शुक्रवार, 26 जुलाई 2024

बीएसएनएल में पोर्ट कराने के लिए ग्राहकों का उमड़ रहा हुजुम,ग्राहकों को बेहतर और किफायती सेवा देने के लिए बीएसएनएल कृत संकल्प--सुभाष चंद्र



उपभोक्ता हितों का ध्यान रखना बीएसएनएल की प्राथमिकता।

 ग्राहकों की बढ़ती संख्या से बीएसएनएल गदगद, बनेगी नंबर -1 कंपनी

 जल्दी ही बीएसएनएल उपभोक्ता 5G तकनीक का भी उठाएंगे लुफ्त

                        मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद ।महाप्रबंधक दूरसंचार बिजनेस एरिया गाजियाबाद बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को रिझाने के लिए निजी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा लंबे समय से दिए जा रहे आकर्षक टैरिफ प्लान के बाद अब मोबाइल दरों में की गई भारी वृद्धि से सरकारी कंपनी बीएसएनएल के कार्यालयों में ग्राहकों की लंबी-लंबी कतारें इस बात को प्रमाणित करती नजर आ रही है कि अब बीएसएनएल दोबारा अपनी पुरानी फोरम में लौट रहा है।  

  इस विषय में एक वार्ता के दौरान बीएसएनएल बिजनेस एरिया गाजियाबाद के महाप्रबंधक सुभाष चंद्र ने बताया कि बीएसएनएल का सिम लेने वाले और पोर्ट कराने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में पिछले दिनों की अपेक्षा 20 गुना वृद्धि हुई है। अकेले यूपी वेस्ट टेलीकॉम सर्किल में बीएसएनएल सिमों की बिक्री का आंकड़ा प्रतिदिन 10 हजार से भी ऊपर पहुंच गया है। जिसमें प्रतिदिन लगभग 2000 ग्राहक निजी मोबाइल ऑपरेटर से बीएसएनएल में पोर्ट हो रहे हैं। यहां तक कि बीएसएनएल सिम की बढ़ती मांग को देखते हुए सिम बेचने के लिए अधिकृत रिटेलर और डीएसए बनने के लिए भी होड़ मची हुई है। रिटेलर बनने से जहां लोगों को रोजगार मुहैया होगा वहीं बीएसएनएल ग्राहकों को गली मोहल्लों में सिम लेने की सुविधा मिल सकेगी। सिम लेने और पोर्ट कराने के लिए उमड़ती ग्राहकों की बड़ी तादाद को देखते हुए महाप्रबंधक ने उम्मीद जताई कि जिस तरह मोबाइल उपभोक्ताओं में बीएसएनएल के प्रति रुचि नजर आ रही है वह दिन दूर नहीं कि जब बीएसएनएल कंपनी फिर से शीर्ष पर पहुंचेगी और नंबर -1 होने का दर्जा हासिल करेगी। सुभाष चंद्र महाप्रबंधक ने इस मुहिम में शामिल अपने मातहत अधिकारियों अधिकारियों और कर्मचारियों की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि बीएसएनएल के अधिकारी और कर्मचारी भी बड़ी मुस्तैदी से दिन रात काम को अंजाम देने में लगे हुए हैं और इस मौके को कतई हाथ से नहीं गंवाना चाहते। 

  महाप्रबंधक सुभाष चंद्र ने बताया कि बीएसएनएल अपने ग्राहकों को किफायती और बेहतर सेवा देने के लिए पूरी तरह कृत संकल्प है और उपभोक्ता हितों का ध्यान रखना ही बीएसएनएल की प्राथमिकता है।   

   महाप्रबंधक ने बताया कि बीएसएनएल अपने नेटवर्क को स्वदेशी 4G पर तेजी से अपग्रेड कर रहा है। अगर यूपी वेस्ट टेलीकॉम सर्किल की बात करें तो अब तक 1225 नई 4G साइट्स स्थापित की जा चुकी हैं और अगले कुछ माह में 2176 साइट्स 4G में तब्दील कर दी जाएंगी। जहां तक गाजियाबाद ऑपरेशनल एरिया की बात है 112 मोबाइल टॉवर्स में से तकरीबन 50 से अधिक को 4G में तब्दील किया जा चुका है और संभवतया 15 अगस्त तक सभी मोबाइल टावर्स को 4G तकनीक में तब्दील कर दिया जाएगा। जिससे डाटा स्पीड में तो बढ़ोतरी होगी ही साथ ही साथ स्पीच क्वालिटी भी बेहतर होगी। महाप्रबंधक ने यह भी बताया कि वह दिन दूर नहीं कि दिसंबर 2024 के बाद बीएसएनएल टावर्स के 5G तकनीक में तब्दील होने के बाद उपभोक्ता डाटा भेजने में तीव्र गति का लाभ ले सकेंगे। वार्ता के दौरान बीएसएनएल के लोकप्रिय टैरिफ प्लान के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि 249 रुपए में 45 दिन की वैधता के साथ असीमित कॉल्स और दिन में 2GB डाटा की सुविधा प्रदान कर रहा है। उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु पोर्ट करने की प्रक्रिया को समझाते हुए बताया कि बीएसएनएल में पोर्ट करने के लिए "एसएमएस पोर्ट स्पेस मोबाइल नंबर" लिखकर 1900 पर भेजें और आपके मोबाइल पर आए हुए यूपीसी कोड के साथ अपने नजदीकी बीएसएनएल कस्टमर सर्विस सेंटर अथवा रिटेलर के पास पहुंचकर पोर्ट कराने की प्रक्रिया पूरी करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें