मंगलवार, 30 जुलाई 2024

हर साल दुनियाभर में 28 जुलाई का दिन World Hepatitis Day के तौर पर मनाया जाता है:-डॉ. शिवांशु सिंघल

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद :- हर साल दुनियाभर में 28 जुलाई का दिन World Hepatitis Day के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य उन लोगों में हेपेटाइटिस इन्फेक्शन के बारे में जागरूकता फैलाना है जो जानकारी के अभाव में इस बीमारी के संपर्क में आ जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि लिवर से जुड़े इस इन्फेक्शन के कारण हर साल 13 लाख लोग जान गंवा देते हैं।

डॉ. शिवांशु सिंघल एम.डी. मेडिसिन (पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़), डी.एन.बी. गैस्ट्रोएंटरोलॉजी बताते हैं कि विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2024 कार्रवाई का समय आ गया है .

(1) 2022 में 304 मिलियन लोग क्रोनिक हेपेटाइटिस बी और सी से पीड़ित हैं .


(2) 2022 में केवल 45% शिशुओं को जन्म के 24 घंटे के भीतर हेपेटाइटिस बी का टीका लगाया गया .

(3) 2022 में क्रोनिक हेपेटाइटिस बी और सी से 1.3 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई .

भरत मे 28 जुलाई को मनाया जाने वाला विश्व हेपेटाइटिस दिवस, वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाता है, जो लीवर की सूजन है जो गंभीर लीवर रोग और कैंसर का कारण बनती है।इस वर्ष का विषय है: यह कार्रवाई का समय है। हेपेटाइटिस से संबंधित बीमारी से हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हो रही है, इसलिए हमें जीवन बचाने और स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाने के लिए बेहतर रोकथाम, निदान और उपचार पर कार्रवाई में तेज़ी लानी चाहिए।

हेपेटाइटिस वायरस के 5 मुख्य प्रकार हैं - ए, बी, सी, डी और ई। हेपेटाइटिस बी और सी एक साथ सबसे आम संक्रमण हैं और इनके परिणामस्वरूप हर साल 1.3 मिलियन मौतें और 2.2 मिलियन नए संक्रमण होते हैं।

निदान और उपचार के लिए बेहतर उपकरणों और उत्पाद की कीमतों में कमी के बावजूद, परीक्षण और उपचार कवरेज दरें रुकी हुई हैं। लेकिन, अगर अभी से त्वरित कार्रवाई की जाए तो 2030 तक WHO के उन्मूलन लक्ष्य तक पहुंचना अभी भी संभव होना चाहिए। मैं आशा करता हूं कि हर भारतीय को संदर्भ में जागरूक होने की आवश्यकता है तभी हम इस महामारी से अपने आप को बचा सकते हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें