बुधवार, 31 जुलाई 2024

रोजाना चार से पांच घंटे का जाम थाम रहा उद्योगों की रफ्तार-सुरेन्द्र सिंह नाहटा



मुकेश गुप्ता

नोएडा। मयूर विहार दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाले दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर लगातार गहरा रही जाम की समस्या का असर जिले के 25 से 30 हजार उद्योगों पर पड़ रहा है। लिंक रोड पर सुबह-शाम चार से पांच  घंटे के जाम से दिल्ली-नोएडा के बीच आवगमन करने वाले लाखों श्रमिक और हजारों उद्यमी परेशान हो रहे हैं। इस महत्वपूर्ण मार्ग का प्रयोग माल ढुलाई के लिए भी किया जाता है, लेकिन जाम की बढ़ती समस्या के कारण रोजाना करोड़ों रुपये का ईंधन और अमूल्य समय की बर्बादी हो रही है। साथ ही, पर्यावरण भी दूषित हो रहा है। एमएसएमई इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह नाहटा ने नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को पत्र लिखकर चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण की मांग उठाई है। 

सुरेंद्र सिंह नाहटा का कहना है कि जाम का उद्योगों पर बुरा असर पड़ रहा है। दिल्ली से नोएडा और नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच रोजाना लाखों की संख्या में श्रमिक और उद्यमी सफर करते हैं। इस महत्वपूर्ण मार्ग का प्रयोग माल ढुलाई के लिए भी किया जाता है, लेकिन जाम की बढ़ती समस्या के कारण रोजाना करोड़ों रुपये का ईंधन और अमूल्य समय की बर्बादी हो रही है। आसमान छू रही ईंधन की कीमतों के बीच शहर की सड़कों पर जाम की समस्या आम जनता के साथ गौतमबुद्धनगर के 25 से 30 हजार उद्योगों पर भी दोहरी मार डाल रही है। सबसे ज्यादा परेशानी दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर सुबह-शाम लगने वाले जाम की वजह हो रही है। नोएडा में पेट्रोल की दरें लगभग 95 रुपये प्रति लीटर, डीजल की दर लगभग 87 रुपये प्रति लीटर और सीएनजी की कीमत तकरीबन 79 रुपये प्रति लीटर है। श्रमिक, उद्योग संचालक और माल ढुलाई करने वाले लाखों वाहन रोजाना चिल्ला बॉर्डर के रास्ते दिल्ली-नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच आवाजाही करते हैं, जो सुबह-शाम चार से पांच घंटे लगने वाले जाम के बीच समय बर्बाद करने के साथ ईंधन के रूप में रोजाना आर्थिक बोझ का सामना कर रहे हैं। 

बताया जाता है कि साल 2012 में नोएडा प्राधिकरण ने साढ़े पांच किलोमीटर लंबे चिल्ला एलिवेटेड रोड को तैयार करने की योजना बनाई थी, लेकिन बड़े आश्चर्य की बात है कि 12 साल बाद भी सड़क नहीं बन सकी है। वर्ष 2019 में काम भी शुरू हुआ था, लेकिन कुछ समय बाद काम बंद कर दिया गया। अब तक इसके निर्माण की प्रक्रिया दोबारा से शुरू नहीं हो सकी है, जबकि यह प्रोजेक्ट दिल्ली-एनसीआर के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। संस्था ने जनपद के 25 से 30 हजार उद्योगों के हित को ध्यान में रखकर चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण की बाधाओं को शीघ्र दूर करने की मांग उठाई है। चिल्ला एलिवेटेड रोड परियोजना दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा ही नहीं बल्कि यमुना एक्सप्रेस-वे के रास्ते दिल्ली से लखनऊ और आगरा के बीच आवाजाही करने वालों के लिए बेहद जरूरी है। 


मंगलवार, 30 जुलाई 2024

भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी ने शिव भक्तों के लिए लगाया स्वास्थ्य शिविर,डीसीपी सिटी एवं एसीपी नंदग्राम ने फीता काट कर किया शिविर का उद्घाटन


                            मुकेश गुप्ता

हरिद्वार से गाजियाबाद में आगमन कर रहें भोले के भक्तों पर रेडक्रॉस सोसायटी ने की पुष्प वर्षो 

गाजियाबाद। राजनगर एक्सटेंशन चौराहे पर प्रत्येक वर्ष की भाती इस वर्ष भी भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी ने कांवड़ियों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया। तथा अनुशासन की दृष्टि से डिजिटल वालंटियर फोर्स थाना नंदग्राम पुलिस को तैनात किया है।  शिविर का उद्घाटन डीसीपी  सिटी राजेश कुमार एवं एसीपी नंदग्राम रवि कुमार सिंह ने फीता काट कर किया।  

शिविर का उद्घाटन करने पर इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के सभापति ने डॉ सुभाष गुप्ता ने डीसीपी सिटी एवं एसीपी नंदग्राम का पटका पहनाकर अभिनंदन किया। कार्यक्रम के दौरान हरिद्वार से गाजियाबाद आ रहें भोले के भक्तों पर इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी व डी वी एफ ने पुष्प वर्षो की।

मीडिया से बातचीत में डॉ सुभाष गुप्ता ने कहा की दस वर्षों से निरंतर शिव भक्तों की सेवा कर रहे हैं हर वर्ष भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी एवं डीवीएफ एक साथ मिलकर कार्य करते हैं हम भोले के भक्तों के स्वास्थ्य के साथ अनुशासन बनाए रखने का भी ध्यान रखते हैं करते हैं जिसमें निशांत शेखर गुप्ता डीवीएफ संयोजक अग्रणी भूमिका में रहते हैं । कार्यक्रम संयोजन में रेड क्रॉस के डीसी बंसल व समूची डीवीएफ टीम का महत्वपूर्ण योगदान रहाl

डिजिटल वालंटियर फोर्स ने ट्रैफिक पुलिस के साथ सिद्धार्थ विहार चौराहे पर संभाली व्यवस्था

  

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । मंगलवार डिजिटल वालंटियर फोर्स ने दिल्ली पब्लिक स्कूल सिद्धार्थ विहार चौराहे पर कावड़ मेले के दौरान  ट्रैफिक व्यवस्था संभालने ली।इस मौके पर  यहां पर तैनात एस आई  शिव कुमार सिंह के साथ  डिजिटल वालंटियर फोर्स टीम के सदस्य  कृपाल सिंह , विकास कुमार, मोनू कुमार , शिवम पाठक , गौरव , अजय सिंह राघव आदि लोगों उपस्थित रहे।

परी ने किया गुलमोहर एनक्लेव का नाम रोशन, सीए फाउंडेशन की परीक्षा में हासिल किए 75 प्रतिशत अंक

 


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । राकेश मार्ग स्थित गुलमोहर एन्क्लेव सोसाइटी निवासी राजेश गर्ग की पुत्री परी गर्ग ने सीए फाउंडेशन की परीक्षा उत्तीर्ण कर अपने माता पिता व पूरी सोसायटी का नाम रोशन किया है। गुलमोहर एन्क्लेव के टावर एसपी-1 के 604 निवासी परी गर्ग ने सीए फाउंडेशन की परीक्षा 75 प्रतिशत अंकों के साथ पास की है। 29 जुलाई को घोषित हुए सीए फॉउंडेशन का पास रिजल्ट महज 15 प्रतिशत रहा है। परी गर्ग के पिता राजेश गर्ग व्यवसाय करते हैं और मां नीरू गर्ग गृहिणी हैं। परी गर्ग चार बहनें हैं। परी गर्ग ने इंटरमीडिएट में उत्तम स्कूल फॉर गर्ल्स 98 पर्सेंट मार्क्स के साथ कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप किया था और हाई स्कूल में भी 98 पर्सेंट मार्क्स प्राप्त किए थे। परी ने बताया कि उनका सपना आईएएस बनने का है। फिलहाल वह  सीए में एडमिशन लेंगी और साथ साथ आईएएस की तैयारी भी करेंगी।  परी गर्ग के पिता राजेश गर्ग सेवा भारती के माध्यम से समाज सेवा कर रहे हैं, परी गर्ग का सपना भी आई ए एस बनकर समाज की सेवा करना है , परी की सफलता के बाद सोसायटी के सभी लोग उनके घर बधाई देने पहुंच रहे हैं।

लोहा व्यापारी को पिस्तौल दिखाकर धमकाने और मारने की धमकी देने वालो के खिलाफ कार्यवाही को लेकर लोहा व्यापारी कविनगर थानाध्यक्ष से मिले

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । लोहा मंडी के बजरंग स्टील कॉरपोरेशन के मालिक गौरव मिगलानी को ममता इंजीनियरिंग कवि नगर इंडस्ट्रियल एरिया के मालिक जयप्रकाश और उनके अन्य साथियों द्वारा लोहा मंडी में गौरव मिगलानी  के प्रतिष्ठान में घुसकर गाली गलौज करने, पिस्तौल दिखाकर मारने की धमकी देने के खिलाफ थाना कवि नगर में शिकायत की गई है। अध्यक्ष अतुल जैन ने बताया कि घटना की सूचना मिलने पर काफी बड़ी संख्या में लोहा व्यापारी इकट्ठे होकर थाना कवि नगर पहुंचे और कार्रवाही करने की थानाध्यक्ष से  मांग की । उन्होंने बताया कि लोहा मंडी में यह पहली घटना है कि बाहर से किसी ने आकर प्रतिष्ठान में घुसकर काफी सारे साथियों के साथ किसी भी व्यापारी को धमकाने और मारने का प्रयास किया है इस घटना से लोहा मंडी के सभी व्यापारियों में रोष है। थाना प्रभारी कवि नगर ने कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है ।

हर साल दुनियाभर में 28 जुलाई का दिन World Hepatitis Day के तौर पर मनाया जाता है:-डॉ. शिवांशु सिंघल

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद :- हर साल दुनियाभर में 28 जुलाई का दिन World Hepatitis Day के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य उन लोगों में हेपेटाइटिस इन्फेक्शन के बारे में जागरूकता फैलाना है जो जानकारी के अभाव में इस बीमारी के संपर्क में आ जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि लिवर से जुड़े इस इन्फेक्शन के कारण हर साल 13 लाख लोग जान गंवा देते हैं।

डॉ. शिवांशु सिंघल एम.डी. मेडिसिन (पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़), डी.एन.बी. गैस्ट्रोएंटरोलॉजी बताते हैं कि विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2024 कार्रवाई का समय आ गया है .

(1) 2022 में 304 मिलियन लोग क्रोनिक हेपेटाइटिस बी और सी से पीड़ित हैं .


(2) 2022 में केवल 45% शिशुओं को जन्म के 24 घंटे के भीतर हेपेटाइटिस बी का टीका लगाया गया .

(3) 2022 में क्रोनिक हेपेटाइटिस बी और सी से 1.3 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई .

भरत मे 28 जुलाई को मनाया जाने वाला विश्व हेपेटाइटिस दिवस, वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाता है, जो लीवर की सूजन है जो गंभीर लीवर रोग और कैंसर का कारण बनती है।इस वर्ष का विषय है: यह कार्रवाई का समय है। हेपेटाइटिस से संबंधित बीमारी से हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हो रही है, इसलिए हमें जीवन बचाने और स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाने के लिए बेहतर रोकथाम, निदान और उपचार पर कार्रवाई में तेज़ी लानी चाहिए।

हेपेटाइटिस वायरस के 5 मुख्य प्रकार हैं - ए, बी, सी, डी और ई। हेपेटाइटिस बी और सी एक साथ सबसे आम संक्रमण हैं और इनके परिणामस्वरूप हर साल 1.3 मिलियन मौतें और 2.2 मिलियन नए संक्रमण होते हैं।

निदान और उपचार के लिए बेहतर उपकरणों और उत्पाद की कीमतों में कमी के बावजूद, परीक्षण और उपचार कवरेज दरें रुकी हुई हैं। लेकिन, अगर अभी से त्वरित कार्रवाई की जाए तो 2030 तक WHO के उन्मूलन लक्ष्य तक पहुंचना अभी भी संभव होना चाहिए। मैं आशा करता हूं कि हर भारतीय को संदर्भ में जागरूक होने की आवश्यकता है तभी हम इस महामारी से अपने आप को बचा सकते हैं

अवि शर्मा की शानदार गेंदबाजी भी जीएमएस स्पोटर्स को जीत नहीं दिला पाई

 

गाजियाबादःजीआर स्टेडियम पर खेले जा रहे जेके अंडर 14 क्रिकेट टूर्नामेंट में जीएमएस स्पोटर्स को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पडा। टीम को वीआर इलेविन ने 5 विकेट से हरा दिया। जीएमस स्पोटर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की व 32 ओवर में 67 रन पर आउट हो गया। कप्तान निर्वाण ने 22 रन, शंकर ने 17 रन व देवज्ञ ने 14 रन का योगदान दिया। शुभम ने आठ ओवर में 6 रन देकर 5 लिए। उत्सव को 2 विकेट मिले। वीआर इलेविन ने 25 ओवर में 5 विकेट पर 70 रन बनाकर मैच 5 विकेट से जीत लिया। हार्दिक कुमार ने नाबाद 41 रन की पारी खेली। अवि शर्मा ने 8 ओवर में 6 मेडन रखते हुए सिर्फ 5 रन दिए और 4 विकेट झटके। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार शुभम व मैन ऑफ द फाइटर का पुरस्कार अवि शर्मा को दिया गया।

सोमवार, 29 जुलाई 2024

संदीप बंसल ने किया कावड़ शिविर का शुभारंभ

 

गाजियाबाद । अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल मेरठ मंडल प्रभारी एवं जिला अध्यक्ष संदीप बंसल के परिवार द्वारा पिछले 12 वर्ष से निरंतर होने वाला भंडारा इस वर्ष भी शिव भक्त  कावड़ियों  की सेवा में भंडारे शिविर का शुभारंभ सोमवार को सुबह 11 बजे से शुरू कर दिया गया है इस वर्ष भंडारे में अनेक प्रकार के व्यंजनों द्वारा प्रसाद वितरण किया जाएगा प्रथम दिन के भंडारा वितरण करने वालों में जिलाध्यक्ष संदीप बंसल, जिला कोऑर्डिनेटर प्रेम प्रकाश चीनी,चेयरमैन अनिल गर्ग, संजय गुप्ता, अमन सिसोदिया,संयोजक सोनू सैनी, उपाध्यक्ष अरुण गुप्ता, विनोद अग्रवाल सहित अनेक व्यापारी थे

साईं उपवन में आयोजित जीरो वेस्ट कावड़ शिविर का नगर आयुक्त ने किया शुभारंभ, पूजा अर्चना के उपरांत कांवड़ियों को वितरित किया प्रसाद

 

मुकेश गुप्ता

नगर आयुक्त ने कांवड़ियों से पूछा उनके स्वास्थ्य का हाल, गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत व्यवस्थाओं पर भी जाने विचार

गाजियाबाद । नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक के नेतृत्व में साईं उपवन मे आयोजित जीरो वेस्ट कावड़ शिविर का शुभारंभ हुआ जिसमें नगर आयुक्त द्वारा साईं जी की पूजा अर्चना की, उनकी प्रतिमा को भोग लगाया गया उसके उपरांत शिवलिंग पर जल अभिषेक किया गया तथा बने हुए प्रसाद को  कावड़ियों में वितरित किया गया। नगर आयुक्त द्वारा बाहर से आए हुए कावड़ यात्रियों से वर्तक करते हुए उनका हाल-चाल भी जाना तथा गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत व्यवस्थाओं के बारे में भी चर्चा की 6 दिवसीय भंडारे को पूर्ण रूप से जीरो वेस्ट पर आयोजित किया गया है, शिव भक्तों से भी प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील की गई है, नगर आयुक्त द्वारा कावड़ यात्रियों से उनके स्वास्थ्य का हाल-चाल जाना, साथ ही गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत आगमन पर स्वागत करते हुए व्यवस्थाओं के बारे में भी चर्चा की जिस पर कावड़ यात्रियों द्वारा इस बार सफाई व्यवस्था तथा बैरिकेडिंग की व्यवस्था की सराहना की, मार्गो के प्रकाश युक्त के लिए धन्यवाद भी किया गया दिल्ली, राजस्थान तथा हरियाणा के कावड यात्रियों से मुलाकात हुई ।

अरुण कुमार यादव अपर नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत महोत्सव के रूप में कावड़ पर्व मनाया जा रहा है, जिसमें गाजियाबाद नगर निगम की सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था भी अनेकों स्थान पर कराई गई है तथा कावड़ यात्रा को स्वच्छ बनाने के लिए सफाई व्यवस्था भी मार्गों पर बेहतर की जा रही है नगर आयुक्त महोदय के निर्देश के क्रम साइ  उपवन में भंडारे का आयोजन किया गया है भंडारे में *कावड़ यात्रियों के लिए विश्राम की व्यवस्था, कावड़ झूलाने की व्यवस्था, स्नान की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था, गर्मी और उमस को देखते हुए पंखे तथा कूलर की व्यवस्था, मेडिकल की व्यवस्था भी कराई गई, जिसका लाभ प्रतिदिन लगभग 10000 से अधिक कावड़ यात्रियों को मिलेगा। गाजियाबाद नगर निगम द्वारा आयोजित भंडारे को  जीरो वेस्ट पर आयोजित किया गया है जिसमें स्टील के बर्तनों में शिव भक्तों को भोजन दिया जाएगा साथ ही प्रतिबंधित प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा इसी के साथ-साथ किसी प्रकार के डिस्पोजल क्रोकरी का इस्तेमाल भी नहीं किया जाएगा पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन की व्यवस्था भी की गई है नगर आयुक्त द्वारा भंडारे का शुभारंभ किया गया तथा कांवड़ियों को प्रसाद वितरित करते समय उनसे वार्ता भी की गई सभी व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए संबंधित टीम गाजियाबाद नगर निगम साइ ट्रस्ट को निर्देश दिए गए हैं।


नगर आयुक्त द्वारा निगम अधिकारियों के साथ मिलकर सभी व्यवस्थाओं को देखा गया तथा सेल्फी पॉइंट जिस पर फोटो भी खींचाई प्लास्टिक हटाओ पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया गया, जनप्रतिनिधियों के विशेष सहयोग से गाजियाबाद में कावड़ यात्रा को विशेष रूप से सफल बनाया जा रहा है जिसमें मंदिरों के बाहर भी सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है अन्य आयोजकों से भी नगर आयुक्त द्वारा जीरो वेस्ट आयोजन करने के लिए अपील की गई है।

एक ऐसे डॉक्टर जिनसे मिलकर मरीज भी भूल जातें हैं अपना दर्द

 


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । मरीजों से मोटा बिल वसूलने के लिए प्राइवेट चिकित्सक और चिकित्सालय अधिकतर सुर्खियों में रहते हैं। लेकिन गाजियाबाद के नेहरू नगर स्थित यशोदा अस्पताल में एक ऐसे चिकित्सक भी हैं जिन्हें बिल से ज्यादा मरीज के दर्द से सरोकार है। इनकी इसी आदत के कारण मरीज इनसे मिलकर अपना दर्द भी भूल जाते हैं। ये डॉक्टर और कोई नहीं बल्कि नेहरू नगर स्थित यशोदा अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ सौरभ गुप्ता हैं। 

  यशोदा असप्ताल में कार्यरत डॉ सौरभ गुप्ता मरीजों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। डॉ सौरभ पहले मरीज का दर्द समझते हैं और उसके बाद उसको दवाई देते हैं। इतने वरिष्ठ चिकित्सक होने के बावजूद भी डॉ सौरभ गुप्ता बेहद सरल और  मरीजों के प्रति व्यवहार कुशल हैं। उनका यह मिलनसार व्यवहार ऐसा है कि मरीज अपना आधा दर्द उनसे मिलकर ही भूल जाता है। खुद मरीजों का कहना है कि डॉ सौरभ की सबसे बड़ी खासियत है कि वह मरीजों को पूरा समय देते हैं और मरीजों की बात भी पूरे ध्यान से सुनते हैं। मरीज के साथ आने वाले तीमारदारों को भी मरीज से जुड़ी सभी बातें धैर्य से बताते हैं। आज के इस युग मे ऐसे चिकित्सक मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। 

  वहीं डॉ सौरभ गुप्ता कहते हैं कि कोई भी मरीज उनके पास आता है तो उसकी बीमारी को जानना उनका कर्तव्य है। वर्तमान में बदलते लाइफ स्टाइल से लोगों में मधुमेह का रोग तेजी से पनप रहा है। जब कोई मरीज उनके पास अपनी परेशानी लेकर आता है तो उसे पूरा समय देना और उसका उचित उपचार करना भी उनका कर्तव्य है। मधुमेह का आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे डायबिटिक रेटिनोपैथी कहते हैं। इसमें मरीज को धुंधला दिखाई देना और सब कुछ तैरता हुआ नजर आने लगता है। रंग पहचानने में भी मरीज को परेशानी होती है। इस स्थिति में मरीज को शुगर कंट्रोल रखनी चाहिए और समय समय पर अपने चिकित्सक से इसके बारे में परामर्श लेते रहना चाहिए। मधुमेह के मरीजों को अपने खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए।

मेरठ रोड़ तिराहे पर पुलिस कमीशनरेट,जिला प्रशासन और सिविल डिफेंस द्वारा आयोजित कन्ट्रोल रूम का उद्घाटन डीसीपी नगर राजेश कुमार ने किया

  


मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद। पुलिस कमीशनरेट,जिला प्रशासन और सिविल डिफेंस गाजियाबाद के द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मेरठ रोड तिराहे पर इंटीग्रेटिड कन्ट्रोल रूम का विधिवत् शुभांरभ मुख्य अतिथि  राजेश कुमार आई पी एस पुलिस उपायुक्त नगर और विशिष्ट अतिथि  अजय सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि एव रवि कुमार ए सी पी नंदग्राम जी का स्वागत  अनुराग मिश्र उप आयुक्त श्रम,ललित जायसवाल चीफ वार्डन सिविल डिफेंस गाजियाबाद द्वारा किया गया।

मुख्य अतिथि राजेश  ने कांवड़ के समय व्यवस्था में लगे  सभी विभागों की तारीफ की और विशेष रूप से सिविल डिफेंस के वार्डन के निस्वार्थ सेवा भाव की तारीफ की। सिटी मजिस्ट्रेट अजय ने भी कहा इतना गुरूतर कार्य बिना सभी के सहयोग के किया जाना संभव नहीं है। उप आयुक्त श्रम अनुराग  ने भी प्रभारी कन्ट्रोल रूम के रूप में सब विभागों के योगदान की प्रशंसा की विशेष रूप से चीफ वार्डन  ललित जायसवाल  के नेतृत्व में सिविल डिफेंस गाजियाबाद द्वारा कंट्रोल रूम एक स्थापना में उनके योगदान ।

चीफ वार्डन ललित जायसवाल  ने सभी विभाग नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग,मीडिया और आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम में गुलाम नबी ए डी सी,अनिल अग्रवाल, डॉक्टर नीरज, राजेंद्र शर्मा डिविजनल वार्डन, ए के ठाकुर सुजीत प्रसाद , सुनील गर्ग ,अशोक कुमार आदि अनेकों लोगो ने शिरकत की

निगम तथा पुलिस विभाग की हुई कावड़ व्यवस्था को लेकर अहम बैठक, लाइट बैरिकेडिंग तथा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु बनाई कार्य योजना

 

मुकेश गुप्ता

नगर आयुक्त तथा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त ने दूधेश्वर नाथ मंदिर का किया संयुक्त निरीक्षण,  बैरिकेडिंग की बढ़ाई सुविधा

गाजियाबाद । नगर निगम तथा पुलिस विभाग द्वारा कावड़ व्यवस्था को और अधिक मजबूती देने के लिए संयुक्त रूप से कार्यवाही की जा रही है जिसमें नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक तथा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त दिनेश कुमार पी की उपस्थिति में अधिकारियों की बैठक हुई जिसमें बढ़ती कावड़ यात्रियों की संख्या को देखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें प्राचीन मंदिर दूधेश्वर नाथ मंदिर के बाहर बैरिकेडिंग की व्यवस्था को भी बढ़ाया गया तथा प्रभारी प्रकाश को भी लाइटों के तारों व लाइटों की मरम्मत पर निरंतर नजर बनाए रखने के लिए कहा गया।

नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि लाखों की संख्या में कावड़ यात्रियों का गाजियाबाद आगमन हो रहा है कावड़ महोत्सव उत्साह मनाया जा रहा है निगम अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस विभाग भी अपनी व्यवस्थाओं को संभालने में जुटे हुए हैं जिसके चलते मंदिरों के बाहर जल के दिन किसी प्रकार की असुविधा न हो तथा संतुलित कार्य किए जाने के लिए कावड़ यात्रियों तथा श्रद्धालुओं के साथ-साथ आम जनमानस का भी ध्यान रखते हुए बेरीकेटिंग को बढ़ाया जा रहा है तथा प्रकाश व्यवस्था को पूर्ण रूप से सुदृढ़ किया गया है अतिरिक्त लाइटों से रात्रि के समय भी बेहतर प्रकाश बना रहे निर्णय लिया गया है। नगर आयुक्त तथा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वारा दूधेश्वर नाथ मंदिर का भी जायजा लिया गया मंदिर के बाहर बैरिकेडिंग अपनी उपस्थिति में लगवाई गई, निगम कर्मियों तथा पुलिस कर्मियों को भी 24 घंटे मौके पर बने रहने के लिए निर्देश दिए गए बैठक के दौरान यातायात पुलिस तथा निगम के संबंधित सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

ओबीसी समाज में बजरंबली की शक्ति, हिंदू समाज को तोड़ने में लगे रावण की लंका का करेगा दहन: सीएम योगी

 

                          मुकेश गुप्ता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा की प्रदेश कार्य समिति की बैठक को किया संबोधित

बोले सीएम- हमारी सरकार में हुई साढ़े छः लाख सरकारी भर्तियों में 60 प्रतिशत ओबीसी समाज के भर्ती हुए

सीएम योगी ने कहा- सपा सरकार में उत्तर प्रदेश लोक सेवा की आयोग की भर्ती में 86 में से 56 एसडीएम एक ही जाति के हुए थे भर्ती

बोले सीएम- हमारी सरकार में बेसिक शिक्षा में 125000 शिक्षकों की भर्ती हुई

सपा ने ओबीसी समाज के लोगों का रोजगार छीना, भाजपा ने रोजगार उपलब्ध कराया: सीएम योगी

सीएम ने कहा- सपा, बसपा और कांग्रेस की सरकार में कांवड़ यात्रा पर लगाया गया था प्रतिबंध

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कालांतर में जिस तरह से विदेशी आक्रांताओं ने हिंदू समाज में फूट डालने का षड्यंत्र रचा था। उसी तरह से विपक्षी दल भी छद्म धर्मनिरपेक्षता के नाम पर हिंदू समाज को आपस में लड़ाने की साजिश रच रहे हैं। ओबीसी समाज में बजरंगबली की शक्ति है, बस उस शक्ति को जगाने की आवश्यकता है। हिंदू समाज को तोड़ने में लगे रावण की लंका के दहन में देरी नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े छः-सात वर्षों में प्रदेश में सरकारी नौकरियों में साढ़े छः लाख भर्तियां हुई हैं, जिसमें 60 प्रतिशत ओबीसी समाज के लोग भर्ती हुए हैं।

सीएम योगी सोमवार को भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा की प्रदेश कार्य समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सपा सरकार में वर्ष 2015-2016 में उत्तर प्रदेश लोक सेवा की आयोग की भर्ती में 86 में से 56 एसडीएम एक ही जाति विशेष के चयनित हुए थे। यह ओबीसी समाज के हितों पर कुठाराघात था। सीएम योगी ने कहा कि बेसिक शिक्षा की 69000 भर्ती पर प्रश्न खड़ा करने वाले लोग समाजवादी पार्टी के वही मोहरें हैं, जिन्होंने 86 में से 56 एक ही परिवार और एक ही समाज के लोगों को भर्ती किया था। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में बेसिक शिक्षा में 125000 शिक्षकों की भर्ती हुई। सीएम योगी ने कहा कि 69000 भर्ती में अगर 27 प्रतिशत आरक्षण की बात जाए तो 18200 ओबीसी शिक्षकों की भर्ती होती, लेकिन ओबीसी समाज के 31500 शिक्षकों की भर्ती हुई।

सीएम योगी ने कहा कि विपक्षी दलों को इस बात की चिंता है कि ओबीसी समाज के युवा अपने बुद्धि और विवेक के बल पर कैसे इतनी अधिक सीटें प्राप्त कर ले रहे हैं। इसलिए वह भर्ती को विवादित करने की साजिश रचते हैं। उन्होंने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस की सरकार में कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाया गया था। कांवड़ यात्रा केवल शिव भक्तों का मंगलगान ही नहीं है बल्कि इसके साथ रोजगार भी जुड़ा हुआ है। कांवड़ यात्रा से छोटे दुकानदारों और हस्तशिल्पियों का रोजगार भी मिलता है, जिसे पिछली सरकारों ने रोकने का कार्य किया था। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस ने प्रदेश में 60 और सपा ने चार-चार बार शासन किया, लेकिन इन दलों की सरकारों ने ओडीओपी के लिए कुछ नहीं किया। ओडीओपी से जुड़े हुए हस्तशिलपी ओबीसी समाज से आते हैं। 

सीएम योगी ने कहा कि 2006 में भारतीय जनता पार्टी के विधायक कृष्णानंद राय की हत्या हुई थी। उस हत्याकांड में कृष्णानंद राय के साथ मरने वाले उमेश पटेल और रमेश यादव भी थे। क्या वे ओबीसी समाज से नहीं थे? राजू पाल और उमेश पाल की प्रायगराज में जिस माफिया ने हत्या की थी, उस माफिया को गले से किसने लगाया था, इसे सब जानते हैं। उन्होंने कहा कि सपा ने माफिया को गले से लगाकर प्रदेश को अराजकता, गुंडागर्दी और दंगों की आग में झोंकने का कार्य किया था।


सीएम योगी ने कहा कि  जिन लोगों ने ओबीसी समाज की नौकरियों में डकैती डाली, जिन लोगों ने युवाओं का रोजगार छीना और जिन लोगों प्रदेश के सामने पहचान का संकट खड़ा किया,  वे लोग आज वह समाज में फूट डालो और राज करो की राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सपा ने ओबीसी समाज के लोगों का रोजगार छीना। वहीं भाजपा ने इस समाज के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों और बटाईदारों को मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा के तहत पांच लाख रुपए की धनराशि उपलब्ध करा रही है। कृषि सेक्टर से जुड़े हुए ज्यादातर लोग ओबीसी समाज के आते हैं।

सीएम योगी ने कहा कि जब समाज विभाजित था, तब अयोध्या में प्रभु श्रीराम, मथुरा में भगवान कृष्ण और काशी में महादेव का मंदिर अपवित्र हुआ। ओबीसी समाज सबसे अधिक गो सेवा करता था। उनसे गायों को छीनकर कसाइयों के हवाले किया जाने लगा, गोकशी होने लगी। आपकी आस्था के साथ खिलवाड़ होने लगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल अयोध्या, मथुरा, काशी, कांवड़ यात्रा, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, होली, दीपावली, पर्व त्योहार, दंगों और माफिया राज पर बात नहीं करेंगे। 

सीएम योगी ने कहा कि ये लोग जाति के नाम पर आपको लड़ाने का कार्य करेंगे। इसके लिए इन्होंने स्मार्ट फोन और सोशल मीडिया को हथियार बनाया है। जिसके माध्यम से ये झूठे वक्तव्य को फैला रहे हैं। इसलिए इनसे सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ओबीसी के हितों का संरक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2047 तक भारत को दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने के लिए संकल्पित हैं, जिससे हम सभी को जुड़ने की आवश्यकता है। साथ ही विकसित भारत के संकल्प को साकार करना है।

कार्यक्रम में ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री संगम लाल गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र कश्यप और प्रभारी राम प्रताप सिंह चौहान के साथ भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

कावड़ यात्रियों एवं शिव भक्तों की सेवा में लगेंगे सैकड़ो दूधेश्वर सेवा के स्वयंसेवक : यतेंद्र नागर

 

मुकेश गुप्ता

हवन कर सेवा कार्य में लगे दूधेश्वर सेना के स्वयंसेवक

गाजियाबाद। दूधेश्वर नाथ प्राचीन मठ मंदिर के प्रांगण में दूधेश्वर सेना ने सावन माह शिवरात्रि के आगमन के उपलक्ष में हवन यज्ञ कर भगवान शिव की आराधना की गई। जिसमें दूधेश्वर सेवा के सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने आहुति प्रदान की।

 दूधेश्वर सेवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष यतेंद्र नागर ने बताया कि दूधेश्वर सेना के संरक्षक एवं दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के  पीठाधीश्वर श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज के संरक्षण में कावड़ यात्रा एवं मेले के दौरान सैकड़ो कार्यकर्ता कावड़ यात्रियों एवं शिव भक्तों के सेवा करने का कार्य करेंगे, इस दौरान जगह-जगह पर उनकी सुरक्षा व्यवस्था तथा सिर्फ भक्तों को सेवा देने का कार्य करेंगे।उन्होंने बताया कि दूधेश्वर सेवा के स्वयंसेवक जिले गाजियाबाद के कावड़ मार्ग पर शिव भक्त कांवरियों की सुरक्षा एवं सहयोग करने के लिए प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी कार्य करेंगे। दूधेश्वर सेवा के मीडिया प्रभारी मनजीत सिंह भाटिया ने बताया कि दूधेश्वर सेना द्वारा कावड़ियों की सेवा का शुभारंभ हवन यज्ञ के साथ किया गया। इस अवसर पर सैकड़ो स्वयंसेवकों ने हवन में आहुति प्रदान की। इस अवसर पर मनजीत सिंह भाटिया डीआर डीप नगर डॉ अनिल कुमार डॉक्टर सुनील चौधरी नारायण कुमार डॉक्टर तेजवीर वर्मा डॉ राजेश तोमर प्रदीप मुकेश यादव डीके श्रीवास पीके बक्शी दमन डॉ बी एन दत्त अर्जुन स बक्शी देवेंद्र नगर बृजेश राणा आतिश दास डॉ राजकुमार शीशपाल एसके वर्मा डॉ हाशिम अली खान डॉ रविंद्र सिंह बलराम आम विश्वास डॉक्टर महेश कुमार दीपिका गोस्वामी भावना गोस्वामी आदि लोग मौजूद रहे

श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर में सावन के दूसरे सोमवार को पूजा-अर्चना के लिए देश भर के भक्त श्रद्धालु पहुंचे

 

मुकेश गुप्ता

सावन में उनकी पूजा, अभिषेक, शिव स्तुति, मंत्र जाप का खास महत्व हैः श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज

दूसरे सोमवार को महाकालेश्वर शिव की विशेष पूजा करने का विधान है

गाजियाबादःशहर के ऐतिहासिक सिद्धपीठ श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर में सावन के दूसरे सोमवार को देश भरके श्रद्धालु भगवान की पूजा-अर्चना के लिए लाईनों में लगे हुए हैंें। मंदिर परिसर ही नहीं आसपास का क्षेत्र भी भगवान दूधेश्वर, हर हर महादेव व बोल बम के जयकारों से गूंजायमान हो रहा है। मंदिर में सावन के दूसरे सोमवार के जलाभिषेक क सिलसिला तो रात्रि 12 बजे से शुरू हुआ, मगर भक्तों की लाईन रात्रि 10 बजे से ही लगने लगी थी। मंदिर के पीठाधीश्वर, श्रीपंच दशनाम जूना अखाडा के अंतर्राष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज ने सबसे पहले भगवान दूधेश्वर की पूजा-अर्चना की व जलाभिषेक किया। मंदिर में विराजमान सभी देवी-देवताओं व गुरू मूर्तियों तथा सिद्ध संतों की समाधि की पूजा-अर्चना की और उसके बाद मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए। 3 बजे भगवान का श्रृंगार व आरती हुई। 

आचार्य तयोराज उपाध्याय रूद्राभिषेक कराया। आरती देवी मंदिर के महंत गिरिशानंद गिरि महाराज ने की। धूप आरती व दीप आरती के बाद भगवान के जलाभिषेक का सिलसिला पुनः प्रारंभ हुआ। मंदिर में हजारों कांवडिएं भी पूजा-अर्चना कर गंगाजल लेने के लिए रवाना हो रहे हैं। भक्तोंकी लाईन जस्सीपुरा मोड से भी आगे तक पहुंच गई। भक्त भगवान की पूजा-अर्चनाव जलाभिषेककर महाराजश्री का आशीर्वाद भी ले रहे हैं। श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज ने कहा कि शास्त्रों में सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय माह बताया गया है। दरअसल सावन माह चातुर्मास मास के चार माहों में से एक माह है। चातुर्मास में भगवान विष्णु के योगनिंद्रा में रहते से दौरान भगवान शिव ही पालनकर्ता होते हैं और वहीं भगवान विष्णु के भी कामों को भी देखते हैं। यानि सावन के महीने में त्रिदेवों की सारी शक्तियां भगवान शिव के पास ही होती हैं। इसी कारण इस मास में उनकी पूजा करने का इतना अधिक फल मिलता है।  सावन में उनकी पूजा, अभिषेक, शिव स्तुति, मंत्र जाप का खास महत्व है। खासकर सोमवार के दिन महादेव की आराधना से शिव और शक्ति दोनों प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से दैविक, दैहिक और भौतिक कष्टों से मुक्ति मिलती है। निर्धन को, निसंतान को संतान की प्राप्ति होती है तथा कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है।

महाराजश्री ने बताया कि दूसरे सोमवार को महाकालेश्वर शिव की विशेष पूजा करने का विधान है। श्रद्धालु को ऊं महाशिवाय वरदाय हीं ऐं काम्य सिद्धि रुद्राय नम मंत्र का रुद्राक्ष की माला से जाप करना चाहिए। महाकालेश्वर की पूजा से गृहस्थ जीवन होता है। पारिवारिक कलह, पितृ दोष व तांत्रिक दोष से मुक्ति मिलती है। पुलिस कमिश्नर अजय मिश्रा के नेतृत्व में मंदिर व उसके आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद है। सीसीटीवी कैमरों से भी हर आने.जाने वालेपर नजर रखी जा रही है। महापौर सुनीता दयाल, नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक के नेतृत्व में नगर निगम, जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के नेतृत्व में जिला प्रशासन व पुलिस आयुक्त अजय कुमार मिश्र के नेतृत्व में पुलिस का पूर्ण सहयोग मिल रहा है। मंदिर के स्वयंसेवक व सेवादार महाराजश्री के नेतृत्व में कांवडियों व शिवभक्तों की सेवा कर रहे हैं।

सेवाराम बग्गा 'अकैडमी मे मोहम्मद रफी" की पुण्यतिथि पर "तुम मुझे यूं भुला न पाओगे" कार्यक्रम का आयोजन हुआ

  

                       मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । प्रताप विहार स्थित 'सेवाराम बग्गा 'अकैडमी का म्यूजिक एंड आर्ट  रिकॉर्ड्स अकैडमी के तत्वाधान आज लेजेंड प्लेबैक सिंगर स्वर्गीय "मोहम्मद रफी" की पुण्यतिथि के अवसर पर "तुम मुझे यूं भुला न पाओगे" कार्यक्रम का आयोजन किया गया ! जिसमें एनसीआर अथवा अन्य राज्यों से अनेक चुने हुए कलाकारों ने भाग लिया और स्वर्गीय "मोहम्मद रफी" के यादगार गीत प्रस्तुत कर समां बांध दिया।

 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे संगीतकार कुलदीप संधू, डिंडोरी म्यूजिक, के डायरेक्टर डॉक्टर महेश व्हाइट, सतीश कुमार, सोनू ,आदि! मौजूद रहे दीप प्रज्वलन के पश्चात "तुम मुझे यूं भुला न पाओगे" गीत से कार्यक्रम की शुरुआत की गई एक-एक करके सभी कलाकारों ने अपनी अपनी कला का प्रदर्शन किया! कार्यक्रम 5 बजे शुरू होकर 9 बजे तक चला! आमंत्रित कलाकारों में राजीव चौधरी, एडवोकेट पीयूष शर्मा,  टी जे संधू, डॉ महेश व्हाइट, अनुज प्रजापति के साथ-साथ देवानंद,  पत्रकार उमेश कुमार, कुलदीप, विनोद कुमार, आनंद, दुर्गा गुप्ता, श्रीमती प्रिया झा, रवि राज, अनुराग सिंह, जाकिर अब्बासी, अजय कुमार, आदि कलाकारों ने भाग लिया सब रिकॉर्ड्स एकेडमी के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था अध्यक्ष गायक एवं संगीतकार "संजय बग्गा" ने की एकेडमिक के प्रमुख सदस्य समर्पण बग्गा, पुलकित पाराशर, जय भारत, ईशा भारती, आयशा अहमद, राजेंद्र ठाकुर, समीर सैफी, नीलम चौधरी, आदि भी शामिल रहे! अंत में सभी कलाकारों को डायरेक्टर "संजय बग्गा" ने आभार व्यक्त किया! एवं आमंत्रित कलाकारों को पुरस्कृत किया गया! ज्ञात हो कि सपा रिकॉर्ड्स अकैडमी प्रत्येक महीने इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है! जिससे गाजियाबाद और एनसीआर के कलाकारों को प्रोत्साहित किया जा सके!

रविवार, 28 जुलाई 2024

एनआरआई बिजनेसमैन डॉ सौरभ को मिला उत्कृष्टता सम्मान-24 अगस्त को दिया जायेगा व्यापार रत्न अवार्ड

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद। महानगर के एनआरआई बिजनेसमैन और इंडिया अफ्रीका बिजनेस फोरम आईएबीएफ के चेयरमैन डॉ सौरभ सिंघल को समाजसेवा में योगदान देने के लिए उत्कृष्टता सम्मान से नवाज़ा गया है। यह सम्मान उन्हें अफ्रीका महाद्वीप के रवांडा देश में भारतीय उच्चायोग द्वारा दिया गया है।

    बता दें कि गाजियाबाद के पटेल नगर निवासी डॉ सौरभ सिंघल पिछले छह सालों से रवांडा में भारतीय दवाओं का आयात करते हैं। 5 जून को रवांडा में डॉ सौरभ सिंघल ने विश्व पर्यावरण दिवस पर 500 विभिन फलों के पड़े लगाने की प्रतिज्ञा लेकर अभियान शुरू किया था। इसका शुभारम्भ रवांडा में कार्यवाहक भारतीय उच्चायुक्त नीलरतन मृधा के कर कमलों द्वारा किया गया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत भी वो भारतीयों को रवांडा में पेड़ लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। डॉ. सिंघल का कहना है साथ मिलकर, सामुदायिक भागीदारी के साथ हम पृथ्वी को स्वस्थ और सुन्दर बना सकते हैं।

 डॉ सौरभ सिंघल अपनी संस्कृति को विदेश मै फैला रहे हैं और भारतीय त्यौहारों में वहां के लोगों को शामिल कर उनके साथ मिलकर मनाते है। उनका उद्देश्य भारतीय संस्कृति के बारे में विदेश के लोगो को जानकारी देना है। प्रधानमंत्री मोदी के विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को लेकर भी वह प्रवासी भारतीय लोगों को जागरुक करने का काम कर रहे हैं।

    डॉ. सिंघल को 24 अगस्त 2024 को कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, नई दिल्ली  में आयोजित एफटीआईआई वैश्विक सम्मेलन के दौरान "व्यापार रत्न पुरस्कार" से भी सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले 2018 में डॉ. सिंघल को हेल्थकेयर सेक्टर में उनके योगदान के लिए “फार्मा रत्न अवॉर्ड” से नवाज़ा जा चुका है। डॉ सिंघल गुलमोहर एंक्लेव आरडब्लूए के मीडिया प्रभारी गौरव बंसल के मित्र भी हैं और अपने मित्र को मिलने वाले इस सम्मान से गौरव बेहद खुश हैं।

आवासीय वृद्ध आश्रम में ग्लोबल हैप्पीनेस फाउंडेशन द्वारा निशुल्क हेल्थ चेकअप कैम्प का आयोजन

 


मुकेश गुप्ता

 गाजियाबाद। ग्लोबल हॉस्पिटल व ग्लोबल हैप्पीनेस फाउंडेशन ने गाजियाबाद के दुहाई स्थित आवासीय वृद्ध आश्रम में शनिवार को एक निशुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया। सांय 4 बजे से 6 बजे तक आयोजित किये गए इस निशुल्क कैंप में वृद्धाश्रम में रह रहे सभी महिला पुरुषों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच और निशुल्क दवाइयां आदि भी वितरित किए गए। चिकित्सकों की टीम ने सभी वृद्धों का ब्लड प्रेशर और शुगर भी चेक की।

      शनिवार को आवासीय वृद्ध आश्रम में फ्री हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन ग्लोबल हैप्पीनेस के चेयरमैन डॉक्टर सुनील दत्त और डायरेक्टर राधिका राजपूत के नेतृत्व में किया गया। कैंप में वृद्ध आश्रम दुहाई में निवास कर रहे महिलाओं और पुरुषों की डॉक्टर्स की टीम ने जांच की। साथ ही उनको आवश्यकता अनुसार दवाइयां भी कैंप में ही निशुल्क उपलब्ध कराई गई। कैंप में वृद्धाश्रम में  रह रहे वृद्धों को वॉकर, सपोर्ट स्टिक सहित अन्य सामग्री भी वितरित की गई। इस कैंप में मौजूद डॉक्टर सुनील दत्त ने कहा कि अपनों से दूर रह रहे इन वृद्धों की सेवा करने अत्यंत सन्तुष्टि मिलती है। उन्होंने कहा कि अत्यंत कष्ट की बात है कि बच्चे अपने उन्हीं माता पिता को भी अपने साथ नहीं रखना चाहते जिन्होंने उंगली पकड़कर उन्हें चलना सिखाया है। डायरेक्टर राधिका राजपूत ने कहा कि परिवारों से दूर इस वृद्धाश्रम में रह रहे इन सभी बुजुर्गों की सेवा कर इनके चेहरे पर मुस्कान लाना हमारी संस्था का उद्देश्य है। जिससे इन्हें भी अपनेपन का एहसास मिल सके। कैम्प को सफल  बनाने में डॉ सुनील दत्त, राधिका राजपूत,गुलमोहर एन्क्लेव आरडब्लूए के मीडिया प्रभारी गौरव बंसल, सुमित, डॉ समिथा अग्रवाल,मनीष जैन आदि का  विशेष योगदान रहा।

श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज ने धर्मपाल गर्ग का हालचाल जाना

 

मुकेश गुप्ता

महाराजश्री की प्रेरणा से धर्मपाल गर्ग ने दूधेश्वर नाथ मंदिर का जीर्णोद्वार कराया है

उनका व उनका पूरा परिवार भगवान दूधेश्वर की सेवा के लिए दिन-रात समर्पित रहता है

भामाशाह के नाम है धर्मपाल गर्ग की ख्याति

गाजियाबादःश्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज रविवार को श्री दूधेश्वर नाथ मंदिर विकास समिति के अध्यक्ष धर्मपाल गर्ग से दिल्ली में उनके निवास पर मिले और उनका हालचाल जाना। धर्मपाल गर्ग ने परिवार समेत महाराजश्री का स्वागत अभिनंदन किया और सावन के दूसरे सोमवार व श्रावण शिवरात्रि की तैयारियों को लेकर उनसे चर्चा की। सावन सोमवार हो या श्रावण शिवरात्रि, महाशिवरात्रि या जन्माष्टमी व अन्य पर्व हों, मंदिर में सभी व्यवस्थाएं धर्मपाल गर्ग की ओर से ही कराई जाती हैं, जिसकी हर कोई सराहना करता है। श्रावण शिवरात्रि की सभी तैयारियां भी वे तथा उनके पुत्र श्री दूधेश्वर विकास समिति के उपाध्यक्ष अनुज गर्ग ही करा रहे हैं। स्वास्थ्य के चलते धर्मपाल गर्ग का अब मंदिर कम ही आना होता है, मगर उनका पूरा परिवार मंदिर की सेवा में लगा है। वे खुद व्यवस्थाओं की जानकारी लेते रहते हैं। महाराजश्री उनका हालचाल जानने के लिए अक्सर उनके निवास पर जाते रहते हैं। रविवार को भी वे महंत मुकेशानंद गिरी महाराज वैद्य व श्री दूधेश्वर श्रृंगार सेवा समिति के अध्यक्ष विजय मित्तल के साथ उनके दिल्ली स्थित निवास पहुंचे और उनका हालचाल जाना और भगवान से उनके हमेशा स्वस्थ रहने की प्रार्थना की। धर्मपाल गर्ग महाराजश्री की प्रेरणा से ही मंदिर से जुडे और मंदिर की विकास समिति के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने मंदिर का जीर्णोद्वार कराया। छत्रपति शिवाजी महाराज के बाद धर्मपाल गर्ग ने ही मंदिर का जीर्णोद्वार कराकर उसे भव्य रूप प्रदान किया जिसके बाद मंदिर में भक्तों की संख्या लगातार बढती गई और आज मंदिर की पहचान पूरे विश्व के प्रमुख मंदिरों में है। 

धर्म का क्षेत्र हो या समाज सेवा का कोई कार्य हो, मन में सबसे पहले धर्मपाल गर्ग का नाम आता है। धर्मपाल गर्ग ने अपना पूरा ही जीवन धर्म, समाज व जरूरतमंदों की सेवा के लिए समर्पित कर रखा है। यही कारण है कि उन्हें लोग भामाशाह के नाम से भी जानते हैं। शहर के सिद्धपीठ श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर का वर्तमान में जो स्वरूप है, उसमें धर्मपाल गर्ग की अहम भूमिका है। वे मंदिर विकास समिति के अध्यक्ष हैं और श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज की प्रेरणा से वे व उनका पूरा परिवार भगवान दूधेश्वर की सेवा के लिए दिन-रात समर्पित रहता है।

केंद्रीय बजट संगोष्ठी कार्यक्रम मे पहुंचे भूपेन्द्र चौधरी का अतुल जैन का किया सम्मान

  

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद ।केंद्रीय बजट पर संगोष्ठी कार्यक्रम के अवसर पर वसुंधरा में मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी पहुंचे जहाँ उनका  गाजियाबाद लोहा विक्रेता मंडल के अध्यक्ष और टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस फाउंडेशन ऑफ उत्तर प्रदेश के महासचिव डॉ.अतुल कुमार जैन द्वारा व्यापारियों उद्योगों और तकनीकी संस्थानों की ओर से स्वागत और सम्मान किया गया एवं मुलाकात करके विकसित भारत बनाने की दिशा में सार्थक बजट के लिए बधाई दी







बजट गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए समर्पित...भूपेंद्र चौधरी*



                       मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने आज वसुंधरा साहिबाबाद स्थित सिल्वर स्पून होटल के सभागार में भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा के निर्देशन में  आयोजित प्रेस वार्ता में केंद्रीय बजट के विषय को लेकर पत्रकारों से वार्ता की। उन्होंने अपने संबोधन में बताया की 3.0 सरकार का बजट देश के लिए सर्व कल्याणकारी है और विकसित भारत को स्थापित करने वाला है।

बजट 2024 में उत्तर प्रदेश के लिए प्रावधान के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा केंद्र सरकार के बजट में, वित्त मंत्री ने उत्तर प्रदेश के विकास हेतु ₹2.44 लाख करोड़ का आवंटन किया है। इस बजट से राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर, उद्योग और ऊर्जा के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति होगी। उन्होंने बजट की प्रमुख घोषणाओ को गिनवाते हुए बताया जिनमे उद्योग क्षेत्र के लिए बजट में कर्ज गारंटी योजना से उत्तर प्रदेश को 20 लाख इकाइयों को जीवनदान मिलेगा व 22 लाख

नए उद्यमी तैयार होंगे।

शिक्षा के क्षेत्र के लिए 

केंद्र सरकार की ओर से 1,000 आईटीआई को हब और स्पोक व्यवस्था में अपग्रेड करने की घोषणा ।उत्तर प्रदेश के लगभग 100 आईटीआई कॉलेज अपग्रेड होने की उम्मीद है। इससे 3.5 लाख युवाओं को फायदा मिलेगा

इंटर्नशिप योजना उत्तर प्रदेश में 2 लाख युवाओं को लाभान्वित करेगी

इन्फ्रस्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए 

उत्तर प्रदेश में हाईवे के लिए चालू वित्त वर्ष में करीब 40 हजार करोड़ रुपये मिलने की संभावना है। उत्तर प्रदेश को 10 नए राष्ट्रीय राजमार्ग मिलेंगे

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की 2,000 नई सड़कों का निर्माण होगा। बजट में ग्रामीण सड़कों पर खास ध्यान रखा गया है।

उत्तर प्रदेश में रेलवे के डेवलपमेंट के लिए 19,848 करोड़ रुपये दिए गए हैं। 

केंद्रीय बजट में 12 नए औद्योगिक पार्क बनाने की बात कही गई है। इसका सबसे बड़ा लाभ उत्तर प्रदेश को मिलने की उम्मीद है।

यूपी में दो से तीन नए इंडस्ट्रियल पार्क बनने की उम्मीद है।

सरकारी योजना के अंतर्गत 

पीएम सूर्य योजना के तहत, उत्तर प्रदेश की 20 लाख परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश में कुल 20 लाख शहरी प्रधानमंत्री आवास और 25 लाख ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास मिलेंगे। मुफ्त राशन योजना का लाभ प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को अगले पांच साल तक मिलता रहेगा।

टैक्स के लिए नई कर प्रणाली में कर स्लैब पुनर्गठन के बाद 11 लाख राज्य कर्मचारियों को लाभ होगा।

वित्तीय सहायता के लिए 

यूपी को केंद्र सरकार से चालू वित्त वर्ष में 2.44 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे। यह राशि केंद्रीय करों में

राज्यांश और ब्याज मुक्त लोन के तहत मिलेगी

केंद्र सरकार की योजनाओं के लिए उत्तर प्रदेश को अपेक्षित 7,000 करोड़ रुपये के बजाय 11,500

करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

केंद्र द्वारा प्रायोजित योजनाओं के लिए अपेक्षित 90,000 करोड़ रुपये के बजाय 96,000

करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

स्क्रीन हीरो बनने की होड़ में विपक्ष द्वारा बजट में उत्तर प्रदेश को कुछ नहीं मिलने पर सरकार को घेरा जा रहा है लेकिन बजट में उत्तर प्रदेश को सबसे अधिक अंश मिला है।

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर और उद्योग को उभारने के लिए ₹2.44 लाख करोड़ का आवंटन किया है, जो राज्य की प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा।

केंद्र सरकार से सहायता प्रदेश की आर्थिक स्थिरता को मजबूती प्रदान करेगी एवं प्रदेश 3 ट्रिल्यन

ईकानमी के संकल्प को हासिल करेगा।

यह बजट रामराज्य के संकल्प को साकार करने वाला बजट है।

उत्तर प्रदेश में रेलवे के डेवलपमेंट के लिए दी गई राशि यूपीए सरकार के 10 वर्ष के कार्यकाल के तुलना में 18 गुना है।

बेरोजगारी के मुद्दे पर लोगों में भ्रम फैला रही विपक्षी पार्टियों के लिए यह बजट उन्हे मुद्दा विहीन बनाने का काम करेगा।

उन्होंने कहा बजट गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए समर्पित है. इस बजट के जरिए उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की एक मजबूत नींव रखने का काम किया गया है।

प्रेस वार्ता के दौरान सांसद अतुल गर्ग,कैबिनेट मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार सुनील शर्मा , प्रदेश महामंत्री सुभाष यदुवंश, महापौर सुनीता दयाल, क्षेत्रीय महामंत्री विकास अग्रवाल, महामंत्री गोपाल अग्रवाल, पप्पू पहलवान, सुशील गौतम, संदीप त्यागी, महानगर मीडिया प्रभारी प्रदीप चौधरी, सह मीडिया प्रभारी धीरज अग्रवाल उपस्थित रहे।

निशुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा कैंप का उदघाटन पूर्व पार्षद मनोज गोयल ने किया

 

मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद ।शहर के समाजसेवी एवं सुप्रसिद्ध होम्योपैथिक डॉक्टर अनिल राघव एम.डी द्वारा रविवार को समर्पण देवालय निकट राधेश्याम पार्क सेक्टर 5 राजेंद्र नगर वार्ड 86 में निशुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा कैंप का आयोजन किया गया इस कैंप का शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ मनोज गोयल पूर्व पार्षद कौशांबी चंद्रशेखर तोमर अधिवक्ता , इंद्रपाल सिंह एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रांत के समरसता प्रमुख एवं वरिष्ठ श श्याम बिहारी  द्वारा भगवान श्री राम के चित्र पर पुष्प अर्पित कर  एवं दीप प्रज्ज्वलित के साथ किया गया। कार्यक्रम में पधारे सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत डॉक्टर अनिल राघव एवं उनकी टीम द्वारा फूलमालाओं से किया गया एवं मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों को गीता की पुस्तक भी भेंट की गई।  चंद्रशेखर तोमर  ने अपने उद्बोधन में सामाजिक समरसता के बारे में विस्तार से लोगों को बताया तथा परिवार में प्रगति कैसे बनी रहे, इस पर अपने विचार रखें इसके साथ ही उन्होंने वृक्ष मानव जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी हैं इस बारे में भी जागरूक किया। वहीं चौधरी इंद्रपाल सिंह , जो की मानव अधिकार आयोग में इंस्पेक्टर है, उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं व्यक्त की एवं डॉक्टर अनिल राघव द्वारा किए जा रहे इस नेक काम के लिए ईश्वर से उनके अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना की वक्ताओं के अगले क्रम में डॉ मनोज गोयल जो कि भाजपा नेता पूर्व पार्षद  हैं, उन्होंने  बताया कि हम  कैसे भाईचारे को मजबूत करें आज के इस युग में भारत हिंदू नौजवान  सरकारी नौकरी देख रहा है वह हाथ से काम करने वाले कौशल विकास को भूल गया जिसका फायदा एक अन्य धर्म के लोग उठा रहे हैं और आज हम लोग उन पर निर्भर होते जा रहे हैं और हमारे लोग नौकरी के लालच में गरीब होते जा रहे हैं  एवं मोदी जी के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों की उपयोगिताओं को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया तथा उन्होंने कहा कि आज  युवा को आगे बढ़कर आना होगा। सामान्य श्याम बिहारी जी ने अपने उद्बोधन में शिवाजी एवं औरंगजेब का जिक्र करते हुए कहा कि हमें इतिहास से सबक लेकर चलना है और चुनौतियों से निपटने के लिए हमें खुद को सक्षम बनाना है तभी हम सच्चे मायने में मां भारती के पुत्र कहलाएंगे। इस चिकित्सा कैंप के कार्यक्रम का कुशल संचालन राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित नेशनल अवार्डी बृजेश जादौन प्रधानाचार्य द्वारा किया गया। 

डॉक्टर अनिल राघव ने अपने मार्मिक उद्बोधन में कहा कि वह तीन चीजों को अपने जीवन की अमूल्य निधि समझते हैं वह है देश प्रेम लोगों की सेवा और होम्योपैथी। उन्होंने कहा कि एक दिन तो सभी को जाना है यह सत्य है लेकिन उस समय हम अपने साथ क्या लेकर जाएंगे? मुझे लगता है कि उस सफर में आप सब की दुआएं एवं किए गए नेक कार्य ही मुख्य कलेवा होगा। तो आइए  हम सब मिलकर यह प्रण लें कि हम आपस में मिलजुल कर सामाजिक सद्भाव के साथ कार्य करें एवं अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं। स्वास्थ्य है तो सब कुछ है। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि मुझे इन निशुल्क कैंपों को लगाने की प्रेरणा किसी देवीय शक्ति से मिली। और इसी प्रेरणा के कारण ही मैं प्रण लिया कि मैं निशुल्क कैंपों के आयोजन के माध्यम से जन-जन तक होम्योपैथी के माध्यम से अपने हाथों से दवा पिलाकर आप सभी की विभिन्न बीमारियों को दूर कर स्वास्थ्य सेवा में कुछ योगदान कर सकूं। इस पवित्र एवं पावन अवसर पर समर्पण देवालय परिसर में नीम एवं बड के पौधों का भी महिला शक्ति द्वारा रोपण किया गया इस अवसर पर 326 लोगों दवाई पिलाई गई  इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के महानगर के पदाधिकारी दीपक अग्रवाल , राहुल सिसोदिया ,मनु राज कौशिक , अभिमन्यु सिंह बजरंग दल संयोजक कैलाश राठौर या अमित गोयल ,वेद पाल, क्षत्रिय महासभा साहिबाबाद शाखा समाज के प्रमुख सचिव महाराज सिंह पुंडीर महिला संयोजिका पूजा भदौरिया अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह पूर्व अध्यक्ष विवेक भदौरिया पतंजलि योग समिति महानगर अध्यक्ष सत्यपाल सिंह चौहान एडवोकेट प्रभा गुप्ता ,बबिता जांगड़ा, कुसुम राघव ,वंदना गोस्वामी, भावना सिसोदिया धर्मेन्द्र वह आनंद साहू आदि उपस्थित रहे।

प्रकृति ही हमारी असली संपत्ति है, इसका संरक्षण करना हम सभी का पहला कर्त्तव्य हैः श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज


                         मुकेश गुप्ता

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर नगर निगम ने श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर में पौधरोपण किया

गाजियाबादःविश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर रविवार को नगर निगम द्वारा सिद्धपीठ श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर में पौधरोपण किया गया। पौधरोपण कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य अतिथि दूधेश्वर पीठाधीश्वर श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज व नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने किया। 

श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज ने कहा कि हमारे देश में प्रकृति की प्राचीन समय से ही प्रकृति की पूजा-अर्चना होती आई है। हमने वृक्षों को भगवान का रूप मानकर उनकी सेवा व आराधना की। यही कारण रहा कि प्राचीन समय में हमारा देश इतना समृद्ध था कि सोने की चिडिया कहलाता था। देश ही नहीं पूरे विश्वकी असली संपत्ति प्रकृति ही है। अतः इसका हम जितना संरक्षण करेंगे उतना ही हम खुशहाल व स्वस्थ होते जाएंगे और हमारे जीवन में सुख-समृद्धि आती जाएगी। 

यह दुर्भाग्य की बात है कि आज हम प्रकृति का संरक्षण करने की बजाय उसका भक्षण कर रहे हैं। बिना ऑक्सीजन के कोरोना काल में जो हालत हुई, उससे भी हमने सबक नहीं लिया, यही कारण है कि आज पृथ्वी निरंतर गरम हो रही है। प्रदूषण इतना अधिक हो गया है कि लोगों का सांस तक लेना मुश्किल हो रहा है। अगर हम अब भी नहीं चेते तो स्थिति और भी भयावह होगी। हमें यह याद रखना होगा कि वृक्षों में ही हमारी जान बसी है। जब तक वृ़क्ष हैं तब तक ही हमारा अस्तित्व है। जिस दिन वृक्ष नहीं होंगे, उस दिन जीवन ही खत्म हो जाएगा। अतः प्रकृति संरक्षण के लिए सभी आगे आएं और अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करें। नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने सभी से अपील की कि प्रकृति संरक्षण में सभी सहयोग करें। उद्यान प्रभारी डॉ अनुज सिंह, अपर नगर आयुक्त अरूण कुमार यादव, जीएम जल के पी आनंद, प्रकाश प्रभारी आश कुमार, दूधेश्वर वेद विद्यालय संस्थान के आचार्य तोयराज उपाध्याय, आचार्य नित्यानंद, आचार्य रोहित त्रिपाठी  आचार्य विकास पांडे आदि ने भी पौधरोपण किया।

शनिवार, 27 जुलाई 2024

आनंदेश्वर महादेव मंदिर कानपुर, मनकामेश्वर मंदिर लखनऊ व श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर गाजियाबाद पूरे विश्व में धर्म, आध्यात्म व सनातन धर्म की पताका फहरा रहे हैं

 

मुकेश गुप्ता

श्रीमहंत हरि गिरि महाराज के संरक्षण में तीनों मंदिर देश को पुनः विश्व गुरू बनाने के लिए प्रयासरत हैं

आनंदेश्वर महादेव मंदिर के श्रीमहंत हरि गिरि महाराज प्रमुख महंत व महंत महंत उमाशंकर भारती महाराज,  श्रीमहंत प्रेम गिरी महाराज, महंत केदार पुरी महाराज व श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज महंत हैं

श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर के पीठाधीश्वर हैं

गाजियाबादः श्रावण मास में हर कोई भगवान शिव की भक्ति में लीन है। प्रमुख शिवालयों में शिवभक्तों का तांता लगा है। गाजियाबाद से कानपुर व लखनऊ तक तीन ऐसे सिद्धपीठ भगवान शिव के मंदिर हैं, जिन्होंने पूरे उत्तर प्रदेश को शिवमय कर रखा है। इन दिनों इन तीनों मंदिरों में पूजा-अर्चना करने के लिए देश भर से भक्त आ रहे हैं। ये तीन मंदिर आनंदेश्वर महादेव मंदिर कानपुर, मनकामेश्वर मंदिर लखनऊ व सिद्धपीठ श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर गाजियाबाद हैं। तीनों मंदिर जूना अखाड़ा, जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत हरि गिरि महाराज के संरक्षण में संचालित हैं और धर्म-आध्यात्म व हिंदू सनातन धर्म की पताका पूरे विश्व में फहराने का कार्य कर रहे हैं। 

आनंदेश्वर महादेव मंदिर कानपुर का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा हुआ है। इस मंदिर में कर्ण ने भगवान शिव पूजा की थी। सिर्फ कर्ण को ही पता था कि यहां पर भगवान शिव का शिवलिंग है। कर्ण गंगा में स्नान करने के बाद गुपचुप तरीके से पूजा करते थे। इसके बाद अदृश्य हो जाते थे, मगर एक दिन एक गाय ने कर्ण को पूजा करते हुए देख लिया। गाय जैसे उस स्थान पर जाते ही गाय के थन से दूध निकलने लगा। ग्रामीणों ने शिवलिंग को गंगा जल और दूध से स्नान कराकर विधि-विधान के साथ गंगा किनारे उसको स्थापित किया। बदलते वक्त के साथ यह मंदिर भव्य बनता चला गया और आज बाबा आनंदेश्वर नाम से इस मंदिर की ख्याति देश-विदेश में है। भगवान शिव के भक्त इस मंदिर को भक्त छोटे काशी के नाम से भी पुकारते हैं। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव यहां पर स्वयं निवास करते हैं। यहां पर आने वाले भक्तों के भगवान के दर्शन मात्र से सभी दुःख दर्द मिट जाते हैं। आनंदेश्वर महादेव मंदिर कानपुर के प्रमुख महंत श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज हैं। वहीं चार महंत पूर्व सभापति महंत उमाशंकर भारती महाराज, वर्तमान सभापति श्रीमहंत प्रेम गिरी महाराज, महामंत्री महंत केदार पुरी महाराज व मंदिर के पीठाधीश्वर, श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज हैं। 

लखनऊ का मनकामेश्वर मंदिर बहुत प्राचीन है और इसका इतिहास रामायण काल से जुड़ा हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि माता सीता को वनवास छोड़ने के बाद लखनपुर के राजा लक्ष्मण ने यहीं रूककर भगवान शंकर की अराधना की थी। बाद में यही पर मनकामेश्वर मंदिर की स्थापना कर दी गई। राजा हिरण्यधनु ने अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के बाद मंदिर का निर्माण कराया था। मंदिर के शिखर पर सुसज्जित 23 स्वर्ण कलश मंदिर की शोभा को बढ़ाते हैं।

दक्षिण के शिव भक्तों व  पूर्व के तारकेश्वर मंदिर के उपासक साहनियों ने मध्यकाल तक इस मंदिर के मूल स्वरूप को बनाए रखा था। वर्तमान में मंदिर का भव्य स्वरूप है, उसका निर्माण सेठ पूरन शाह ने कराया है।

सिद्धपीठ श्री दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर गाजियाबाद का इतिहास बहुत ही प्राचीन है। यहां पर रावण के पिता विश्वश्रवा व रावण ने घोर तपस्या की थी। रावण ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए यहां पर अपना सिर तक अर्पित कर दिया था। मंदिर में तीन फीट नीचे स्वयंभू यानि खुद प्रकट हुआ दिव्य शिवलिंग स्थापित है। मंदिर का कलयुग में प्राकट्य सोमवार कार्तिक शुक्ल, वैकुन्ठी चतुर्दशी संवत् 1511 वि तदनुसार 3 नवंबर 1454 ई० को हुआ था। पहले यहां टीला था, कैला गांव की गाय जब यहां घास चरने आती तो टीले पर अपने आप ही उनके थनों से दूध गिरने लगता था। इस पर टीले की खुदाई की गई तो शिवलिंग निकला और मंदिर का निर्माण कराया गया। गाय का दूध गिरने की वजह से ही मंदिर का नाम दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर हो गया। छत्रपति शिवाजी ने भी भगवान् दूधेश्वर की पूजा-अर्चना व अभिषेक किया था। उन्होंने मंदिर का जीर्णाेद्वार भी कराया था।  छत्रपति शिवाजी के बाद धर्मपाल गर्ग ने अपने माता.पिता की याद में बने ट्रस्ट श्री आत्माराम नर्वदा देवी चेरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से मंदिर का  जीर्णाेद्धार कराया है। मंदिर की बेहद मान्यता है और यहां वर्ष भर देश-विदेश के भक्तों का तांता लगा रहता है। काँवड़ यात्रा में लांखों कांवडिएं भगवान का जलाभिषेक करेंगे। वर्तमान में मंदिर के पीठाधीश्वर श्रीमहंत नारायण गिरी महाराज हैं। तीनों मंदिर जूना अखाड़ा, 13 मणिरिद्धिनाथी  परम्परा व जूना अखाड़ा, जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत हरि गिरि महाराज के संरक्षण में भारतीय संस्कृति व भारत के प्राचीन गौरव को पुर्नस्स्थापित करने व भारत को पुनः विश्व गुरू बनाने के लिए अहम भूमिका निभा रहे हैं।

रायन इण्टरनेशनल स्कूल के शिक्षक व विद्यार्थियों ने एडीएम सिटी गम्भीर सिंह के साथ किया वृक्षा रोपण



मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की चतुर्थ वर्षगाँठ पर शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समस्त विद्यालयों में शिक्षा-सप्ताह मनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं, उक्त क्रम में रायन इण्टरनेशनल स्कूल, गाज़ियाबाद के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के द्वारा अपर जिलाधिकारी नगर  गम्भीर सिंह की अनुमति से कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत विभिन्न पौधे रोपित किये गये।

 इस कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी नगर  गम्भीर सिंह द्वारा पहला पौधा लगाया गया तथा समस्त विद्यार्थियों को वृक्षारोपण जैसा पुनीत कार्य करने के लिए उनकी प्रशंसा की गई। इस अवसर पर राज्य कर विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त आयुक्त  एच0एन0शुक्ल भी उपस्थित थे तथा उनके द्वारा भी विद्यार्थियों के साथ पौधारोपण किया गया।

पौधारोपण के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा “वृहद वृक्षारोपण“ पर गीत भी प्रस्तुत किये गये तथा सभी मनुष्यों को अपने आस-पास अधिक से अधिक वृक्ष लगाये जाने की प्रार्थना की गयी। इस पुनीत अवसर पर रायन इण्टरनेशनल स्कूल, गाज़ियाबाद से शिक्षिका श्रीमती विनीता माथुर, श्रीमती सुरभि वार्ष्णेय सहित स्कूल के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

ज्ञानपीठ पर शहीद चन्द्रशेषर आजाद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर, उन्हें स्मरण कर, शहादत को सलाम किया

 



    



                              मुकेश गुप्ता

गाजियाबाद । ज्ञानपीठ केन्द्र 1, स्वरुप पार्क जी0 टी0 रोड साहिबाबाद के प्रांगण में देश की स्वतंत्रता के लिए प्राणों की शहादत देने वाले क्रन्तिकारी शहीद चंद्रशेषर आजाद के जन्म दिवस समारोह का आयोजन समाजवादी चिन्तक, शिक्षाविद राम दुलार यादव के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ट समाजवादी पार्टी के नेता अवधेश सिंह ने किया, मुख्य अतिथि कैलाशचन्द्र शिक्षाविद रहे, आयोजन इंजी0 धीरेन्द्र यादव ने, सञ्चालन अनिल मिश्र श्रमिक नेता ने किया, कार्यक्रम में हुकुम सिंह ने देश-प्रेम का गीत सुना, श्रोताओं को आत्म-विभोर कर दिया, कैलाश चन्द्र, अवधेश सिंह, अंशु ठाकुर ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया, सभी साथियों ने शहीद चन्द्रशेषर आजाद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर, उन्हें स्मरण कर, शहादत को सलाम किया, शहीद के सम्मान में जोरदार नारे लगाये गये, लोगों में जोश भर गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजवादी चन्तक, लोक शिक्षण अभियान ट्रस्ट के संस्थापक/अध्यक्ष राम दुलार यादव ने कहा कि बाल्यकाल से चन्द्रशेषर के मन में देश, गाँव, गरीब, किसान, मजदूर के प्रति प्रेम और भाईचारा की भावना थी, देश को अंग्रेजी शासन से मुक्त कराने, शोषण, अन्याय, अत्याचार, पाखंड, रुढ़िवाद को जड़ से ख़त्म करने के लिए उन्होंने भील बालकों से तीर चलाना सीखा, वह उन लोगों से अपार प्रेम करते थे, वह अचूक निशानेबाज बन गये, और क्रांतिकारियों के दल में शामिल हो गये, वह कठोर परिश्रमी, विकट परिस्थितियों में संघर्ष करने वाले कष्ट सहिष्णु थे, उन्होंने हिन्दुस्तान सोशिलिष्ट रिपब्लिकन एसोशिएशन बना देश की, आजादी व शोषणमुक्त समाज बनाने के लिए नवजवानों में क्रांति की ज्वाला जगाने का कार्य किया, लेकिन काकोरी कांड ने उन्हें झकझोर दिया, भारत की आजादी में इन बलिदानियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही, लेकिन आजाद भारत में आज जैसे सामाजिक गैरबराबरी, धार्मिक पाखण्ड, अकल्पनीय आर्थिक असमानता है, उससे इनके मन में पीड़ा होना स्वाभाविक था, 76 वर्ष बाद भी आजादी के हम विश्व प्रसन्नता सूचकांक में 143 देशों में 126 वें स्थान पर है, झूठ, लूट, भ्रष्टाचार चरमसीमा पर है, बिहार में 13 पुल भरभराकर जमींदोज हो गये, वहीँ अयोध्या उ0प्र0 में 844 करोड़ के राम-पथ में 8 फीट गड्ढा सरकारों की असफलता का बयान कर रहे है, आज आजाद जी होते तो अवश्य सोचते कि हमने देश को आजाद कराने, शोषण, अन्याय मुक्त समाज बनाने, गरीबी दूर करने के लिए शहादत दी थी  कि भारत के 21 अमीर लोगों के पास 70 करोड़ भारतीयों के बराबर संपत्ति पहुँच गयी है, अब 80 करोड़ को मुफ्त अनाज देना पड रहा है, जबकि इनका योगदान जी0एस0टी0 में 64% है, यह अफसोस जनक है, हमें विचार करना चाहिए, तभी शहीदों के बलिदान का मूल्य चुका सकते है, जब असमानता, गरीब-अमीर की बढती खाई में संतुलन होगा, बेकारी, बेरोजगारी, मंहगाई पर नियंत्रण होगा, तभी हम उनके सपनों का भारत बनाने में सफल होंगे।

           कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शामिल रहे, राम दुलार यादव, देवकर्ण सिंह, कैकैलाश चन्द, एस0 एन0 जायसवाल,मुनीव यादव, ओम प्रकाश अरोड़ा, हुकम सिंह, जसविन्दर सिंह सैनी, राम करन जायसवाल, अनिल मिश्र, अखिलेश कुमार शुक्ल, राजीव गर्ग, प्रेमचंद पटेल, विजय भाटी, रवि चौहान, एस0 एन0 अवस्थी, हरिकृष्ण, हरेन्द्र यादव, फूलचन्द पटेल, अंशु ठाकुर, गुड्डू यादव, राजेन्द्र सिंह, बाबू सिंह आर्य, अवधेश कुमार मिश्र एडवोकेट, अमृतलाल चौरसिया, विनोद त्रिपाठी आदि।


                                                                                                                      


                                                                                                                  

                                                                                                      

शुक्रवार, 26 जुलाई 2024

सपा नोएडा महानगर अध्यक्ष डॉ आश्रय गुप्ता के नेतृत्व संविधान मानस्तंभ की स्थापना के साथ मनाया आरक्षण दिवस


मुकेश गुप्ता

नोएडा । सपा नोएडा महानगर ने सेक्टर 37 स्थित अंबेडकर पार्क में सपा नोएडा महानगर अध्यक्ष डॉ आश्रय गुप्ता के नेतृत्व में शुक्रवार को संविधान- मानस्तंभ की स्थापना करके आरक्षण का अधिकार दिवस मनाया।

डॉक्टर आश्रय गुप्ता ने कहा कि आज के ही दिन महात्मा ज्योतिबा फुले द्वारा संकल्पित आरक्षण को कोल्हापुर के  श्रीमंत महाराज राजश्री छत्रपति शाहूजी महाराज ने अपने राज्य में लागू किया था फुले जी का उद्देश्य सभी को संख्या के अनुपात में आरक्षण देना था जिसे साहू जी महाराज ने 1902 में साकार किया था ।संविधान और आरक्षण को खत्म करने का खतरा अभी भी बना हुआ है हम नफरत फैलाने वालों को सफल नहीं होने देंगे।

 सपा का यह कदम सामाजिक न्याय और समानता की भावना को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। महासचिव विकास यादव ने कहा कि सपा द्वारा संविधान मानस्तंभ की स्थापना और आरक्षण दिवस मनाने का निर्णय पार्टी की सामाजिक न्याय के नीति के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रदेश सचिव भरत यादव ने कहा कि इस संविधान की रक्षा सुरक्षा हम सब की नैतिक जिम्मेवारी है जब तक यह संविधान है तब तक हम सब के हक अधिकार सुरक्षित हैं। वरिष्ठ नेता जयकरण चौधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी ही इकलौती पार्टी है जो दलित पिछड़ों वंचितों गांव गरीब गुरबत में रहने वाले लोगों के हक अधिकारों के रक्षा सुरक्षा के लिए निरंतर संघर्ष करती आ रही है।

आज के कार्यक्रम में मौजूद मुख्य लोगों में, भरत प्रधान,जयकरण चौधरी, श्रीपाल प्रधान, भीष्म यादव, बबलू चौहान, विवेक यादव, वीरपाल प्रधान, राम सहेली, अरविंद चौहान, महकर सिंह तंवर, अजब सिंह यादव, बाबूलाल बंसल, गौरव सिंघल, केपी यादव, कमल सिंह गौतम, नितिन वाल्मीकि, उदय सिंह, राहुल यादव, नीतीश चौहान ,तुषार पाल, प्रवीण शर्मा, सौरभ चौहान, रोहित यादव, दिनेश, मुख्य रूप से मौजूद रहे।