मंगलवार, 18 जून 2024

योग को अपना लिया जाए तो तमाम रोगों से स्वतः ही बचाव संभव है: मयंक गोयल


                मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून  के अंतर्गत 15 जून से 21 जून तक मनाए जाने वाले योग सप्ताह के चतुर्थ दिवस पर मंगलवार को रिजर्व पुलिस लाइन गाजियाबाद में जिला प्रशासन एवं आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित योग अभ्यास कार्यक्रम का प्रातः 06 बजे से 07 बजे तक बृहदरूप से सफल आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय पुलिस कर्मियों/अधिकारियों सहित बहुसंख्य लोगो ने बढ़चढ़ कर प्रतिभाग किया। 

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि  मयंक गोयल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भाजपा उपाध्यक्ष  द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में  मयंक गोयल ने योग की महत्ता पर विस्तृत प्रकाश डालते हुये बताया कि दैनिक जीवन में यदि योग को अपना लिया जाए तो तमाम रोगों से स्वतः ही बचाव संभव है, आयुर्वेद एवं योग ऐसी पद्धति है जिसके नित प्रयोग एवं अभ्यास से रोगों से बचाव तथा रोगोन्मूलन संभव है, अपने बारे में बताया कि मै स्वयं विगत कई वर्षों से तमाम व्यस्तता के बाद भी दैनिक रूप से योगाभ्यास करता हूँ।

आज के कार्यक्रम में उपस्थित योग साधकों को प्रसिद्ध एवं ख्यातिलब्ध योगाचार्य यश पाराशर ने निर्धारित योग प्रोटोकाल के अनुसार योगाभ्यास कराया सहायक के रूप में योग प्रशिक्षिका सारिका सिंह ने अपना योगदान प्रदान किया। इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग गाजियाबाद के समस्त चिकित्साधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ० अशोक कुमार राना ने उपस्थित अतिथियों एवं योग साधकों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये सभी से अपने दैनिक जीवन मे योग को अपनाने का आवाहन किया।

भव्य कार्यक्रम के सफल आयोजन में पुलिस लाइन के आर०आई० तथा नोडल अधिकारी डॉ० कुलदीप राज का विशेष योगदान रहा, मंच संचालन श्रीमती पूनम शर्मा द्वारा किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें