शुक्रवार, 5 जुलाई 2024

हाथरस में सत्संग में हुई भगदड के कारण प्राण गवाने वाले श्रद्धालुओं को दी श्रद्धांजलि


मुकेश गुप्ता

  गाजियाबाद/साहिबाबाद। लोक शिक्षण अभियान ट्रस्ट द्वारा ज्ञानपीठ केन्द्र 1, स्वरूप पार्क जी0 टी0 रोड साहिबाबाद गाजियाबाद के प्रांगण में जनपद हाथरस में सत्संग में हुई भगदड के कारण प्राण गवाने वाले श्रद्धालुओं के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उन्हे 2 मिनट का मौन रख स्मरण किया गया, तथा सर्वशक्तिमान प्रकृति उन्हे अपने आगोश में स्थान दे, विनती की गया। कार्यक्रम में घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करते हुए शासन, प्रशासन से उच्च्कोटि की चिकित्सा तथा अच्छी देखभाल की मांग की गयी, उनके आश्रितों को अधिक से अधिक मुवावजा देने के अनुरोध के साथ परिवार के एक सदस्य को सरकारी सेवा में स्थान देने की मांग की गयी।

     कार्यक्रम में लोक शिक्षण अभियान ट्रस्ट के संस्थापक / अध्यक्ष शिक्षाविद राम दुलार यादव ने कहा कि भयावह आर्थिक स्थिति, अशिक्षा और अज्ञानता के कारण श्रद्धालु कथावाचकों के सत्संग में जाते है कि हमारे दुख दूर होंगे, लेकिन उन्हे हजारों प्रकार के कष्ट झेलने पड़ते है, यहाँ तक बहन, बेटियों, आम आदमियों को बच्चों सहित हाथरस जैसी हृदय विदारक घटना का शिकार होना पड़ता है, वहाँ सैकड़ों की जान चल गयी, और घायल अवस्था में दर्द झेल रहे है, जबतक आर्थिक तंगी, अंधविश्वास, भ्रम और पाखंड के विरोध में जन जागरण नहीं होगा अशिक्षा पर विजय नहीं होगी। ऐसे हादसों में निर्दोष जनों को जान गंवाना और घोर कष्ट झेलना पड़ता रहेगा, यह लोगों को शिक्षित कर, रोजगार के अवसर देकर रोका जा सकता है कि उनका भला कठिन परिश्रम से ही संभव है, प्रशासन को ऐसे आयोजन पर कड़ी नजर रखते हुए उचित व्यवस्था का ध्यान रखना चाहिए था| जो भी जिम्मेदार है उन्हे कानून के तहत दंड मिलना ही चाहिए, कार्यक्रम में मृतकों और घायलों के परिवारों की इस दुखद घड़ी में धैर्य से काम लेने के लिए भी सर्वशक्तिमान से प्रार्थना की गयी, उन्हे शक्ति प्रदान करने की कामना की गयी। उन्होने कहा कि धर्म ने नहीं बल्कि धर्मांधता ने गरीब जनता का बहुत ही नुकसान किया है, पाखंड को दूर करने का लगातार प्रयत्न करना चाहिए।

   कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शामिल रहे, राम दुलार यादव, देवकर्ण सिंह चौहान, शम्भूनाथ जायसवाल, ओम प्रकाश अरोड़ा, समरथ सिंह यादव, अनिल कुमार मिश्र, फूलचंद वर्मा, हरेन्द्र यादव, ब्रह्म प्रकाश, चुन्नीलल चौरसिया, हुकुम सिंह, राजेन्द्र सिंह, सी0 बी0 मौर्य, जसविंदर सिंह सैनी, रवि सिंह चौहान, विजय भाटी एडवोकेट, प्रदीप तिवारी, अमृतलाल चौरसिया, हरिकृष्ण, नवीन कुमार, प्रेमचंद पटेल, राजीव गर्ग, शिवम पांडे, शीतल यादव, रेशमा, हाजी मोहम्मद सलाम, दिलीप कुमार, सुभाष, अखिलेश कुमार शुक्ल, अमर बहादुर, भक्ति यादव आद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें