सोमवार, 22 जुलाई 2024

सावन मास के पहले सोमवार को श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमडा

 

भगवान दूधेश्वर की पूजा.अर्चना के लिए कई राज्यों से भक्त आए 

सावन मास सोमवार से शुरू होने के कारण सावन मास का महत्व और भी बढ गया हैः श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज

महाराजश्री बोले, इस मास में भक्तों पर महादेव व मां पार्वती की कृपा बरसती है

                       मुकेश गुप्ता

गाजियाबादःसावन मास सोमवार से शुरू हो गया। ऐतिहासिक श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर में सावन के पहले सोमवार को आस्था व भक्ति का सैलाब उमडा। भगवान दूधेश्वर की पूजा-अर्चना करने व उनका जलाभिषेक करने के लिए देश भर से हजारों श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। भगवान दूधेश्वर व हर हर महादेव व बोल बम बम के उदघोष से मंदिर ही नहीं आसपास का क्षेत्र भी गूंज रहा है। मंदिर में जलाभिषेक का सिलसिला रात्रि 12 बजे से शुरू हुआ, मगर उससे पहले ही मंदिर में भक्तों की कतारें लग गईं।

सबसे पहले श्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर, श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज ने भगवान दूधेश्वर की पूजा.अर्चना की व उनका जलाभिषेक किया। इसके बाद जैसे ही मंदिर के कपाट खोले गए तो मंदिर परिसर व आसपास का क्षेत्र भगवान के जयकारों से गूंज उठा। मंदिर सावन के पहले सोमवार को ऐसी भीड उमडी कि भक्तों की कतार फ्लाईओवर से भी आगे तक पहुंच गई। भगवान दूधेश्वर के दर्शन व जलाभिषेक के लिए भक्तों को कतारों में घंटों लगना पडा। उत्तर प्रदेश, दिल्ली ही नहीं हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, पंजाब आदि राज्यों के भक्त में मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए आए। बडी संख्या में वीआईपी भी पूजा-अर्चना के लिए आए। मंदिर के अंदर की व्यवस्था पुलिस प्रशासन व बाहर की व्यवस्था मंदिर के स्वयंसेवकों ने संभाल रखी है। महाराजश्री के मार्गदर्शन व निर्देशानुसार मंदिर के स्वयंसेवकव सेवादार भक्तों की सेवा कर रहे हैं। पूजा.अर्चना कर सभी ने महाराजश्री से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया। 

इस अवसर पर श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज ने कहा कि सावन के पावन महीने की शुरुआत सोमवार से हुईए जिससे सावन मास का महत्व और भी बढ गया है। इस माह में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विशेष महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि सावन में भगवान शिव और मां पार्वती धरती पर आते हैं और भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होकर उन पर अपनी कृपा बरसाते हैं। सावन में सोमवार व्रत का भी खास महत्व होता है। सावन सोमवार के दिन उपवास रखने और महादेव की आराधना करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। सावन सोमवार का व्रत करने से महादेव व मां पार्वती दोनों की कृपा प्राप्त होती है। जो कुंवारी लड़कियां सावन सोमवार का व्रत रखती हैंए उन्हें मनचाहे जीवन साथी की प्राप्ति होती है। सावन में महादेव के साथ मां पार्वती की विधिण्विधान के साथ पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख.समृद्धि व खुशहाली आती है। मंदिर के मीडिया प्रभारी एस आर सुथार ने बताया कि बडी संख्या में भक्तों ने मंदिर में सोमवार को विशेष पूजा-अर्चना व रूद्राभिषेक भी किया। मंदिर श्रृंगार सेवा समिति के अध्यक्ष विजय मित्तल के नेतृत्व में भगवान का भव्य श्रृंगार किया गया व उन्हें छप्पन भोग अर्पित किए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें