लक्ष्य तय करके सदस्यता अभियान में जुटना होगा और अधिक से अधिक सदस्य बनाने होंगे। बलप्रीत सिंह ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, अल्पसंख्यक मामलों के पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बासित अली का स्वागत भी किया।

बुधवार, 28 अगस्त 2024

एस.डी.जी.आई. ग्लोबल यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित श्रीमती रेखा देवी मेमोरियल चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

                     


                      मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । एस.डी.जी.आई ग्लोबल यूनिवर्सिटी गाजियाबाद द्वारा संचालित श्रीमती रेखा देवी मेमोरियल अस्पताल में बुधवार को रोटरी वरदान ब्लड केंद्र की तरफ से भव्य रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। श्रीमती रेखा देवी मेमोरियल हॉस्पिटल के डायरेक्टर हरीश कपूर, एस.डी.जी.आई. ग्लोबल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर (आई/सी) प्रो० (डॉ०) प्रसेंनजीत कुमार, रजिस्ट्रार  पीयूष श्रीवास्तव, आई.जी. पुलिस (से०नि०)  ने शिविर का शुभारंभ किया। 

इस रक्तदान शिविर में छात्र-छात्राओं सहित अन्य युवाओं ने रक्तदान किया। डॉ० हरीश कपूर  ने कहा कि रक्तदान सबसे बडा दान होता है। हम रक्तदान करके किसी का जीवन बचाते हैं। उन्होंने रक्तदानियों कि प्रशंसा करते हुए शिविर में अपने सहयोगी डॉ० एस. मलिक, डॉ० शिवानी और डॉ० अमन राणा और ब्लड बैंक के आयोजक वरदान ब्लड बैंक के इंचार्ज धीरज शर्मा और  विक्रांत  का धन्यवाद ज्ञापित किया।

विजयनगर पुलिस ने मुठभेड़ के बाद दो शातिर बदमाश किए गिरफ्तार चोरी का माल बरामद

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । थाना विजयनगर क्षेत्र में पुलिस और बदमाशों में बीती रात हुई मुठभेड़, के दौरान एक बदमाश हुआ घायल हो गया जिसे ईलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां उसका उपचार किया जा रहा है। 

डीसीपी नगर राजेश कुमार तथा एसीपी रितेश त्रिपाठी ने प्रेस वार्ता में बताया कि घायल बदमाश की पहचान जावेद निवासी दादरी के रूप में हुई हैं तथा दूसरा बदमाश सलमान निवासी जहाँगीरपुरी दिल्ली हुआ गिरफ्तार किया है ।

उन्होंने बताया कि दोनों बदमाश शातिर किस्म के अपराधी है।  इनके ऊपर चोरी, गैगेस्टर आदि अपराधों के कई मामले हैं दर्ज। इनके कब्जे से एक चोरी की ब्रेजा गाड़ी, एक कैमरा, ढ़ेर सारा चोरी का सामान बरामद हुआ है।जबकि इनके 2 साथी फरार है जिनकी तलाश की जा जारी है । कोतवाली विजयनगर प्रभारी निरीक्षक बृजेश सिंह ने बताया कि यूट्यूबर/पत्रकार राहुल हुड्डा निवासी राहुल विहार के घर में  18 अगस्त को चोरी हुई थी, उनका प्रोफेशनल फ़िल्मी कैमरा जिसकी कीमत 3 लाख थी,उसे बदमाश चुरा ले गए थे, जो पकडे गए बदमाशों से बरामद किया है ।  उन्होंने बताया कि पुछताछ के दौरान बदमाशों ने ब्रेजा कार के बारे में बताया कि इसको 8 अगस्त को सूरजपुर नोएडा से चोरी किया था जो  बदमाशों से बरामद की है ।

मंगलवार, 27 अगस्त 2024

संतान सुख के लिए की जाती है गोगा देव की पूजाः श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज

              
गोगादेव की पूजा करने से सर्प के डसने का भय नहीं रहता है

गाजियाबादःश्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर, श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज ने कहा कि हर वर्ष भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को श्री गोगा नवमी का पर्व मनाया जाता है। आज भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है, इसी कारण गोगा नवमी का पर्व आज है। गोगा नवमी राजस्थान का लोकप्रिय पर्व है। वैसे यह पर्व पंजाब, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ में भी मनाया जाता है। गोगा देव की पूजा श्रावणी पूर्णिमा से शुरू हो जाती है और पूरे 9 दिनों तक यह पर्व मनाया जाता है। इसके साथ ही नवमी तिथि तक गोगा देव की पूजा की जाती है। इसी कारण इसे गोगा नवमी कहा जाता है। इन्हें जाहरवीर  के नाम से भी जाना जाता है। इनकी पूजा संतान सुख के लिए होती है। गोगादेव की पूजा से निसंतान दंपत्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है। गोगादेव के पास नागों को वश में करने की शक्ति थी। इनकी पूजा से सर्प के डसने का भय नहीं रहता है। इन्हें गुरु गोरखनाथ का परम शिष्य माना जाता है। गोगादेव से जुड़ी अनेक कथाएं राजस्थान में प्रचलित हैं, जिनके अनुसार, गोगादेवजी विक्रम संवत 1003 में चौहान राजवंश में हुआ था। गोगादेव के पिता ठाकुर जेवरसिंह और माता बाछल कंवर था। गोगादेव को गोगाजी, गुग्गा वीर, जाहर वीर आदि नामों से ाी जाना जाता है। हर साल गोगा नवमी पर राजस्थान के गोगामेढ़ी में मेला लगता हैए जहां सभी धर्म के लोग गोगादेव की पूजा करते हैं।

एमएसएमई इंड्रस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने प्राधिकरण के सीईओ को उद्योगों की समस्याओं से कराया अवगत


नोएडा । नोएडा प्राधिकरण की ओर से मंगलवार को आयोजित उद्योग सहायक समिति की बैठक में एमएसएमई इंड्रस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने शहर की समस्याओं को जोरशोर से उठाया। प्राधिकरण बोर्ड में जन भागीदारी की मांग दोहराई गई। साथ ही, औद्योगिक सेक्टर-एक, तीन व पांच में पार्किंग के बढ़ते दुरुपयोग और अतिक्रमण का मुद्दा भी उठाया। प्रतिनिधिमंडल में शामिल संस्था की नोएडा इकाई के अध्यक्ष शिवकुमार राणा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष हाजी अनवर और हरीश बघेल ने नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. लोकेश एम (सीईओ) को संस्था की ओर से मांग पत्र एवं समस्याओं से संबंधित पत्र भी सौंपा।

सचिन राणा ने जिले के 25 हजार उद्योगों की समस्याओं को उठाने वाले एमएसएमई इंडस्ट्रियल एसोसिएशन कार्यालय के लिए भूखंड या भवन आवंटित करने की मांग उठाई। सीईओ ने अधिनस्थ अधिकारियों को जगह तलाशने के निर्देश दिए। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि नोएडा को पहचान दिलाने में उद्योगों की ही अहम भूमिका है। उद्यमी लगातार प्राधिकरण बोर्ड में जन भागीदारी की मांग उठा रहे हैं। नोएडा प्राधिकरण के बोर्ड में एमएसएमई इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाए। संस्था की तरफ से मांग उठाई गई कि औद्योगिक सेक्टर-1, 3 व 5 की भूमिगत पार्किंग का दुरुपयोग हो रहा है। औद्योगिक सेक्टरों की सड़कें अब भी जाम से बेहाल हैं। संस्था का सुझाव है कि इन पार्किंगों का प्रयोग श्रमिकों के हित में किया जाए। पार्किंग के ऊपर श्रमिकों के लिए सस्ते खाने की कैंटीन आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उद्योगों के उत्पाद प्रदर्शित करने के लिए डिस्प्ले सेंटर की सुविधा नहीं है। उत्पादों की टेस्टिंग के लिए नोएडा के उद्यमियों को बैंगलूरू, भोपाल जाना पड़ता है। मशीनरी व टूल्स लेने के लिए दिल्ली जाना पड़ता है। खाली पड़ी बॉटेनिकल गार्डन मल्टीलेवल पाकिँग में के एक हिस्से में ये सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। नोएडा में औद्योगिक भूखंडों का दुरुपयोग बढ़ रहा है। भूखंड आवंटन के दो साल के भीतर क्रियाशील प्रमाणपत्र की अनिवार्यता को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। उद्योग लगाने के नाम पर भूखंडों का आवंटन कराकर उसे महंगे दाम पर बेचने वाले आवंटियों के नाम सार्वजनिक किए जाने चाहिए। जनपद की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्थाओं में अभी और सुधार की जरूरत है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच पिछले काफी समय से तीन मेट्रो परियोजनाएं लंबित हैं। जिनमें नोएडा से ग्रेटर नोएडा, सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक नई मेट्रो लाइन और एक्वा लाइन को बोड़ाकी तक विस्तार देने की योजना पर जल्द काम शुरू किया जाए। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि विकास परियोजनाओं में देरी का असर न केवल नोएडा-ग्रेटर नोएडा के 25 हजार से ज्यादा उद्योगों बल्कि लाखों श्रमिकों पर पड़ रहा है। दादरी-सूरजपुर-छलैरा (डीएससी) मार्ग पर भंगेल एलिवेटेड रोड, चिल्ला एलिवेटेड रोडनोएडा को फरीदाबाद के रास्ते सोहना होते हुए गुरुग्राम से जोडने वाली एफएनजी परियोजना को जल्द पूरा किया जाए। औद्योगिक सेक्टरों में पार्किंग शुल्क व्यवस्था का हम कड़ा विरोध करते हैं। पार्किंग शुल्क के नाम पर उद्यमियों और लाखों श्रमिकों की जेब पर बोझ नहीं डाला जाना चाहिए। उद्यमी प्राधिकरण को लीज रेंट भी देते हैं। ऐसे में इकाई के आगे वाहन पार्किंग शुल्क वसूलने का अधिकार किसी को नहीं दिया जाना चाहिए। प्राधिकरण ने सेक्टर-122 में श्रमिकों के आवास की योजना भी बनाई थी, लेकिन इस योजना पर काम नहीं किया। औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए श्रमिकों के आवास की योजनाओं पर काम किया जाना जरूरी है। औद्योगिक भूखंडों पर कमर्शियल गतिविधियां संचालित की जा रही है। फैक्ट्रियों में रिटेल आउटलेट खोले जा रहे हैं जबकि औद्योगिक भूखंडों पर शोरूम चलाना बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन है। इसके दुरुपयोग को रोका जाना अति आवश्यक है। औद्योगिक भूखंडों का लैंड यूज चेंज किया जाना ही गलत है क्योंकि नोएडा शहर उद्योगों के लिए ही बसाया गया है।            

                                              

इरोज़ सम्पूर्णम सोसायटी में हर्षोल्लास से मनाया गया जन्माष्टमी महोत्सव



 ग्रेटर नोएडा (सुशील कुमार शर्मा) :  इरोज सम्पूर्णम सोसायटी में मंगलवार को भक्तिभाव के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई। सोसायटी में बने दो मंडपों को   फूलों, झालरों व तरह-तरह के रंग- बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया. कान्हा जी की बाल लीलाओं का मंचन भी किया गया.। मध्यरात्रि के 12 बजे भगवान लड्डू गोपाल की आरती की गई. सभी भक्तों ने भक्तिमय माहौल का आनंद उठाया।

  सोसायटी में बने मंडपों में श्रीकृष्ण भगवान को फूलों और श्वेताम्बर बनारसी वस्त्रों व मुकुट पहनाकर भव्य ऋंगार किया गया। मंडपों में  झूलों को तरह-तरह के फूलों से सजाया गया. लड्डू गोपाल भगवान को झूलें पर  श्रद्धालुओं ने बारी-बारी से झुलाया व भक्तों ने लड्डू गोपाल भगवान से अपनी व अपने परिवार की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने के आशीर्वाद की कामना की। मंडपों में आए सोसायटी के छोटे-छोटे बच्चो का कान्हा रूप श्रद्धालुओं के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र रहा। बच्चों द्वारा कान्हा की बाल लीलाओं का मंचन भी किया गया। सोसायटी के लोगों ने इन बाल कलाकारो का जोरदार तरीके से उत्साह बढ़ाया व इनके द्वारा की गई लीलाओं का भरपूर आनंद लिया। सोसायटी के मंदिर को विशेष प्रकार की रंग-बिरंगी लाईटो से सजाया गया व भगवान लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव मनाया।इस अवसर पर सोसायटी के वरिष्ठ नागरिकों को भी सम्मानित किया गया ।

    सोसायटी में मेले का भी आयोजन किया गया । मेले में लगे तरह तरह के व्यंजनों के स्टालो पर व्रत ना रखने वाले श्रद्धालुओं ने व्यंजनों का खूब स्वाद चखा व मेले में लगे झूलों का सोसायटी के बच्चों ने भरपूर आनंद लिया। लड्डू गोपाल पूजन समितियों द्वारा माखन व फलों का प्रसाद भी वितरित किया गया।

इरोज सम्पूर्णम सोसायटी के  अध्यक्ष  दीपांकर कुमार ने कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए सभी का धन्यवाद कियाऔर कहा कि "कृष्ण जन्माष्टमी के इस पावन अवसर पर, मैं सोसायटी के सभी निवासियों को शुभकामनाएं देता हूं और सभी को भगवान कृष्ण के आशीर्वाद की कामना करता हूं।"

आर के जी आई टी को मिला नैक (एन ए ए सी) ‘ए’ ग्रेड

 


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । शहर के मेरठ रोड स्थित इंजीनियरिंग के प्रतिष्ठित संस्थान राज कुमार गोयल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी में प्रदान की जा रही उच्च गुणवत्ता की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए नेशनल असेसमेंट एक्रेडिटेशन कॉउन्सिल - नैक (एन ए ए सी) के द्वारा प्रथम चक्र के मूल्यांकन में ही ‘ए’ ग्रेड दिया गया है ।

संस्थान प्रथम चक्र में ‘ए’ ग्रेड प्राप्त करने वाला गाजियाबाद का दूसरा इंजीनियरिंग कॉलेज है । नैक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, प्रथम चक्र में राज कुमार गोयल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी को नैक के द्वारा 3.10 अंक प्रदान किया गया है, जो कि ग़ाज़ियाबाद के समस्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाला पहला संस्थान बन गया है ।

संस्थान के निदेशक डॉ बी शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि संस्थान ने सितंबर 2022 में नैक एक्रेडिटेशन के लिए अप्लाई किया था । दो चरणों के मूल्यांकन में प्रथम चरण में नैक के द्वारा डाटा वैलिडेशन और सत्यापन किया गया। इसके उपरांत 14 एवं 15 मई 2024 को नैक के चार सदस्य दल ने संस्थान की समस्त सुविधाओ, दस्तावेजों और अध्ययन - अध्यापन की जांच की । इसके साथ ही नैक की टीम ने छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, कर्मचारियों, पूर्व छात्रों एवं उद्योगों के प्रतिनिधियों से मिलकर संस्थान में प्रदान की जा रही शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में सघन जांच की । नैक के द्वारा डाटा वैलिडेशन एवं सत्यापन तथा टीम की रिपोर्ट के आधार पर संस्थान को 3.10 के स्कोर के साथ प्रथम चक्र में ‘ए’ ग्रेड प्रदान किया गया है । संस्थान ने पूरे गाजियाबाद के समस्त इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रथम चक्र में सर्वश्रेष्ठ अंकों के साथ ‘ए’ ग्रेड हासिल किया है ।

संस्थान के डीन एक्रेडिटेशन डॉ. रामेन्द्र सिंह ने बताया कि इस एक्रीडिटेशन से छात्रों के प्लेसमेंट में गुणात्मक वृद्धि होगी तथा अध्ययन - अध्यापन प्रक्रिया में सुधार होगा । संस्थान की इस उपलब्धि पर संस्थान के अध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य श्री दिनेश गोयल एवं वाइस चेयरमैन श्री अक्षत गोयल ने संस्थान के डीन एक्रेडिटेशन डॉ. रामेन्द्र सिंह के साथ साथ समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों को बधाई दी है । 

इस अवसर पर संस्थान के ग्रुप एडवाइजर प्रो लक्ष्मण प्रसाद, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ डी के चौहान, डीन एकेडमिक्स डॉ. आर.के. यादव, डीन ईआईआई डॉ. पुनीत चंद्र श्रीवास्तव एवं सभी विभागों के प्रमुख तथा अध्यापकगण उपस्थित रहे।

ज्ञानपीठ में धूमधाम से मनाया गया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन

                        मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद/साहिबाबाद । उदयांचल यदुवंश कल्याण समिति गाजियाबाद द्वारा ज्ञानपीठ केन्द्र 1, स्वरुप पार्क जी0 टी0 रोड साहिबाबाद के प्रांगण में सोमवार को जन्माष्टमी कार्यक्रम का आयोजन किया गया, समारोह की अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष वीरेन्द्र यादव एडवोकेट ने की। लोक गायिका भानुश्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया, कार्यक्रम को संरक्षक एस0 एस0 प्रसाद, डा0 संजय यादव, किशनपाल, कृष्णा यादव, संगठन मंत्री धर्मेन्द्र यादव ने भी संबोधित किया, बच्चों ने गीत, नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को आत्मविभोर कर दिया, कार्यक्रम के अंत में बच्चों को पुरस्कार स्वरुप स्कूल बैग दिया गया, शेषराम यादव ने भगवान कृष्ण की आरती कर समाज सेविका फूलमती यादव से आरती भेंट करवाई, भगवान कृष्ण का गुणगान कर सभी कृतार्थ हुए, सभी ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। गणेश, शालू, चिराग, कृष, आयुष, आराध्या, रिया, प्रिया, ब्यूटी, दिव्या, रूचि, प्रांजल, अनमोल, सान्वी, प्रिन्सु, विराट उत्कर्ष, उदय, श्रेयांश, अवनी, अंशु ने समारोह में नृत्य और संगीत प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राम दुलार यादव ने कहा कि भगवान कृष्ण भारत में ही नहीं पूरे  विश्व में अपनी विलक्षण प्रतिभा के लिए जाने जाते है, वह कुशल राजनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ, बहुआयामी गुणों से ओत-प्रोत है, उन्होंने अन्याय, अत्याचार, अनाचार, शोषण के विरुद्ध लगातार जीवन भर संघर्ष किया, और राज सत्ता को पराजित कर न्याय का मार्ग प्रशस्त किया, इन्द्रदेव के अहंकार का विनाश कर प्रकृति की पूजा की, वह आडम्बर, पाखंड का घोर विरोध कर सज्जनों के पक्ष में दुर्जनों का विनाश किया, आम जनता के अधिकारों और कर्तव्यों की रक्षा की, 

उन्होंने भाग्य के विपरीत सकारात्मक कार्य पर जोर दिया, तथा मानवता के लिए लोगों को प्रेरित किया, भगवान कृष्ण ने 5 हजार से ज्यादा वर्ष पहले नारी शक्ति को सम्मान दिया, वह प्रेम, ज्ञान, भक्ति का सन्देश समाज को देकर मोह, भ्रम और अन्धकार को दूर करने की प्रेरणा दी, भगवन कृष्ण के विचार मानव जाति के लिए आज भी प्रासंगिक हैं, इस अवसर पर सभी भाई, बहनों को कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी गयी। कार्यक्रम में श्रीनिवास, विश्वनाथ, कृष्णानंद यादव, अजीत यादव, डा0 रमोद यादव, डा0 प्रमोद यादव, शेष राम, शिव दरश, महेन्द्र यादव, ठाकुर प्रसाद आदि शामिल रहे, सञ्चालन भानु प्रकाश, विनोद यादव ने किया।


                                                                                        


                                                         

रविवार, 25 अगस्त 2024

रोजबेल पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया

 

गाजियाबादःविजयनगर स्थित रोजबेल पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। भगवान कृष्ण की लीलाओं पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहे। समारोह का उदघाटन स्कूल के कूल के चेयरमैन सरदार जोगेंद्र सिंह व प्रधानाचार्य धर्मजीत कौर ने किया। 

उन्होंने कहा कि अधर्म, अत्याचार व अन्याय को खत्म कर धर्म व न्याय की स्थापना के लिए ही भगवान कृष्ण ने पृथ्वी पर अवतार लिया था। निदेशक बल्रप्रीत सिंह ने  सभी को जन्माष्टमी पर्व की बधाई दी और कहा कि भगवान कृष्ण की लीलाओं में छिपे संदेश को जीवन में उतारने से ही मानवता का कल्याण हो सकता है। राधा-कृष्ण बने स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने भगवान कृष्ण की लीलाओं पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

शुक्रवार, 23 अगस्त 2024

योगमाता केको आइकावा पायलट बाबा के आश्रमों की अध्यक्ष, महामंडलेश्वर साध्वी चेतनानंद गिरी महाराज व साध्वी श्रद्धा गिरी महाराज महामंत्री बनीं

 

श्रीमहंत हरि गिरि महाराज ने उन्हें पायलट बाबा के सभी आश्रमों का प्रबंधन व संचालन की जिम्मेदारी दीः श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज

महायोगी पायलट बाबा का षोडषी भंडारा व श्रद्धांजलि सभा 6 सितंबर को होगी 

हरिद्वारः योगमाता केको आइकावा कैलाश देवी को श्री पंचदश नाम जूना अखाड़े के वरिष्ठतम महामंडलेश्वर महायोगी पायलट बाबा के देश-विदेश में स्थित आश्रमों का अध्यक्ष बनाया गया है। उत्तराधिकारी बनाया गया है। श्री पंच दशनाम जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक व अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीमहंत हरि गिरि महाराज ने जगजीतपुर स्थित पायलट बाबा के आश्रम में उन्हें अध्यक्ष बनाने की घोषणा की। महायोगी पायलट बाबा मंगलवार को ब्रहमलीन हो गए थे। जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत प्रेम गिरि महाराज, श्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर, श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज, जूना अखाड़ा के राष्ट्रीय सचिव श्रीमहंत महेशपुरी महाराज समेत बडी संख्या में साधु-संतों की मौजूदगी में योगमाता केको आइकावा कैलाश देवी को पायलट बाबा के सभी भक्तों व शिष्यों की सहमति से आश्रम का मुख्य अध्यक्ष तथा महामंडलेश्वर साध्वी चेतनानंद गिरी महाराज व साध्वी श्रद्धा गिरी महाराज को महामंत्री बनाया गया। 

श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज ने बताया कि योगमाता केको आइकावा, महामंडलेश्वर साध्वी चेतनानंद गिरी महाराज व साध्वी श्रद्धा गिरी महाराज पायलट बाबा के देश-विदेश में स्थित सभी आश्रमों का प्रबंधन व संचालन करेंगी। श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज ने बताया कि महायोगी पायलट बाबा का षोडषी भंडारा व श्रद्धांजलि सभा का आयोजन 6 सितंबर को जगजीतपुर स्थित पायलट बाबा के आश्रम में किया जाएगा जिसमें देश-विदेश से संत व 100 से अधिक देशों के भक्त भाग लेंगे।


मेवाड़ में सत्रहवां प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह-2024 शुरू,पहले दिन दिल्ली-एनसीआर के 29 स्कूलों के 1145 बच्चों ने दिखाया हुनर

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की ओर से आयोजित महान क्रांतिकारी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को समर्पित सत्रहवें प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार समारोह के पहले दिन दिल्ली-गाजियाबाद के 29 स्कूलों के 1145 विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया। प्रतियोगिताएं नवीं, दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जा रही हैं।

पहले दिन निबंध, वाद-विवाद, मेहंदी, रंगोली, एकल गान, समूह गान व स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सुबह से ही स्कूली बच्चों का मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में मेला लगना शुरू हो गया था। देर शाम पांच प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित किए गए। ’कृत्रिम बुद्धिमता मानवता के लिए खतरा है’ और ‘ई-पुस्तकें कागज की किताबों से बेहतर हैं’ वाद-विवाद प्रतियोगिता के विषय थे। बच्चों ने इसके पक्ष और विपक्ष में अपने तर्क देकर अपनी बात को साबित करने का प्रयास किया। इसमें आधारशिला ग्लोबल स्कूल की आराध्या सिंह पहले, महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल की दिव्यांशी उप्रेती दूसरे एवं वरदान इंटरनेशनल स्कूल के अक्षय तीसरे नंबर पर रहे। सुशीला इंटर कॉलेज की श्रुति को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया। स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में बच्चों ने खूबसूरत स्लोगन लिखे। ‘व्यावसायिक जीवन में नैतिकता स्कूल से ही सिखायी जानी चाहिए’ विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में सुशीला गर्ल्स इंटर कॉलेज की भूमिका पहले, वरदान इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा प्रिंसी दूसरे व आम्रपाली इंग्लिश सीनियर सेकेन्डरी स्कूल की इशिका मित्तल तीसरे स्थान पर रही। सुशीला इंटर कॉलेज की समीक्षा को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया।

स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल की अदिति सिंह पहले, सुशीला बालिका इंटर कॉलेज की अंशिका पांडेय दूसरे व आम्रपाली इंग्लिश सीनियर सेकेन्डरी स्कूल आयुष कनौजिया तीसरे स्थान पर रहे। सुशीला गर्ल्स इंटर कॉलेज की इशिका थापा को चेयरमैन अवार्ड देने की घोषणा की गई। मेंहदी प्रतियोगिता में श्री लालचंद शर्मा स्कूल की हिमांशी प्रथम, वरदान इंटरनेशनल स्कूल की हिमांशी द्वितीय व आम्रपाली स्कूल पुलिस मॉडर्न स्कूल की छात्रा चांदनी कुमारी तृतीय रही। सुशीला गर्ल्स इंटर कॉलेज की दीपांशी को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया है। रंगोली प्रतियोगिता में शम्भु दयाल इंटर कॉलेज के विशाल प्रथम, पीएनएन मोहन पब्लिक स्कूल की दीशू नागर द्वितीय व श्री हरिकिशन स्कूल के वंश सिसोदिया तृतीय स्थान पर रहे। आम्रपाली स्कूल के यश एवं स्वामी विवेकानंद इंग्लिश स्कूल की आरती को चेयरमैन अवार्ड के लिए चुना गया है। मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने बताया कि सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, एकल नृत्य और समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन 24 अगस्त की सुबह नौ बजे से होगा। सभी विजेताओं को मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया पुरस्कार वितरित करेंगे। पुरस्कार में नकद राशि, ट्रॉफी और सभी को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

इस बार की श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बहुत ही खास हैः आचार्य दीपक तेजस्वी

 

द्वापर में भगवान के जन्म के समय बने शुभ संयोग इस बार की जन्माष्टमी पर भी बन रहे हैं

गाजियाबादःआचार्य दीपक तेजस्वी ने कहा कि इस बार की श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बहुत ही खास है क्योंकि इस जन्माष्टमी पर जयंती योग यानि द्वापरकालीन शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में जन्माष्टमी पर व्रत रखकर भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना करने वालों पर भगवान कृष्ण की कृपा बरसेगी। जीवन के कष्ट व दर्द दूर होंगे और सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होगा। आचार्य दीपक तेजस्वी ने बताया कि जयंती योग उसे कहा जाता है,जो जन्म के समय बनता है। ज्योतिष गणना व  पंचांग के अनुसार इस साल कृष्ण जन्माष्टमी उसी योग में पड़ रही है, जिस योग में द्वापर युग में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। इसी के चलते इस बार की कृष्ण जन्माष्टमी बहुत ही खास तथा लाभकारी फल प्रदान करने वाली है। भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में रात्रि 12 बजे हुआ था। भगवान कृष्ण के जन्म के समय चंद्रमा वृष राशि में थे। इस वर्ष भी भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र है और चंद्रमा भी वृष राशि में रहेंगे। यानि भगवान कृष्ण ने द्वापर युग में जब अवतार लिया था, उस समय जो शुभ संयोग था, वह शुभ संयोग इस बार की जन्माष्टमी पर्व पर भी रहेगा। इसी कारण इस बार की कृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष फल प्रदान करने वाली है।

रोजबेल पब्लिक स्कूल के बच्चों को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर डाक्यूमेंट्री दिखाई

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबादःविजयनगर स्थित रोजबेल पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों को चंद्रयान 3 की डॉक्यूमेंटरी फिल्म दिखाई गई और भारत के अंतरिक्ष में स्थापित कीर्तिमान के बारे में बताया गया।  कार्यक्रम का उदघाटन स्कूल की प्रधानाचार्य धर्मजीत कौर, डायरेक्टर बलप्रीत सिंह व यशमीत सिंह ने किया। 

प्रधानाचार्य धर्मजीत कौर ने कहा कि राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस हर वर्ष 23 अगस्त को मनाया जाएगा। इस वर्ष की थीम चंद्रमा को छूते हुए जीवन को छूनाः भारत की अंतरिक्ष गाथा रखी गई है। डायरेक्टर बलप्रीत सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने का उददेश्य देश के नागरिकों खासकर युवा पीढी को अंतरिक्ष के क्षेत्र में प्राप्त की गई उपलब्धियों से अवगत कराना है। भारत ने चंद्रयान 3 के जरिए चंद्रमा पर उतरकर व दक्षिण धु्रव तक पहुंचकर इतिहास रच दिया है। भारत की यह उपलब्धि देश को विश्व का सबसे विकसित देश बनाने में अहम योगदान देगी।

एस०डी०जी०आई० ग्लोबल यूनिवर्सिटी मे दीक्षांत समारोह का आयोजन, विधि के नए छात्रों का किया स्वागत

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । एस०डी०जी०आई० ग्लोबल यूनिवर्सिटी मे सुंदर दीप कॉलेज ऑफ लॉ ने ओरिएंटेशन कार्यकम दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। साथ ही नए छात्रों का स्वागत किया। जिसके साथ ही एल०एल०बी० एवं बी०ए०एल०एल०बी० कार्यक्रमों के नवप्रवेशित छात्रों के लिए एक शैक्षणिक यात्रा का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि प्रो० (डॉ०) आलोक शर्मा (दिल्ली विश्वविद्यालय) ने छात्रों को विधि के क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न रोजगार के अवसरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

एस०डी०जी०आई० ग्लोबल यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रो० (डॉ०) प्रसन्नजीत कुमार ने नए छात्रों का स्वागत करते हुए अपने छात्रों के लिए एक सहायक और समृद्ध वातावरण बनाने और अनुशासन के मुख्य मानको को बनाए रखने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिवद्धता के बारे में जानकारी दी।एस०डी०जी०आई० ग्लोबल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार श्री पीयूष श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय के रैगिंग मुक्त वातावरण एवं मुख्यतया महिला सुरक्षा के विषय पर छात्रों को आश्वस्त किया।

सुंदरदीप कॉलेज ऑफ लॉ की प्राचार्य प्रो० (डॉ०) उर्मिला जाटव ने छात्र/छात्राओं को विधि अध्ययन एवं समाज में उसकी उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुऐ छात्र/छात्राओं का स्वागत किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय कि डीन डॉ० विभा सिंह, डायरेक्टर डॉ० अवधेश प्रताप सिंह, डॉ० अंजलि क्वातरा, डॉ० उर्वशी चौधरी और अन्य सभी डायरेक्टर एवं सुंदर दीप कॉलेज ऑफ लॉ के मौ० इमरान, शिप्रा, सीमा चौधरी, आकाश सैनी, वर्तिका और अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

बुधवार, 21 अगस्त 2024

शिक्षाविद व समाजसेवी मोहित नागर ने की डीसीपी नगर राजेश कुमार से मुलाकात


मुकेश गुप्ता

 गाजियाबाद ।  वरिष्ठ एवं लोकप्रिय शिक्षाविद व समाजसेवी  मोहित नागर ने डीसीपी नगर  राजेश कुमार से मुलाकात की।‌

इस मुलाकात के दौरान उन्होंने गाजियाबाद शहर की कानून व्यवस्था को और बेहतर करने की अपील उनसे की । श्री नागर ने जब उन्हें अपने कार्यों के बारे में अवगत कराया तो डीसीपी राजेश कुमार बहुत ख़ुश हुएं ओर उनके कार्यों की सराहना की।‌ गाजियाबाद में श्री नागर को हर तरह से सहयोग का आश्वासन डीसीपी नगर ने दिया । उन्होंने कहा शिक्षा और स्वास्थ्य अति महत्वपूर्ण विषय पर आप कार्य कर रहे हैं, जो किसी भी देश की तरक्की के अहम बिंदु है। अन्य युवाओं को भी आपके साथ आगे आकर इस तरह समाज हित के कार्य करने चाहिए। सामाजिक कार्यों में युवाओं की भागीदारी बढ़नी चाहिए। मोहित नागर ने डीसीपी राजेश कुमार का आभार व्यक्त किया। आधे घण्टे हुई इस मुलाकात में शहर के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा हुई।

आरकेजीआईटी का इटैलिगेंस टेक्नोलॉजी के साथ तकनीकी करार

 

                          मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । राज कुमार गोयल प्रौद्योगिकी संस्थान के कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग ने 21 अगस्त को इटैलिगेंस टेक्नोलोजी के साथ एक एम् ओ यू पर हस्ताक्षर किए हैं, जो इनोवेटिव आईटी सॉल्यूशंस के प्रमुख प्रदाता हैं। यह एम् ओ यू शैक्षिक अनुभवों को बढ़ाने, अनुसंधान और विकास को प्रोत्साहित करने तथा अकादमिक और उद्योग के बीच के गैप को कम करने के उद्देश्य से एक रणनीतिक साझेदारी की शुरुआत का प्रतीक है। इस एम् ओ यू का उद्देश्य विशेष रूप से छात्रों को उनके शैक्षणिक उद्देश्यों के अनुसार औद्योगिक यात्रा के अवसर प्रदान करना है। इसके साथ ही, इटैलिगेंस टेक्नोलॉजी  के सॉफ्टवेयर पेशेवरों द्वारा आर के जी आई टी में टेक सेमिनार की मेजबानी करना, और कैंपस ड्राइव का आयोजन करना है, ताकि छात्रों के कौशल का मूल्यांकन किया जा सके। छात्र लाइव प्रोजेक्ट्स में भागीदारी के माध्यम से व्यावहारिक अनुभव भी प्राप्त करेंगे ।

इस संस्थान के अध्यक्ष  दिनेश कुमार गोयल, वाइस चेयरमैन अक्षत गोयल ने बताया कि एम् ओ यू पर हस्ताक्षर टैलिगेंस टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर  रोहित गुप्ता एवं सी इ ओ अंकुर श्रीवास्तव की उपस्थिति में किया गया । संस्थान के अध्यक्ष  दिनेश कुमार गोयल, वाइस चेयरमैन अक्षत गोयल, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ डी के चौहान, ग्रुप एडवाइजर प्रो लक्ष्मण प्रसाद, निदेशक डॉ बी  सी शर्मा, डीन एकेडमिक्स डॉ. आर.के. यादव एवं डीन एक्रेडिटेशन डॉ. रामेन्द्र सिंह ने समझौता ज्ञापन  के लिए  कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अमित सिंघल और कोऑर्डिनेटर डॉ. गगनजोत कौर को बधाई दी ।

गुरूकुल द स्कूल में आयोजित मॉडल यूनाइटेड नेशन्स में 12 देशों के बच्चों ने भाग लिया

गाजियाबादःगुरूकुल द स्कूल में गुरुकुल कोलोक्वियम मॉडल यूनाइटेड नेशन्स  का सफल आयोजन किया गया। दो दिवसीय कार्यक्रम में भारत समेत 12 देशों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इनमें भारत के बच्चे ऑफलाइन व 11 देशों के बच्चे ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम का उदघाटन कार्यक्रम की कार्यकारी समिति के सदस्यों ने दीप जलाकर किया और कार्यक्रम की थीम रोटरी इंटरनेश्नल क्लब-इमेजिन रोटरी की थीम युवा कार्यकर्ता कानून निर्माता और परिवर्तन के प्रेरक के रूप में आधारित रही। 8 कमेटियां बनाकर छात्र-छात्राओं ने वर्तमान की ज्वलंत समस्याओं पर चर्चा की और उनका समाधान निकालने के सुझाव दिए। नाइजीरिया, बांग्लादेश, यूएसए, मेक्सिको, इंडोनेशिया, कनाडा, उज्बेकिस्तान, यूएई, नीदरलैंड्स, कतर व पाकिस्तान के विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में ऑनलाइन प्रतिभागिता निभाई।  विद्यालय के प्रधानाचार्य गौरव बेदी ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया व उनके बेहतर भविष्य की कामना की।

मंगलवार, 20 अगस्त 2024

वेस्ट ईगल शूटिंग अकादमी के शूटरों ने पदकों पर निशाने लगाए

 

नोएडाःवेस्ट ईगल शूटिंग अकादमी के शूटरों ने बडौत में आयोजित सैकंड वन टारगेट शूटिंग चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में कई पदक और ट्रॉफी अपने नाम की। धनंजय नेहरा ने व्यक्तिगत श्रेणी में सिल्वर मेडल जीता। टीम इवेंट में धनंजय नेहरा, तक्षील धूत और निश्चय त्यागी ने तीसरा स्थान प्राप्त करते हुए ट्रॉफी और मेडल अपने नाम किए। मोहन बघेल ने सिल्वर मेडल जीता। अनिरुद्ध प्रताप और युगांक मिश्रा ने कांस्य पदक हासिल किया। मिक्स्ड टीम इवेंट में रुद्र प्रताप सिंह और मायरा तेज़न ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। वहीं शोनित गुप्ता ने मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल और ट्रॉफी जीतकर अकादमी का गौरव बढाया। वेस्ट ईगल शूटिंग अकादमी की डायरेक्टर पारुल मलिकए ने सभी विजेताओं को बधाई दी और उनके इस उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सभी खिलाड़ी भविष्य में भी इसी तरह का शानदार प्रदर्शन करते रहेंगे।

न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल में इन्टर स्कूल कॉम्पीटिशन अतुल्य का आयोजन हुआ

 

मुकेश गुप्ता

12 प्रतियोगिताओं में 19 स्कूलों के बच्चों ने प्रतिभा दिखाई 

गाजियाबादःप्रताप विहार स्थित न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल प्रताप विहार में इन्टर स्कूल कॉम्पीटिशन अतुल्य का आयोजन किया गया। कॉम्पीटिशन में 12 प्रतियोगिताएं हुईं जिनमें शहर के 19 स्कूलों के 300 छात्र-छात्राओं ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। विजेता टीमों को ट्रॉफी व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। स्कूल की प्रधानाचार्य रूचि गुप्ता व डांस टीचर अभिषेक पाल ने कॉम्पीटिशन का उदघाटन किया। प्रधानाचार्य रूचि गुप्ता ने कहा कि इस तरह के आयोजन बच्चों की प्रतिभा निखारने व उनका सम्पूर्ण विकास करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

साथ ही बच्चों को खुद को परखकर अपनी कमियों को दूर करने का मौका भी मिलता है। नर्सरी से यू0के0जी0 वर्ग की क्विर्की प्रतियोगिता में चौ छबील दास पब्लिक स्कूल ने बाजी मारी। नर्सरी वर्ग की टक्स पेन्ट प्रतियोगिता में न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल व शो एण्ड टैल प्रतियोगिता में जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल इदिरापुरम पहले स्थान पर रहा। जूनियर वर्ग की बलोजम हैवन प्रतियोगिता में गरूकुल द स्कूल, प्रोमो प्रोडिगीज प्रतियोगिता में उत्तम स्कूल फॉर गर्ल्स, ग्रूव्स वॉर प्रतियोगिता में जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल इंदिरापुरम, वर्ल्ड अराउण्ड अस प्रतियोगिता में चौ छबील दास पब्लिक स्कूल विजेता रहा। सीनियर वर्ग की सोली-लोकी में इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल, काव्य वाचन व वाद-विवाद प्रतियोगिता में उत्तम स्कूल फॉर गर्ल्स विजेता रहा।

शुक्रवार, 16 अगस्त 2024

अखिल भारतीय वैश्य स्वाभिमान महासंघ ने की महानगर युवा टीम की घोषणा,कार्यक्रम में पहुंची मेवाड़ कालेज की डायरेक्टर डा० अलका अग्रवाल

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । अखिल भारतीय वैश्य स्वाभिमान महासंघ (रजि.) द्वारा नथथू स्वीटस, दुबई मॉल, आरडीसी, में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें युवा महानगर अध्यक्ष सार्थक अग्रवाल ने अपनी महानगर युवा टीम की घोषणा की। कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष हेमंत सिंघल, जिला प्रभारी अधिवक्ता विष्णु दीप गर्ग, एवंजिला महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष डा०अलका अग्रवाल,जिला संयोजक डॉक्टर विनीत अग्रवाल एवं महानगर अध्यक्ष विनय सिंघल ने सभी नवनियुक्त पदाधिकारीयों को माला पटका पहनाकर बधाईयां दी। इस मौके पर डा० अलका अग्रवाल को भी सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष हेमंत सिंघल ने कहा कि संस्था वैश्य समाज के उत्थान में लगी हुई है। संस्था का उद्देश्य सुरक्षा, एकता, सम्मान एवं स्वाभिमान है। संस्था का एक-एक पदाधिकारी गण शिक्षित एवं सम्मानित है, उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन जल्दी ही कर लिया जाएगा। सार्थक अग्रवाल महानगर युवा अध्यक्ष, आशीष गोयल वरिष्ठ उपाध्यक्ष, योगेश सिंहल उपाध्यक्ष, अनिरुद्ध अग्रवाल कोषाध्यक्ष, सजन गोयल महामंत्री मनोज गोयल महामंत्री, पुनीत गोयल महामंत्री, सचिन मित्तल मंत्री, हर्ष अग्रवाल मंत्री, चिरायु गुप्ता मंत्री, बनाए गए। अति भव्य कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष हेमंत सिंघल, जिला प्रभारी विष्णु दीप गर्ग, जिला संयोजक डॉ विनीत अग्रवाल, जिलाध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ डा. अलका अग्रवाल, महानगर अध्यक्ष विनय सिंघल,संगठन के जिले एवं महानगर के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी गण, क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं अनेक गणमान्य एवं सम्मानित लोग उपस्थित हुए।





गुरुवार, 15 अगस्त 2024

उत्थान समिति ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर परग़ाज़ियाबाद शहर में तीन स्थानों पर झण्डारोहण का कार्यक्रम किया

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्थान समिति द्वारा ग़ाज़ियाबाद शहर में तीन स्थानों पर झण्डारोहण का कार्यक्रम किया गया। सर्वप्रथम प्रातः 7 बजे अवन्तिका में महाराणा प्रताप चौक पर स्थित उत्थान वाटिका में झण्डारोहण का कार्यक्रम हुआ। राजनगर सेन्ट्रल पार्क में प्रातः 8 बजे भारत के सबसे ऊँचे 115 फिट ऊँचे स्टेनलेस स्टील के पोल पर झण्डारोहण का कार्यक्रम किया गया। तत्पश्चात प्रातः 9 बजे शास्त्री नगर आई ब्लॉक में स्थित पार्क में 35 फिट ऊँचे स्टेनलेस स्टील के पोल की स्थापना एवं झंडारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। उत्थान समिति के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक अजीत पाल त्यागी उपस्थित थे। इन्होने शास्त्री नगर में पोल की स्थापना एवं झण्डारोहण किया। 

विधायक अजीत पाल त्यागी ने कहा की प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने देश का नाम पूरे विश्व में सबसे अधिक ऊँचा किया है। आज हमारे देश के नागरिकों को पूरे विश्व में जो सम्मान मिलता है वो काबिले तारीफ है। हमारे देश में ऐसे ऐसे महापुरुष पैदा हुए हैं जिन्होंने विश्व को ऐसा ज्ञान दिया है जिसके पीछे पूरी दुनिया दीवानी है। हमारे दुश्मन देश पाकिस्तान को बिना लड़े ही आज हमारे प्रधानमन्त्री ने आटे की भीख माँगने पर विवश कर दिया है। उत्थान समिति के चेयरमैन एवं पर्यावरणविद सत्येन्द्र सिंह ने कहा की हमारी संस्था ने गाज़ियाबाद में सबसे ऊँचा पोल लगाकर उस पर तिरँगा फहराया है इसके साथ ही कई जगहों पर तिरंगा लगाकर उसको फहराने का क्रम निरंतर जारी है। हमारा प्रयास है की लोगों के अंदर देशभक्ति की भावना जाग्रत हो और लोग अपने इस महान पर्व को धूमधाम के साथ मनाएं। इस अवसर पर स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये तथा देश भक्ति के ऊपर अपनी प्रस्तुतियाँ दीं। कार्यक्रम का संचालन सुप्रसिद्ध कवि, शायर एवं पत्रकार राज कौशिक ने किया। उन्होंने अपनी शायरियों एवं कविताओं से उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। इस कार्यक्रम के संयोजक उत्थान समिति के डायरेक्टर जनरल अरुण त्यागी थे जिन्होंने पूरे कार्यक्रम को अत्यंत ही खूबसूरत तरीके के सजाया था। कार्यक्रम के अंत में विधायक अजीत पाल त्यागी एवं अन्य सभी गणमान्य व्यक्तियों ने पार्क में 78 पौधे लगाकर स्वतंत्रता दिवस को सार्थक बनाया। 

इस अवसर पर नगरनिगम के सफ़ाई कर्मचारियों एवं मालियों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सर्टिफिकेट एवं मैडल देकर विधायक अजीत पाल त्यागी के द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में डॉ रीना अबी, अशोक कुमार, नरेन्द्र गुप्ता, महेश चौधरी, धीरज गोयल, सतीश कुमार, अंशुल राणा , नीरज शर्मा , पंकज शर्मा , अजीत सागर , वीरेन्द्र कुमार , केदारनाथ तिवारी , गोविंद , प्रदीप , मनीष वासुदेव , प्रदीप गुप्ता , अर्चना स्वामी - प्रधानाचार्य जी पी मेमोरियल स्कूल  उपस्थित थे ।

बुधवार, 14 अगस्त 2024

समाजवादी पार्टी ने छात्र नौजवान PDA जागरूकता और सदस्यता अभियान चलाया

   


गाजियाबाद । समाजवादी पार्टी के यूथ फ्रंटलों द्वारा गाजियाबाद में बुधवार को विभिन्न स्थानों पर छात्र नौजवान PDA जागरूकता और सदस्यता अभियान चलाया गया। 

सुबह 10 बजे ग्राम रसूलपुर सिकरोडा में मुलायम सिंग यूथ ब्रिगेड के जिला अध्यक्ष इरफान अमानत चौधरी की अगुआई में जागरूकता अभियान की शुरूआत की गई। 12 बजे  MMH कॉलेज गाजियाबाद पर समाजवादी छात्र सभा के जिला अध्यक्ष अंशु ठाकुर व छात्र सभा के महानगर अध्यक्ष नाजिम चौधरी द्वारा छात्र सदस्यता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम में यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अनीस राजा, जिला अध्यक्ष फैसल हुसैन, महानगर अध्यक्ष वीरेंद्र यादव, यूथ ब्रिगेड के प्रदेश उपाध्यक्ष व अभियान के गाजियाबाद के प्रभारी  स्वाले चौधरी व मुनि शुक्ला मुख्य अतिथि रहे। 

सदस्यता अभियान में जिला महासचिव नितिन त्यागी, महानगर महासचिव राजन कश्यप, विक्की ठाकुर, मनोज पंडित, विशाल वर्मा, मनीषा त्यागी,राजन कश्यप , नितिन त्यागी , जीतू शर्मा, असलम कुरैशी, आशीर्वाद चौधरी,आकाश चौधरी,विवेक त्यागी, अवधेश यादव,गुड्डू यादव, उपेंद्र यादव, विवेक यादव,गौरव शाक्य, महेश यादव, गुल मोहम्मद, रोहित माथुर,निशु जाटव,आदित्य बंसल, हर्ष गौतम,सोना , रवि , दीपक कुमार,अभिषेक रंजन,जुबैर टाटा, साजिद अली, आकाश कसाना,सुहैब, साहिल, शाहनवाज, आशु अब्बासी, रोहिल, अभिषेक नागर आदि सैकडो लोग मौजूद रहें।

इसके बाद लार्ड कृष्णा फार्म हाउस गांव बामेहटा NH 24 पर मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के महानगर अध्यक्ष रविंदर यादव की अगुआई में जागरूकता व सदस्यता कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री  राकेश यादव  पूर्व एमएलसी  जितेंद्र यादव समाजवादी पार्टी जिला अध्यक्ष  फैसल हुसैन.महानगर अध्यक्ष  वीरेंद्र यादव.लोनी विधानसभा अध्यक्ष दिनेश गुर्जर. मुरादनगर विधानसभा अध्यक्ष आकाश अग्रवाल.मोदीनगर विधानसभा अध्यक्ष देवव्रत धामा.युथ बिग्रेड जिला अध्यक्ष इरफान अमानत.युवजनसभा जिला अध्यक्ष पंडित जीतू शर्मा.समाजवादी लोहिया वाहिनी जिला अध्यक्ष असलम कुरैशी.छात्र सभा महानगर अध्यक्ष नाजिम चौधरी.महानगर अध्यक्ष लोहिया वाहिनी विवेक त्यागी.युवजनसभा महानगर अध्यक्ष ठाकुर विक्की सिंह.महानगर उपाध्यक्ष मनोज पंडित अमन यादव राष्ट्रीय महासचिव युवजन सभा.जिला उपाध्यक्ष संजीव चौधरी.विवेक यादव महानगर अध्यक्ष लोहिया वाहिनी नोएडा.केपी यादव नोएडा महानगर अध्यक्ष यूथ बिग्रेड.बलराज कसाना महासचिव यूथ ब्रिगेड.एजाज खान जिला उपाध्यक्ष.शारिक अंसारी.जिला सचिव सुलेमान.फिरोज चौहान.मोहम्मद गफ्फर जीडीए बोर्ड मेंबर.सरवन त्यागी प्रदेश सचिव.मनीषा त्यागी.राजन कश्यप महानगर महासचिव.गुफरान अली.हैदर चौधरी.शाहिद तोमर.समीर मलिक.राहुल पंडित.गुलाब यादव.अमन यादव.प्रवेश बैसोया.रविशंकर वाल्मीकि.मधु चौधरी.आशा सचदेवा.शशि वर्मा.विकास यादव जिला पंचायत सदस्य .सरपंच महावीर सिंह.अब्बास हैदर.शहजाद चौधरी रिजवान हैदर.दीपांशु चौहान.नीतीश चौहान. कार्यक्रम में यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष व अभियान के प्रभारी मुलायम  अनीस राजा युथ ब्रिगेड के प्रदेश उपाध्यक्ष स्वाले चौधरी व मुनि शुक्ला मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।


शाम को 5 बजे सदस्यता अभी गाजियाबाद के शालीमार गार्डन में अरशद अल्वी जिला उपाध्यक्ष यूथ बिग्रेड के नेतृत्व में सेकड़ो नोजवानो ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली जिसमे प्रमुख रूप से निजाम भाई जाकिर .सलीम .मोबिन. ताहिर. इशफाक.इत्यादि लोग शामिल रहे