रविवार, 28 जुलाई 2024

एनआरआई बिजनेसमैन डॉ सौरभ को मिला उत्कृष्टता सम्मान-24 अगस्त को दिया जायेगा व्यापार रत्न अवार्ड

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद। महानगर के एनआरआई बिजनेसमैन और इंडिया अफ्रीका बिजनेस फोरम आईएबीएफ के चेयरमैन डॉ सौरभ सिंघल को समाजसेवा में योगदान देने के लिए उत्कृष्टता सम्मान से नवाज़ा गया है। यह सम्मान उन्हें अफ्रीका महाद्वीप के रवांडा देश में भारतीय उच्चायोग द्वारा दिया गया है।

    बता दें कि गाजियाबाद के पटेल नगर निवासी डॉ सौरभ सिंघल पिछले छह सालों से रवांडा में भारतीय दवाओं का आयात करते हैं। 5 जून को रवांडा में डॉ सौरभ सिंघल ने विश्व पर्यावरण दिवस पर 500 विभिन फलों के पड़े लगाने की प्रतिज्ञा लेकर अभियान शुरू किया था। इसका शुभारम्भ रवांडा में कार्यवाहक भारतीय उच्चायुक्त नीलरतन मृधा के कर कमलों द्वारा किया गया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत भी वो भारतीयों को रवांडा में पेड़ लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। डॉ. सिंघल का कहना है साथ मिलकर, सामुदायिक भागीदारी के साथ हम पृथ्वी को स्वस्थ और सुन्दर बना सकते हैं।

 डॉ सौरभ सिंघल अपनी संस्कृति को विदेश मै फैला रहे हैं और भारतीय त्यौहारों में वहां के लोगों को शामिल कर उनके साथ मिलकर मनाते है। उनका उद्देश्य भारतीय संस्कृति के बारे में विदेश के लोगो को जानकारी देना है। प्रधानमंत्री मोदी के विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को लेकर भी वह प्रवासी भारतीय लोगों को जागरुक करने का काम कर रहे हैं।

    डॉ. सिंघल को 24 अगस्त 2024 को कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, नई दिल्ली  में आयोजित एफटीआईआई वैश्विक सम्मेलन के दौरान "व्यापार रत्न पुरस्कार" से भी सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले 2018 में डॉ. सिंघल को हेल्थकेयर सेक्टर में उनके योगदान के लिए “फार्मा रत्न अवॉर्ड” से नवाज़ा जा चुका है। डॉ सिंघल गुलमोहर एंक्लेव आरडब्लूए के मीडिया प्रभारी गौरव बंसल के मित्र भी हैं और अपने मित्र को मिलने वाले इस सम्मान से गौरव बेहद खुश हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें